PMJDY Account : अप्रैल-जुलाई के बीच 1 करोड़ से अधिक लोगों ने खुलवाया जनधन खाता, यहाँ जाने

PMJDY Account : हर नागरिक को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) की शुरुआत की थी ! इस योजना के जरिए करोड़ों लोगों ने जीरो बैलेंस खाता खुलवाकर सरकारी स्कीमों का लाभ प्राप्त किया है ! पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) को लॉन्च हुए ! 9 साल का वक्त पूरा हो गया है !

PMJDY Account

PMJDY Account

PMJDY Account

मगर अभी भी इस पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के लाभार्थियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है ! फाइनेंशियल टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2023 में इस पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) के तहत देशभर में 3.59 करोड़ लोगों ने नए पीएमजेडीवाई खाते खुलवाए हैं ! खास बात ये रही है ! कि वित्त वर्ष 2023 के पहले चार महीने में कुल 1 करोड़ से अधिक जनधन खाते खुले हैं !

PMJDY Account

वहीं वित्त वर्ष 2022 के दौरान कुल 2.86 करोड़ पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) खाते खोल गए है ! वित्त वर्ष 2021 की बात करें तो इस दौरान 3.87 करोड़ नए खाते खोले गए थें ! ऐसे में जुलाई 2023 तक इस पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) के लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 49.63 करोड़ हो गई है !

PMJDY Account

वहीं खातों की तुलना में जमा राशि की बात करें ! तो इस पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) में 4,000 करोड़ रुपये मामूली बढ़त इस तिमाही में दर्ज की गई है ! ऐसे में इस स्कीम की कुल राशि अब बढ़कर 2.03 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई है ! वहीं मार्च 2023 तक यह आंकड़ा 1.99 लाख करोड़ रुपये का था ! ऐसे में इस पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) में पूरे 4,000 करोड़ रुपये का इजाफा दर्ज किया गया है.

सरकारी बैंकों में खुले सबसे ज्यादा जनधन खाते

पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) खाता खोलने के मामले में सरकारी बैंक सबसे आगे हैं ! मार्च 2021 तक देश भर के सरकारी बैंकों में जनधन खातों की संख्या 33.26 करोड़ थी जो मई 2023 में 38.58 करोड़ हो गई है ! ऐसे में सरकारी बैंकों में पिछले दो सालों में पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) अकाउंट्स की संख्या में 16 फीसदी की वृद्धि हुई है !

PM Jan Dhan Yojana

वहीं पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) में सरकार समर्थित रीजनल रूरल बैंक (RRBs) की संख्या में 21 फीसदी का इजाफा हुआ है ! और 7.1 करोड़ खाते से बढ़कर 9.1 करोड़ खाते पर पहुंच गया है ! वहीं मार्च 2021 से मई 2023 के बीच प्राइवेट सेक्टर बैंकों में पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) खाते की संख्या में केवल 12 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है !

PM Jan Dhan Yojana

देश के हर व्यक्ति को बैंकिंग सिस्टम से जड़ने के लिए केंद्र सरकार ने 28 अगस्त 2014 को पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) की शुरुआत की थी ! इस योजना के तहत आप किसी भी बैंक में एक जीरो बैलेंस सेविंग खाता खुलवा सकते हैं ! इस पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) में सभी खाताधारकों को एक फ्री रुपे डेबिट कार्ड और 2 लाख रुपये तक के इंश्योरेंस कवर का लाभ मिलता है !

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

इसके साथ ही पीएम जनधन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) में लाभार्थियों को 10,000 रुपये तक की ओवरड्रॉफ्ट की सुविधा भी मिलती है ! इन खातों के जरिए देशभर के करोड़ों लोगों को सरकार DBT के जरिए अलग-अलग स्कीम जैसे पीएम किसान स्कीम, पीएम फसल बीमा योजना, आदि के पैसे ट्रांसफर करती है ! इस तरह आप इस पीएम जनधन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) का भी लाभ उठा सकते है !

यह भी जाने :-

PM Awas Yojana List : जारी हुई पीएम आवास योजना की राशि, जानिए किस-किस को मिलेगा घर