Post Office FD Plan Interest Rates : इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में 2 लाख जमा करने पर मिलेगा 90,000 ब्याज

Post Office FD Plan Interest Rates : अगर आप निश्चित रिटर्न वाले निवेशक हैं तो पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) कई योजनाएं संचालित करता है। उसमें एक स्कीम का नाम है टाइम डिपॉजिट. इंडिया पोस्ट का यह एक बेहतरीन प्लान है ! इस स्कीम ( Post Office FD Scheme ) में जमाकर्ताओं को 7.5 फीसदी तक बंपर ब्याज मिलता है ! इसके अलावा इस FD ( Fixed Deposit ) स्कीम से टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है !

Post Office FD Plan Interest Rates

Post Office FD Plan Interest Rates

Post Office FD Plan Interest Rates

मोटे तौर पर कहें तो अगर आप इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में एकमुश्त 2 लाख रुपये जमा करते हैं ! तो आपको ब्याज के तौर पर करीब 90 हजार रुपये मिलेंगे ! पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम ( Post Office FD Scheme ) में इसके अलावा समय पूरा होने पर 2 लाख की मूल रकम भी वापस कर दी जाएगी ! आइए आपको इस FD ( Fixed Deposit ) योजना के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

Post Office एफडी में परिपक्वता 1-5 वर्ष की होती है

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) अकाउंट 4 अलग-अलग अवधि के लिए खोला जा सकता है। पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम ( Post Office FD Scheme ) में ब्याज दर 1 साल के लिए 6.8%, 2 साल के लिए 6.9%, 3 साल के लिए 7% और 5 साल के लिए 7.5% है। ब्याज का भुगतान सालाना किया जाता है और इसकी गणना त्रैमासिक की जाती है। न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है ! इसके अलावा 100 रुपये के गुणक में भी निवेश किया जा सकता है।

Post Office FD Plan Interest Rates

पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम ( Post Office FD Scheme ) कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर कोई निवेशक इस FD ( Fixed Deposit ) स्कीम में 5 साल के लिए 2 लाख रुपये जमा करता है ! तो उसे कुल 89990 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) एफडी स्कीम में पांच साल की अवधि पूरी होने पर उन्हें 2 लाख रुपये की मूल राशि भी वापस मिल जाएगी !

5 साल की Fixed Deposit पर टैक्स बेनिफिट मिलता है

अगर पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) अकाउंट 5 साल के लिए खोला जाता है ! तो इस पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है ! निवेश राशि पर धारा 80सी के तहत कटौती का लाभ उठाया जा सकता है। इस पोस्ट ऑफिस एफडी योजना ( Post Office FD Scheme ) की अन्य खासियतों की बात करें ! तो इसे सिंगल या ज्वाइंट खोला जा सकता है। पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) एफडी योजना में एक बार निवेश करने पर कम से कम 6 महीने के बाद ही प्री-मैच्योर क्लोजर संभव है।

निवेशक कितने भी खाते खोल सकते हैं : Post Office FD Scheme

अगर कोई निवेशक पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) अकाउंट को बढ़ाना चाहता है ! तो मैच्योरिटी के बाद वह इसे उसी समय अवधि के लिए बढ़ा सकता है। इस एफडी स्कीम ( Post Office FD Scheme ) में एक निवेशक अपने नाम पर कितने भी खाते खोल सकता है। एक अहम बात यह है ! कि अगर आप सालाना आधार पर मिलने वाली ब्याज की रकम नहीं निकालते हैं ! तो भी वह डेड मनी की तरह खाते में पड़ी रहेगी ! इस पर कोई अलग से ब्याज नहीं है ! अतः इस प्रकार आप इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) एफडी योजना का लाभ उठा सकते है !

यह भी जाने :- 

LIC की इस पॉलिसी में 2000 रुपये के इंवेस्टमेंट से बन सकता है 43 लाख का फंड जानें कैसे