Post Office Deposits Vs SBI Fixed Deposits : डाकघर की सावधि जमा योजनाएँ भारतीय स्टेट बैंक एफडी के समान हैं, जानिए कौन सा निवेश विकल्प बेहतर है

Post Office Deposits Vs SBI Fixed Deposits : फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) को कई लोगों के लिए निवेश ( Investment ) का सबसे सुरक्षित और लोकप्रिय साधन माना जाता है ! भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) सहित सभी शीर्ष बैंक अल्पकालिक और दीर्घकालिक जमा प्रदान करते हैं ! अपनी आवश्यकता के आधार पर, आप वांछित कार्यकाल के लिए ऑप्ट-इन कर सकते हैं ! बैंकों के अलावा, आप पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के साथ भी एफडी डिपॉजिट ( FD Deposit ) शुरू कर सकते हैं !

Post Office Deposits Vs SBI Fixed Deposits

SBI Fixed Deposits Vs Post Office Deposits
SBI Fixed Deposits Vs Post Office Deposits

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ( Post Office Fixed Deposit ) में दरों का एक चौथाई संशोधन होता है ! भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) के सभी प्रमुख बैंकों ने RBI द्वारा रेपो रेट में कटौती के कारण FD पर ब्याज दरों में कटौती की है ! आप डाकघर ( Post Office ) के साथ-साथ बैंकों से भी एफडी जमा करवा सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट ( FD ) में दरों का एक चौथाई समायोजन देखा जाता है !

भारतीय स्टेट बैंक की सावधि जमा (एफडी)

भारतीय स्टेट बैंक ( State Bank Of India ) ने इस महीने की शुरुआत में सावधि जमा ( Fixed Deposit ) पर ब्याज दरों में मामूली संशोधन किया ! 10 सितंबर से प्रभावी होने के साथ, SBI वरिष्ठ नागरिकों को 5.40 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न और अन्य ग्राहकों को खुदरा जमा पर 4.90 प्रतिशत का भुगतान करता है ! या एक वर्ष की परिपक्वता अवधि में दो वर्ष से कम से कम दो वर्ष तक की जमा राशि  ऋणदाता वेबसाइट के अनुसार – sbi.co.in. यह ब्याज दरों में क्रमश: 5.60 प्रतिशत और 5.10 प्रतिशत की तुलना में 20-अंकों के निचले स्तर पर है !

एसबीआई ( SBI FD ) जैसे वाणिज्यिक बैंक – संपत्ति द्वारा देश का सबसे बड़ा ऋणदाता – विभिन्न वित्तीय साधनों पर लागू ब्याज दरों ( FD interest Rate ) को संशोधित करता है! जैसे कि सावधि जमा – जिसे सावधि जमा के रूप में भी जाना जाता है, जो एक पूर्व में “निश्चित” अवधि के लिए बंद रहता है ! निर्धारित दर !

SBI Latest FD Rates

परिपक्वता अवधि ब्याज दर
सामान्य जनता वरिष्ठ नागरिक
7 दिन से 45 दिन 2.90% 3.40%
46 दिन से 179 दिन 3.90% 4.40%
180 दिन से 210 दिन 4.40% 4.90%
211 दिन से एक वर्ष से कम 4.40% 4.90%
1 साल से कम 2 साल 5.10% 5.60%
2 साल से 3 साल से कम 5.10% 5.60%
3 साल से 5 साल से कम 5.30% 5.80%
5 साल और 10 साल तक 5.40% 6.20%

Post Office Fixed Deposit

डाकघर की सावधि जमा ( Post Office Fixed Deposit ) योजनाएँ बैंक एफडी के समान हैं ! डाकघर एक वर्ष से लेकर पांच वर्ष तक की अवधि की जमा राशि प्रदान करते हैं ! पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट ( Post Office FD ) पर ब्याज 1 अप्रैल 2021 को संशोधित किया गया था ! तीन साल के लिए एक साल की जमा राशि के लिए, यह 5.5% की ब्याज दर ( Post Office FD Interest Rate ) प्रदान करता है ! 

Post Office FD Interest Rate

  • 1-वर्ष: 5.5%
  • 2-वर्ष: 5.5%
  • 3-वर्ष: 5.5%
  • 5-वर्ष: 6.7%

पांच साल के समय के जमा खाते के लिए, डाकघर ( Post Office ) 6.7% की ब्याज दर ( FD Interest Rate ) प्रदान करता है ! ये भारत सरकार द्वारा समर्थित हैं और इसलिए आपकी परिपक्वता और मूल राशि प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए! यहां तक ​​कि थोड़ी लंबी अवधि के लिए भी ! आयकर की धारा 80 सी के तहत कर छूट के लिए 5 साल की जमा गुणवत्ता! हालांकि अर्जित ब्याज निवेशकों ( Investment ) के हाथों में पूरी तरह से कर योग्य है !

How To Close Fixed Deposit Account : परिपक्वता पर या उससे पहले एफडी को बंद करना हो तो कैसे करे, यहाँ जानिए

How To Add Nominee In Bank of Baroda : बैंक ऑफ बड़ौदा खाताधारक अपने खाते में नॉमिनी का नाम किस प्रकार जोड़े, पढ़े यह है इसकी जानकारी

LPG Gas Cylinder Prices From Today : जानिए अब से क्या रहने वाला है एलपीजी गैस का दाम और सब्सिडी, भारी गिरावट