PF Transfer Rule Change : अब बिना झंझट के PF का पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे, जॉन कैसे

PF Transfer Rule Change : अगर आपने भी अपनी जॉब बदली है तो आपके लिए जरूरी खबर है ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने ऐसे खाताधारकों के लिए जानकारी दी है ! आप अपना प्रोविडेंट फंड ( Provident Fund )  बैलेंस जरूर ट्रांसफर कर लें ! अक्सर लोग जब एक कंपनी से जॉब बदलकर दूसरी कंपनी ज्वाइन करते हैं लेकिन अपना PF बैलेंस ट्रांसफर करना भूल जाते हैं !

PF Transfer Rule Change

PF Transfer Rule Change

PF Transfer Rule Change

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) ने हाल ही में केंद्रीकृत आईटी-सक्षम सिस्टम के विकास को हरी झंडी दी है ! इससे यह सुनिश्चित होगा कि नौकरी बदलने पर कर्मचारियों को अपने भविष्य निधि ( Provident Fund ) में पैसा ट्रांसफर नहीं करना पड़ेगा ! सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस्ड कंप्यूटिंग या सी-डैक द्वारा सिस्टम के विकास के कदम के बाद, एक कर्मचारी की भविष्य निधि संख्या वही रहेगी, भले ही वे अपनी नौकरी बदल लें ! इसका मतलब है कि उन्हें अकाउंट ट्रांसफर करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा ! यह फैसला ईपीएफओ ( EPFO ) की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (सीबीटी) की 229वीं बैठक में लिया गया !

PF ट्रांसफर के लिए जरूरी दस्तावेज

पुराने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) बैलेंस को नए अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए आपके पास एक एक्टिव UAN नंबर और पासवर्ड होना अनिवार्य है ! इसके साथ ही आपके UAN नंबर में सभी तरह की जानकारियां अपडेट होनी चाहिए, जैसे बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आपको UAN में अपडेट रहना चाहिए.

PF Transfer Rule Change चेक करें PF अकाउंट्स बैलेंस

  • इसके लिए आप पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं !
  •  इसके बाद UAN नंबर और पासवर्ड और कैप्चा डालने के बाद Log In करें !
  •  लॉग इन करने के बाद आप होम पेज पर आ जाएंगे ! यहां पर Members Profile पर जाएं ! यहां अपनी सभी पर्सनल डिटेल्स चेक करें.
  •  आपका नाम, आधार डिटेल्स, PAN कार्ड वेरिफाई होना चाहिए ! इसके अलावा ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट डिटेल्स भी बिल्कुल सही तरीके से भरी होनी चाहिए !
  • पीएफ को ट्रांसफर करने से पहले आपको अपनी पासबुक चेक करें ! इसके लिए आपको View में जाना होगा जहां Passbook का ऑप्शन दिखेगा.
  •  पासबुक पर क्लिक करने के बाद आपको एक बार फिर से लॉग इन करें !
  •  लॉग इन के बाद आप जैसे ही select member id पर क्लिक करेंगे तो एक पूरी लिस्ट खुल जाएगी ! जिन जिन कंपनियों में आपने काम किया होगा उन सभी की मेंबर आईडी दिखेंगी ! जो सबसे नीचे आईडी होती है वो आपकी मौजूदा कंपनी की होती है ! यहां पर आप view passbook पर जाकर अपनी सभी कंपनियों में PF बैलेंस चेक कर सकते हैं !

सरकार की ओर से अभी तक ऐलान नहीं

प्रोविडेंट फंड ( Provident Fund ) के ब्याज के संबंध में सरकार की ओर से अभी कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है ! बता दें EPFO खाताधारकों का इंतजार लगातार लंबा हो रहा है ! PF Interest का पैसा बीते कुछ सालों से खाताधारकों को समय पर नहीं मिल पा रहा है ! 2020-21 में मार्च महीने में पीएफ पर 8.5% ब्‍याज दर तय की गई थी, जबकि दिसंबर 2021 में ब्‍याज का पैसा मिला था ! कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organization ) वहीं बीते साल भी मार्च में 2021-22 के लिए ब्याज दर 8.10 फीसदी तय की गई, लेकिन अकाउंट में पैसा नया साल 2023 शुरू होने बाद भी ट्रांसफर नहीं किया जा सका !

LIC Aadhaar Shila Policy : महिलाओं के लिए खुला पिटारा, 87 रुपये जमा करें, मिलेंगे पूरे 11 लाख

Honda पर कयामत बनकर टूटेंगी Hero Passion Pro, दमदार इंजन और माइलेज के साथ जीतेंगी लोगो के दिल

DA Hike 5% Update : DA में 5% की हुई वृद्धि, सरकार ने किया ऐलान, कर्मचारियों की बल्ले बल्ले