Post Office की शानदार स्कीम, मात्र 50 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 35 लाख, जानें कैसे

Post Office Gram Suraksha Scheme  : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ओर से ग्राहकों के लिए काफी सारी खास स्कीम्स चलाई जा रही हैं ! जिसमें आपको लाखों का लाभ मिलता है ! आज हम आपको एक ऐसी सरकारी स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको सरकार की ओर से पूरे 35 लाख रुपये प्राप्त होंगे ! पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Scheme ) यदि आप बिना किसी रिस्क के अमीर बनना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस का ये प्लान काफी शानदार हैं ! पोस्ट ऑफिस और बैंक एफडी आज भी निवेश करने के लिए बेस्ट ऑप्शन माना जाता है !

Post Office Gram Suraksha Scheme

Post Office Gram Suraksha Scheme

Post Office Gram Suraksha Scheme

जानकारी के लिए बता दें पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम का नाम ग्राम सुरक्षा स्कीम है ! जिसें आपको सरकार की ओऱ से पूरे 35 लाख रुपये मिलते हैं ! पोस्ट ऑफिस की ओर से ग्राहकों के लिए इस स्कीम को शुरु किया गया था ! ये पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Scheme ) एक ऐसा ऑप्शन है ! जिसमें आप बिना किसी जोखिम के अच्छा खास रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं ! इस स्कीम में आपको मंथली 1500 रुपये जमा करने होंगे !

कैसे होगा 35 लाख का लाभ

अगर आप इस पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में रेगुलर पैसा निवेश करते हैं तो आने वाले समय में आपको 31 लाख से लेकर 35 लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा ! इसके लिए आप मान लें कि आपकी आयु 19 साल है और आप निवेश शुरु करत हैं और आप 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदते हैं इसमें 55 सालों के लिए निवेश करते हैं पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) जिसमें आपका मंथली 1515 रुपये के हिसाब से 31.60 लाख रुपये का निवेश होता है ! इसके बाद 58 सालों के लिए 1463 रुपये के हिसाब से 33.40 लाख रुपये और 60 सालों के लिए 1411 रुपये के हिसाब से 34.60 रुपये का निवेश करते हैं !

Post Office जानें निवेश करने का नियम

  • पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम में 19 साल से 55 साल की आयु का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है !
  • इस स्कीम में मिनिमम बीमा की रकम 10 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है !
  • इस स्कीम का प्रीमियम आप सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर जमा कर सकते हैं !
  • इस स्कीम में आपको प्रीमियम भुगतान करने के लिए 30 दिनों की छूट दी जाती है !
  • वहीं पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप लोन भी ले सकते हैं !
  • इस स्कीम में निवेश की शुरुआत के बाद आप 3 साल के बाद सरेंडर कर सकते हैं !

कैसे मिलता है ग्राम सुरक्षा योजना का लाभ

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Scheme ) में 19 साल से लेकर 35 साल का कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है ! इस स्कीम में 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये का निवेश करने की सहूलियत दी जाती है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) ये पैसा हर महीने, तीन महीने, छह महीने या हर साल भी निवेश कर सकते हैं.

4 साल बाद लोन और बोनस का लाभ

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Scheme ) के लाभार्थियों को 4 साल तक के निवेश पर लोन की सुविधा भी देता है ! यदि लगातार 5 साल तक निवेश किया है तो बोनस मिलना भी चालू हो जाता है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) वहीं अगर लाभार्थी निवेश के बीच में ही सरेंडर करना चाहे तो पॉलिसी की तरीख के 3 साल बाद यह सुविधा भी मिल जाती है.

Post Office Gram Suraksha Scheme कब मिलेगा पैसा

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना ( Post Office Gram Suraksha Scheme ) में निवेश करने वाले लाभार्थी को 80 साल की आयु पूरी करने पर पॉलिसी की पूरी रकम यानी 35 लाख रुपये सौंप दिए जाते हैं, लेकिन कई लोग पहले भी आवश्यकता पड़ने पर राशि की मांग करते हैं ! ऐसे में नियमों के मुताबिक, 55 साल के निवेश पर 31 लाख 60,000 रुपये, 58 साल के निवेश पर 33 लाख 40,000 रुपये और 60 साल की मैच्योरिटी पर 34 लाख 60,000 रुपये का लाभ मिलता है ! अधिक जानकारी के लिए इंडियन पोस्ट की ऑफिशियल साइट www.indiapost.gov.in पर विजिट कर सकते हैं या अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में भी संपर्क कर लाभ ले सकते हैं.

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी DA 3 फीसदी बढ़ा, एरियर का होगा भुगतान, फटाफट चेक करें डिटेल

Post Office की ये स्कीम 115 महीने में दोगुना कर देगी आपका पैसा- जानिए कैसे

PM Kisan Registration : किसानो को सरकार दे रही 10000 रूपए, आप भी यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें