Post Office FD Calculator : सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्कीम, यहां से नई इंटरेस्ट रेट देखें

Post Office FD Calculator : अगर आप पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में निवेश करना पसंद करते हैं तो आप पोस्ट की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) स्कीम में पैसा निवेश करने से आसानी से डबल कर सकते हैं ! इसके लिए आपको 10 साल के लिए सिर्फ एक बार पैसा जमा करना होगा ! आज के समय में निवेश के तमाम विकल्प मौजूद हैं, लेकिन अब भी ज्यादातर लोग उन जगहों पर निवेश करना पसंद करते हैं, जहां से उन्हें गारंटीड रिटर्न मिल सके पोस्ट ऑफिस एफडी ब्याज दरों ( Post Office FD Interest Rates ) उन साधनों में से एक है !

Post Office FD Calculator

Post Office FD Calculator

Post Office FD Calculator

अगर आप भी नए साल 2023 में पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में एफडी कराने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि 1 जनवरी से पोस्ट ऑफिस ने फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) की ब्याज दरों में इजाफा किया है ! ऐसे में वहां पर आपको अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है ! जानिए पोस्ट ऑफिस एफडी ब्याज दरों ( Post Office FD Interest Rates ) के बारे में ! जानिए नई ब्याज दरों के हिसाब से अब कितने दिनों में आपका पैसा डबल हो जाएगा !

पोस्ट ऑफिस एफडी कैलकुलेटर: 1 साल की एफडी पर निश्चित ब्याज दर

जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के 1 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है ! इसके साथ ही अगर आप पोस्ट ऑफिस में 2 लाख रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) एक साल के लिए करवाते हैं तो आपको 6.8 फीसदी की पोस्ट ऑफिस एफडी ब्याज दरों ( Post Office FD Interest Rates ) के तौर पर कुल 13,951 रुपये मिलेंगे ! इस तरह देखा जाए तो 1 साल बाद आपको कुल 2,13,951 रुपये मिलेंगे।

Post Office FD Calculator 2 साल की एफडी पर निश्चित ब्याज दर

इसके साथ ही अगर आप 2 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) लेने की सोच रहे हैं तो आपको बढ़ी हुई दर के साथ ब्याज मिलेगा ! जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) 1 अप्रैल से पहले दो साल की एफडी पर ब्याज दर 6.8 फीसदी थी, लेकिन अब इस एफडी पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है ! इस हिसाब से आपको दो साल की एफडी पर 6.9 फीसदी की पोस्ट ऑफिस एफडी ब्याज दरों ( Post Office FD Interest Rates ) से कुल 29,325 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे ! इस तरह आपको 2 लाख रुपए के फिक्स्ड डिपॉजिट पर कुल 2,29,325 रुपए मिलेंगे।

Post Office 5 साल की एफडी पर निश्चित ब्याज दर

इसके साथ ही अगर आप पांच साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) लेने की सोच रहे हैं तो आपको बढ़ी हुई दर के साथ ब्याज मिलेगा ! जानकारी के लिए आपको बता दें कि 1 अप्रैल से पहले 5 साल की पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) एफडी पर ब्याज दर 7 फीसदी थी, लेकिन अब इस एफडी पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है ! इस हिसाब से आपको पांच साल की एफडी पर 7.5 फीसदी की पोस्ट ऑफिस एफडी ब्याज दरों ( Post Office FD Interest Rates ) से कुल 89,990 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे ! इस तरह आपको 2 लाख रुपए के फिक्स्ड डिपॉजिट पर कुल 2,89,990 रुपए मिलेंगे।

Post Office FD Calculator Update

जैसा कि सभी जानते हैं कि आजकल हर कोई अपना पैसा सही जगह निवेश करना चाहता है ताकि उसे अच्छा रिटर्न मिल सके ! ऐसे में पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) कराने पर ग्राहकों को अच्छा ब्याज मिल रहा है ! जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बैंक हो या पोस्ट ऑफिस, आजकल हर जगह पोस्ट ऑफिस एफडी ब्याज दरों ( Post Office FD Interest Rates ) के तहत निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न मिलता है ! इसके अलावा पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में 5 साल की एफडी पर भी ग्राहकों को इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट मिलती है।

Solar Rooftop Scheme Apply : सिर्फ 600 रुपये में Book करें सोलर पैनल, भरें ऑनलाइन फॉर्म

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DR-DA में 9% बढ़ोतरी, मिलेगा फायदा, खाते में आएंगे 38000 रुपये तक

Post Office KVP Account Rule : पोस्ट ऑफिस की इस तगड़ी स्कीम में करें निवेश, पैसे जल्द हो जाएंगे डबल