Post Office FD Scheme : इस स्कीम में 5 लाख के निवेश पर मिलेंगे 10,51,175, यानी डबल से भी ज्यादा, जाने

Post Office FD Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के इस लेख के अंतर्गत अगर आप निवेश के लिए कोई ऐसे ऑप्‍शन की तलाश में हैं ! जहां आपका पैसा सिक्‍योर भी रहे और आपको मुनाफा भी बेहतर हो, तो FD ( Post Office Fixed Deposit ) इसके लिए हमेशा से अच्‍छा विकल्‍प रहा है !

Post Office FD Scheme

Post Office FD Scheme

Post Office FD Scheme

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) एफडी यानी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट, ये ऑप्‍शन आपको तमाम बैंकों में मिल जाएगा ! लेकिन आप चाहें तो इस बार बैंक की जगह पर पोस्‍ट ऑफिस फिक्स्ड डिपाजिट ( Post Office Fixed Deposit ) को ट्राई कर सकते हैं !

Post Office FD Scheme

पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) एफडी को पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कहा जाता है ! आपको पोस्‍ट ऑफिस में 1, 2, 3 और 5 साल के लिए फिक्स्ड डिपाजिट ( Post Office Fixed Deposit ) का विकल्‍प मिलता है !

Post Office Scheme

अगर आप इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में 10 साल के लिए पैसा जमा करें ! तो अपनी रकम को दोगुने से भी ज्‍यादा कर सकते हैं ! मौजूदा समय में 5 साल की फिक्स्ड डिपाजिट ( Post Office Fixed Deposit ) पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है !

जानिए कैसे बनेगा डबल से ज्‍यादा पैसा

मौजूदा समय में पोस्‍ट ऑफिस एफडी ( Post Office Fixed Deposit ) पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है ! मान लीजिए कि आप पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) में 5 लाख रुपए जमा करते हैं ! तो 7.5 फीसदी के हिसाब से आपको इस पर 2,24,974 लाख रुपए का ब्‍याज मिलेगा !

Post Office Fixed Deposit

इस तरह 5 साल में आपकी ये रकम 7,24,974 रुपए हो जाएगी ! अब अगर आप इसे 5 और साल के लिए दोबारा डिपॉजिट ( Post Office Fixed Deposit ) करा दें ! तो ये रकम मैच्‍योर होकर 10,51,175 रुपए हो जाएगी ! जो पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में दोगुनी से भी ज्‍यादा है !

Post Office FD Scheme Interest Rate

  • 1 साल के लिए फिक्‍स करवाने पर- 6.9%
  • 2 साल के लिए फिक्‍स करवाने पर- 7.0%
  • 3 साल के लिए पोस्ट ऑफिस एफडी ( Post Office Fixed Deposit ) करवाने पर- 7.0%
  • 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) फिक्‍स डिपाजिट करवाने पर- 7.5%

यह भी जाने :- 

Post Office में 10 साल तक जमा करें 5 लाख रुपये, मिलेंगे 10,51,175 रुपये दोगुने से भी ज्यादा मुनाफा