PM Farmer Pension Scheme : सरकार की इस योजना से किसानों को मिलेगी 3000 रु की मासिक पेंशन, जाने

PM Farmer Pension Scheme : सरकार देश के अलग-अलग वर्गों के लोगों की मदद और कल्याण के लिए अलग-अलग तरह की पेंशन ( Pension ) योजनाएं चलाती रहती हैं ! इसी कड़ी में आपको बता दें कि, किसानों के कल्याण के लिए सरकार ने कई तरह की योजनाएं चलाई है ! इन योजनाओं में से एक पीएम मानधन योजना ( PM Mandhan Yojana ) भी है ! इस योजना के जरिए सरकार बुजुर्ग और छोटे किसानों को सामाजिक सुरक्षा देने की कोशिश कर रही है !

PM Farmer Pension Scheme

PM Farmer Pension Scheme

PM Farmer Pension Scheme

सरकार द्वारा चलाई गई ! प्रधानमंत्री मानधन पेंशन ( Pension ) योजना के जरिए किसानों को 60 साल की उम्र तक पहुंचाने के बाद हर महीने 3000 रुपए तक की पेंशन दी जाएगी ! ऐसे में जिन किसानों को अपने रिटायरमेंट की चिंता हो रही थी ! उन किसानों के लिए सरकार की ये पीएम मानधन योजना ( PM Mandhan Yojana ) काफी अच्छी है ! सरकार द्वारा चलाई गई है !

PM Mandhan Yojana

योजना किसानों के लिए पेंशन ( Pension ) योजना की तरह है जिसमें किसानों को प्रीमियम देने की कोई भी आवश्यकता नहीं है ! इसी कड़ी में आपको बता दें कि, जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग भूमि है ! और जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच में है वह इस योजना के पात्र हैं ! इसी के साथ इस पीएम मानधन योजना ( PM Mandhan Yojana ) के पात्र वह किस भी है ! जिनकी मासिक आय 15000 रुपए से कम है !

किसान मानधन योजना के मुख्य तथ्य

  • इस पीएम किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) के तहत केंद्र सरकार छोटे और सीमांत किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रुपये की मासिक पेंशन प्रदान करेगी !
  • यह पीएम किसान पेंशन ( Pension ) योजना देश भर के सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है !
  • इस योजना के माध्यम से देश के 5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाना है !
  • प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना 2023 के तहत आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए ! इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष की आयु के लाभार्थियों को
  • हर महीने 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का प्रीमियम देना होगा !
  • जीवन बीमा निगम इस PMKMY योजना के तहत नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करता है !

PM Farmer Pension Scheme

इस पीएम मानधन योजना ( PM Mandhan Yojana ) का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड और बचत बैंक खाता होना अनिवार्य है ! ऐसे में आपको बता दें कि ! जब तक किसान 60 साल तक की उम्र तक नहीं पहुंच जाता ! तब तक उसे 55 से 2000 रुपए हर महीने Pension जमा करने होंगे !

Pension Scheme

इस पीएम मानधन योजना ( PM Mandhan Yojana ) की खास बात यह है ! कि, किसानों को यह पैसे अपनी जेब से नहीं देने होंगे ! बल्कि सरकार पीएम किसान योजना के तहत इस योजना की किस्त को जमा कर लेगी ! ऐसे में 60 साल के बाद किसानों को पेंशन ( Pension ) दी जाएगी !

यह भी जाने :- 

EPFO के हैं एक्टिव मेंबर, तो परिवार को मिल सकते हैं 7 लाख रु, मुश्किल में आएंगे काम