Post Office FD Interest Rates : इन योजनाओं पर मिलेगा 7.5% से अधिक ब्याज, बैंकों की FD से भी अधिक

Post Office FD Interest Rates : भारत का मध्यम वर्ग बचत के लिए डाकघर बचत योजनाओं ( Post Office Saving Schemes ) पर बहुत अधिक निर्भर करता है ! इसलिए यहां हम आपको पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बता रहे हैं, जिन पर ब्याज ( Interest Rate ) 7.5 फीसदी से ज्यादा है और यह कई बैंकों की एफडी से भी ज्यादा है ! जानिए उनके बारे में..

Post Office FD Interest Rates

Post Office FD Interest Rates

Post Office FD Interest Rates

डाकघर बचत योजनाओं ( Post Office Saving Schemes ) में सबसे लोकप्रिय राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) है ! यह एक प्रकार का बांड है जो 6.8% का वार्षिक ब्याज ( Interest Rate ) प्रदान करता है, लेकिन इसका भुगतान बांड की परिपक्वता के बाद ही किया जाता है !

एनएससी में केवल 1,000 रुपये की शुरुआती राशि से ही निवेश ( Investment ) किया जा सकता है ! इसकी मैच्योरिटी 5 साल की होती है ! लेकिन 72 के नियम के अनुसार देखा जाए तो NSC ( National Saving Certificate ) में निवेश किए गए पैसे को दोगुना होने में 10.7 साल लगते हैं !

Post Office FD Interest Rates

उच्च ब्याज के कारण, डाकघर ( Post Office ) का किसान विकास पत्र (KVP) मध्यम वर्ग के लोगों के बीच एक अच्छा बचत उपकरण है ! आमतौर पर लोग इसे सिर्फ पैसे को दोगुना करने के लिए खरीदते हैं ! यह 6.9% का वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज देता है ! इस तरह इसमें निवेश ( Investment ) किया गया पैसा 10.4 साल में दोगुना हो जाता है ! KVP (Kisan Vikas Patra) में न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश किया जा सकता है !

डाकघर एक राष्ट्रीय बचत मासिक आय योजना ( Post Office MIS Scheme ) भी चलाता है ! इस पर ग्राहक को सालाना 6.6% का ब्याज ( Interest Rate ) मिलता है, लेकिन इसका भुगतान उसके खाते में मासिक आधार पर किया जाता है ! इस योजना ( POMIS ) में निवेश एक खाते में अधिकतम 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 9 लाख रुपये की अधिकतम सीमा के साथ 1,000 रुपये से शुरू होता है !

एससीएसएस ब्याज दर

डाकघर वरिष्ठ नागरिकों ( Post Office Senoiur Citizen ) के लिए एक अलग बचत योजना SCSS चलाता है ! इसमें निवेश करने वाले व्यक्ति को सालाना 7.4% ब्याज मिलता है ! और ब्याज का भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है ! इसमें 60 साल से ऊपर का कोई भी व्यक्ति निवेश ( Investment ) कर सकता है और इस निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये है !

इसके अलावा लोग डाकघर से सुकन्या समृद्धि योजना खाता ! और लोक भविष्य निधि (PPF) में निवेश की सुविधा भी ले सकते हैं ! यह क्रमशः 7.6% और 7.1% का ब्याज देता है ! पीपीएफ खातों ( PPF Account ) के लिए सरकारी ब्याज समय-समय पर बदलता रहता है ! सरकार अन्य बचत योजनाओं पर ब्याज में भी बदलाव कर सकती है !

डाकघर बचत योजनाओं ( Post Office Saving Schemes ) पर मिलने वाले ब्याज की तुलना बैंकों की FD ( Fixed Deposit ) से करें ! तो ज्यादातर बैंकों की FD पर मिलने वाला ब्याज 2.5% से लेकर 5.5% तक होता है! एक्सिस बैंक ( Axis Bank ) द्वारा दी जाने वाली उच्चतम ब्याज दर 5.75% है ! जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंकों की FD पर अधिकतम ब्याज दर 6.5% है ! जबकि डाकघर में यह 7% से अधिक है !

यह भी जाने :- Post Office Saving Scheme : पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम का आज ही उठाएं लाभ, ऐसे करें आवेदन

New Money Back Plan : यह LIC योजना करेगी आपके भविष्य को सुरक्षित, विवरण यहाँ देखे

How to Open PNB PPF Account : ऐसे खुलें अपना PPF खाता , यह है ऑनलाइन प्रोसेस