Post Office Bank Recurring Deposit : ऑनलाइन जमा कर सकते हैं पैसा, ये है आसान तरीका

Post Office Bank Recurring Deposit : डाकघर आवर्ती जमा खाता ( Post Office Recurring Deposit Account ) एक बेहतरीन निवेश विकल्प है ! इसमें आपको एक निश्चित दर पर ब्याज मिलता है ! आप Post Office Bank में आरडी खोल सकते हैं ! डाक विभाग यानी भारतीय डाक अलग-अलग योजनाओं पर अलग-अलग ब्याज दर ऑफर करता है ! आवर्ती जमा खाता ( RD Account ) खोलकर खाताधारक को परिपक्वता पर एकमुश्त राशि दी जाती है !

Post Office Bank Recurring Deposit

Post Office Bank Recurring Deposit

Post Office Bank Recurring Deposit

पोस्ट ऑफिस आरडी योजना ( Post Office RD Scheme ) में फिलहाल 5.8 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है ! चूंकि यह एक छोटी बचत योजना है, इसलिए इसकी ब्याज दर हर तीन महीने में बदल जाती है ! डाकघर योजना में निवेश ( Investment ) करने का लाभ यह है कि आपको बैंक की सावधि जमा योजना से अधिक लाभ मिलता है ! आरडी खाता ( RD Account ) नकद और चेक दोनों में खोला जा सकता है !

यह Recurring Deposit Account 18 साल से कम उम्र के लोगों के नाम से भी खोला जा सकता है ! वहीं जिन लोगों ने आरडी खाता खुलवाया है, वे घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पैसा जमा कर सकते हैं ! नियमित बचत के लिए सबसे विश्वसनीय और पसंदीदा निवेश विकल्पों में से एक रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) है !

ऐसे ऑनलाइन जमा करे पैसे

आप इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ( IPPB ) ऐप के माध्यम से पोस्ट ऑफिस आरडी में ऑनलाइन पैसा जमा कर सकते हैं ! आरडी राशि की मासिक किस्त इस ऐप के माध्यम से आपके RD Account में ऑनलाइन ट्रांसफर की जा सकती है ! इसका मतलब है कि आपको अपने आरडी खाते में पैसा जमा करने के लिए डाकघर ( Post Office ) में लंबी कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं है ! आइए जानते हैं कि आप इसे बहुत आसानी से कैसे कर सकते हैं:-

Advertising
Advertising
  1. अपने बैंक खाते से India Post Payment Bank अकाइउंट में पैसे ट्रांसफर करें !
  2. DOP Products पर जाएं और यहां पर Recurring Deposit चुनें !
  3. RD account नंबर लिखें और फिर DOP कस्टमर आईडी
  4. इंस्टालमेंट पीरियड और अमाउंट दर्ज करें
  5. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक तब आपको IPPB एप के जरिए किए गए पेमेंट ट्रांसफर के लिए सूचित करेगा !

आसानी से खोल सकते हैं रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Bank Recurring Deposit)

कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में आरडी खाता ( Post Office RD Scheme ) खोल सकता है ! इसके लिए उसके पास वहां बचत खाता ( Savings Account ) होना चाहिए ! यह अकाउंट नेट बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाकर ऑनलाइन खोला जा सकता है !

अगर किसी के पास Net Banking की सुविधा नहीं है, तो वह नजदीकी शाखा में जा कर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ! इसके अलावा रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की शाखा में जाकर भी खोला जा सकता है ! वहां आपको फॉर्म भरकर KYC दस्तावेज और डिपॉजिट स्लिप जमा करनी होगी !

यह भी जाने :- Gram Suraksha Policy : पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम है सबसे बेस्ट, मिलेंगे लाखों रुपए