Post Office FD Interest Rates : Post Office ने बढ़ाई अपनी FD ब्याज दर, अब मिलेगा तगड़ा ब्याज

Post Office FD Interest Rates : बैंक की तरह पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) में भी एफडी स्‍कीम चलाई जाती है ! इसे पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कहा जाता है ! आप पोस्‍ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) में 1, 2, 3 और 5 साल के लिए राशि को फिक्‍स करवा सकते हैं ! अलग-अलग साल के हिसाब से ब्‍याज दर भी अलग होती है.

Post Office FD Interest Rates

Post Office FD Interest Rates

India Post  FD Interest Rates

हाल ही पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) ने एफडी की ब्‍याज दरों को बढ़ाया है ! ऐसे में अब आपको पोस्‍ट ऑफिस में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट करने पर पहले से ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा ! अगर आप भी पोस्‍ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो यहां जानिए आपको 1, 2, 3 और 5 साल में बढ़ी हुई ब्‍याज दरों के साथ कितना फायदा मिलेगा.

Post Office 1 साल की Fixed Deposit

पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) की 1 साल की एफडी पर मौजूदा समय में 6.8 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है, जो पहले 6.6 फीसदी था ! मान लीजिए कि अगर आप 2 लाख की फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) एक साल के लिए करवाते हैं तो आपको 6.8 फीसदी के हिसाब से 13,951 रुपए सिर्फ ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे ! ऐसे में एक साल बाद आपको कुल 2,13,951 रुपए मिलेंगे.

India Post 2 साल की FD

वहीं अगर आप दो साल के लिए फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) कराने के बारे में सोच रहे हैं तो दो साल की एफडी पर 6.9 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है ! एक अप्रैल से पहले ये ब्‍याज दर 6.8 थी ! पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) ऐसे में अगर आप 2 लाख की एफडी दो साल के लिए करवाते हैं तो आपको ब्‍याज के तौर पर कुल 29,325 रुपए मिलेंगे ! इस तरह आपको कुल 2, 29,325 रुपए मिलेंगे.

Post Office FD Interest Rates 3 साल की Fixed Deposit

वहीं 3 साल की पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) की एफडी पर 1 अप्रैल से अब 7 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है, जो पहले 6.9 फीसदी के हिसाब से था ! 2 लाख की फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) 3 साल के लिए कराने पर आपको 7 फीसदी के हिसाब से 46,288 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे, इस तरह मैच्‍योरिटी पर आपको 2, 46,288 रुपए मिलेंगे.

5 साल की FD

अगर आप 5 साल की फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) करवाते हैं तो आपको 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलेगा ! 1 अप्रैल से पहले ये ब्‍याज दर 7 फीसदी थी ! इस तरह 2 लाख की एफडी 5 सालों के लिए करवाने पर 89,990 रुपए ब्‍याज के तौर पर मिलेंगे ! पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) इस तरह आपको 5 साल बाद कुल 2, 89,990 रुपए मिलेंगे.

Post Office Fixed Deposit में इतने समय के लिए कर सकते हैं निवेश

पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) करना एक आसान प्रक्रिया है ! इसमें आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल तक की एफडी कर सकते हैं.

Post Office FD Interest Rates पर मिलता है इतना ब्याज

गौरतलब है कि पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) में 7 दिन की अवधि से लेकर 1 साल तक की अवधि की एफडी पर आपको 5.50 प्रतिशत ब्याज मिलेगा ! वहीं 1 साल 1 दिन की फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) से लेकर 2 साल की एफडी पर भी आपको 5.50 प्रतिशत का ब्याज दर मिलता है ! वहीं 3 साल की एफडी पर 5.50 प्रतिशत ब्याज दर और 3 से 5 साल की एफडी पर 6.70 प्रतिशत ब्याज दर मिलता.

पोस्ट ऑफिस Fixed Deposit खोलने का तरीका

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस में आप फिक्स्ड डिपॉज़िट ( Fixed Deposit ) खोलने के लिए आप अपने घर के पास किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खोल सकते हैं ! एफडी खोलने के लिए आपको मिनिमम 1,000 रुपये निवेश करने होंगे ! आप एफडी में 100 के मल्टीपल में ही निवेश कर सकते हैं ! इस पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र 18 से ऊपर की होनी चाहिए !

Ujjwala Yojana New Form : घर बैठे मिल जाएगा नया एलपीजी गैस कनेक्शन, ऐसे करें आवेदन

PM Awas Yojana Beneficiary List : योजना की नई लिस्ट जारी ऐसे चेक करें अपना नाम

E Shram Card Payment : धारकों को 1500 रुपए को लाभ मिलना हो चूका है शुरू , जल्दी से बैलेंस चेक करें

Post Office MIS Scheme : हर महीने मिलेगा मुनाफे पर मुनाफा 5 साल में ऐसे डबल करें अपना पैसा