Post Office FD Interest Rate : पोस्ट ऑफिस FD में करें निवेश, कम समय में मिलेगा 7.5% तक ब्याज दर, जाने

Post Office FD Interest Rate : फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) निवेश के लिए एक सुरक्षित और सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। बैंकों की तरह, डाकघर भी एफडी योजनाएं पेश करते हैं, जिन्हें टाइम डिपॉजिट के रूप में जाना जाता है। हाल ही में सरकार ने फिक्स्ड डिपॉजिट ( Post Office FD Scheme ) पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं ! जिससे निवेशकों को निवेश पर पहले से ज्यादा ब्याज मिल रहा है !

Post Office FD Interest Rate

Post Office FD Interest Rate

Post Office FD Interest Rate

पोस्ट ऑफिस FD ( Fixed Deposit ) स्कीम के तहत निवेशक एक निश्चित अवधि के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। जमा राशि पर रिटर्न की गारंटी है ! एकमुश्त जमा पर चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है ! पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम ( Post Office FD Scheme ) में ब्याज दर जमाकर्ताओं द्वारा चुने गए सावधि जमा के प्रकार पर निर्भर करती है।

अलग-अलग अवधि के लिए ब्याज दरें भी अलग-अलग होती हैं। FD ( Fixed Deposit ) निवेशक ब्याज के मासिक या त्रैमासिक भुगतान या पुनर्निवेश का विकल्प चुन सकते हैं। बता दें कि इनकम टैक्स एक्ट 1961 की धारा 80सी के तहत 7 दिन से लेकर 5 साल तक की टाइम डिपॉजिट ( Post Office FD Scheme ) पर 1.5 रुपये तक की टैक्स छूट मिलती है !

Post Office FD Interest Rate

फिलहाल पोस्ट ऑफिस एक साल की एफडी ( Post Office FD Scheme ) पर 6.9 फीसदी ब्याज दे रहा है. 2 साल का निवेश और 7% ब्याज मिल रहा है। वहीं, 3 साल की एफडी पर 7% और 5 साल की टाइम डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) पर 7.5% ब्याज मिल रहा है। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं !

मिलेगा इतना ब्याज

पोस्ट ऑफिस टीडी ( Post Office FD Scheme ) कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आप 5 साल के लिए 5 लाख रुपये जमा करते हैं ! तो मैच्योरिटी पर 7,24,974 रुपये मिलेगा ! यानी, ब्याज से 2,24,974 रुपये की कमाई होगी ! Post Office लघु बचत योजनाओं की जमा दरों की सरकार हर तिमाही समीक्षा करती है ! इसका मतलब यह है ! कि ब्याज दरें हर तिमाही में बदल सकती हैं ! हालांकि, पैसे जमा के समय निर्धारित FD ( Fixed Deposit ) ब्याज दरें पूरी पीरियड पर लागू रहती है !

मिलेगी टैक्स छूट

पोस्ट ऑफिस में 5 साल की टीडी ( Post Office FD Scheme ) पर टैक्स छूट का फायदा मिलेगा ! Post Office के अंतर्गत इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं ! यहां ध्यान रखें कि FD ( Fixed Deposit ) में मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पर टैक्स लगता है !

यह भी जाने :- 

Income Tax New Order : बड़ी खबर! इन लोगों को दर्ज करनी होगी ये रिपोर्ट, जानें डिटेल, यहाँ देखे