Post Office की इस स्कीम में मिलेगा 3.8 लाख का ब्याज, करना होगा इतना निवेश

Post Office Fixed Deposit Plan : अगर आप फिक्स्ड डिपाजिट ( Fixed Deposit ) में निवेश करते हैं तो आपको लाखों रुपए का ब्याज भी मिल सकता है ! इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम ( Post Office FD Scheme ) में 10 लाख रुपये का निवेश करना होगा ! यहाँ पोस्ट ऑफिस आपको 3.8 लाख का सावधि जमा ब्याज दर ( Fixed Deposit Interest Rate ) देगा ! सरकार ने दिसंबर तिमाही के लिए एफडी इंटरेस्ट रेट ( FD Interest Rate ) में 30 बेसिस प्वाइंट तक की बढ़ोतरी की है ! यह बदलाव 2 साल और 3 साल की टाइम डिपॉजिट स्कीम में किया गया है !

Post Office Fixed Deposit Plan

Post Office Fixed Deposit Plan

Post Office Fixed Deposit Plan

बता दें कि फिक्स्ड डिपाजिट ( Fixed Deposit ) रेपो रेट में बढ़ोतरी के बीच सरकार ने यह कदम यह सुनिश्चित करने के लिए उठाया है ! कि निवेशकों को उनकी जमा राशि पर बेहतर रिटर्न मिले ! हालांकि, 5 साल और 1 साल की सावधि जमा ब्याज दरें ( Fixed Deposit Interest Rate ) पहले की तरह ही रहेंगी ! मौजूदा समय में जो निवेशक बाजार का जोखिम बिल्कुल नहीं लेना चाहते हैं ! और अपनी जमा राशि को सुरक्षित रखते हुए स्थिर रिटर्न की तलाश में हैं ! तो पोस्ट ऑफिस एफडी इंटरेस्ट रेट ( FD Interest Rate ) एक बेहतर विकल्प हो सकती है !

1 साल से 5 साल का विकल्प : FD Interest Rate

  • 1 साल की एफडी : सालाना 5.5% ब्याज
  • 2 साल की Fixed Deposit : 5.7% सालाना ब्याज
  • 3 साल की एफडी : 5.58% सालाना ब्याज
  • 5 साल की FD : 6.7 फीसदी सालाना ब्याज

5 साल में इतना मुनाफा : Fixed Deposit

  1. डिपॉजिट : 10 लाख रुपये
  2. कार्यकाल : 5 वर्ष
  3. FD Interest Rate : 6.7 प्रतिशत
  4. परिपक्वता पर राशि : 13,83,000 रुपये
  5. ब्याज राशि : 3,83,000 रुपये

ये हैं Post Office FD योजना के लाभ

इसमें ( Post Office FD ) सिंगल और जॉइंट अकाउंट खोलने की सुविधा है ! संयुक्त खाते में 3 वयस्क हो सकते हैं ! इस योजना की खास बात यह है कि एक निवेशक कई एफडी इंटरेस्ट रेट ( FD Interest Rate ) के लिए खाते खोल सकता है ! कम से कम 1000 रुपये जमा करने पर किसी भी डाकघर में फिक्स्ड डिपाजिट ( Fixed Deposit ) खाता खोला जा सकता है ! अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है ! इसकी सावधि जमा ब्याज दर ( Fixed Deposit Interest Rate ) काफी अच्छी है !

Post Office Fixed Deposit Plan

इस योजना ( Post Office Fixed Deposit ) में 5 साल के लिए किए गए निवेश पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है ! फिक्स्ड डिपाजिट ( Fixed Deposit ) अकाउंट को सिक्योरिटी के तौर पर रखते हुए आप इसके बदले लोन भी ले सकते हैं ! इस एफडी इंटरेस्ट रेट ( FD Interest Rate ) में सरकारी डिपॉजिट होने से कोई रिस्क नहीं है ! अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है ! सावधि जमा ब्याज दरो ( Fixed Deposit Interest Rate ) में हर तिमाही में बदलाव किया जाता है !

Advertising
Advertising

Bank FD से ज्यादा सुरक्षित

सावधि जमा ब्याज दरो ( Fixed Deposit Interest Rate ) की जानकारी आप यहाँ विस्तृत रूप में पढ़ सकते है ! यह बैंक एफडी इंटरेस्ट रेट ( FD Interest Rate ) की तुलना में अधिक सुरक्षित निवेश है ! क्योंकि यह निवेशक की पूंजी और अर्जित ब्याज पर सरकारी गारंटी प्रदान करता है ! वहीं, डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन के नियमों के मुताबिक बैंक एफडी में आपको पूंजी और ब्याज पर अधिकतम 5 लाख रुपये तक ही सुरक्षा मिलती है ! फिक्स्ड डिपाजिट ( Fixed Deposit ) के मामले में Post Office एफडी अच्छा निवेश विकल्प है !

यह भी देखे :- LIC Jeevan Labh Calculator : रोज जमा करो 233 रुपये और पाओ 17 लाख रुपये तक का रिफंड, समझे कैलकुलेशन

>