Post Office की इस स्कीम पर मिल रहा है 8.2 फीसदी ब्याज, तुरंत देखें पूरी जानकारी

Post Office Amazing scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में निवेश बेहद सुरक्षित माना जाता है, लेकिन अब सुरक्षा के साथ रिटर्न के मामले में भी पोस्ट ऑफिस की योजनाएं सभी बैंकों से आगे हैं ! ऐसी ही एक बेहतरीन स्कीम है पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) जो खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और इसमें निवेश पर 8 फीसदी से ज्यादा सालाना ब्याज मिल रहा है ! वहीं, बैंकों में एफडी की बात करें तो वहां वरिष्ठ नागरिकों को इससे कम ब्याज ऑफर किया जा रहा है !

Post Office Amazing scheme

Post Office Amazing scheme

Post Office Amazing scheme

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम में खाताधारक को टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है ! SCSS में निवेश करने वाले व्यक्ति को आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत 1 !5 लाख रुपये तक की वार्षिक कर छूट दी जाती है ! इस पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) में ब्याज की रकम हर तीन महीने में देने का प्रावधान है ! इसमें ब्याज प्रत्येक अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी महीने की पहली तारीख को किया जाता है ! यदि खाताधारक की परिपक्वता अवधि पूरी होने से पहले मृत्यु हो जाती है, तो खाता बंद कर दिया जाता है और पूरी राशि दस्तावेजों में उल्लिखित नामांकित व्यक्ति को सौंप दी जाती है !

परिपक्वता अवधि 5 वर्ष

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) में खाताधारक को 5 साल तक निवेश करना होता है ! वहीं, अगर इस अवधि से पहले यह खाता बंद किया जाता है तो नियमों के मुताबिक खाताधारक को जुर्माना देना पड़ता है ! आप किसी भी नजदीकी डाकघर में जाकर आसानी से अपना एससीएसएस खाता खोल सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) इस योजना के तहत कुछ मामलों में आयु सीमा में छूट भी दी गई है ! जिस प्रकार वीआरएस लेने वाले व्यक्ति की उम्र खाता खोलते समय 55 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम हो सकती है, वहीं रक्षा क्षेत्र से सेवानिवृत्त कर्मी 50 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम उम्र में निवेश कर सकते हैं, हालांकि, इसके लिए नियम हैं कुछ शर्तें भी लगाई गई हैं !

इन बैंक एफडी से बेहतर ब्याज

एक तरफ जहां पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) पर 8 !2 फीसदी ब्याज ऑफर किया जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ देश के सभी बैंक इसी अवधि यानी 5 साल की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 से 7.75 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहे हैं !  कर रहे हैं  बैंकों की पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) एफडी दरों पर नजर डालें तो देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई (SBI) वरिष्ठ नागरिकों को पांच साल की एफडी पर 7 !50 फीसदी, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) 7.50 फीसदी, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 7 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है ! सेंट और एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) 7.50 फीसदी का सालाना ब्याज दे रहा है !

Post Office Amazing scheme : निवेश 1000 रुपये से शुरू हो सकता है

नियमित आय और टैक्स छूट के मामले में यह सरकारी योजना पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम ( Post Office Senior Citizen Savings Scheme ) की सबसे पसंदीदा योजनाओं की सूची में भी शामिल है ! इसमें खाता खोलकर आप न्यूनतम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं ! वहीं, इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में अधिकतम निवेश सीमा 30 लाख रुपये तय की गई है ! रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से समृद्ध रहने में पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम काफी मददगार साबित हो सकती है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) इसमें 60 साल या उससे अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति या जीवनसाथी के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है !

Ladli Behna Yojana List : सभी महिलाओं के खाते में आ गए 1250 रूपए, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें

DA Hike Big Update : डीए को लेकर होने वाला है बड़ा ऐलान, सरकारी कर्मचारियों का इंतजार खत्म

Fixed Deposits Big News : 3 बैंकों ने बदल दी FD की ब्याज दरें, मिल रहा है 8 फीसदी से ज्यादा ब्याज

LIC Jeevan Akshay Plan : पेंशन की टेंशन ख़त्म, LIC की इस पॉलिसी से सुरक्षित रहेगा भविष्य