Post Office Insurance Policy : जमा करें केवल 50 रुपए रोजाना, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 34 लाख

Post Office Insurance Policy : हमारे देश में बीमा की पहुंच बहुत कमजोर है ! बीमा नियामक IRDAI की वार्षिक रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार, भारत में बीमा सकल घरेलू उत्पाद का केवल 4.2 प्रतिशत है ! वैश्विक स्तर पर यह 7.4 प्रतिशत है ! बीमा की पहुंच बहुत कम है, खासकर ग्रामीण भारत में ! इसी को ध्यान में रखते हुए रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस ( Rural ​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​​Postal Life Insurance ​) की शुरुआत वर्ष 1995 में की गई थी ! इसका उद्देश्य ग्रामीण भारत के लोगों को बीमा ( Insurance ) के दायरे में लाना था !

Post Office Insurance Policy

Post Office Insurance Policy

Post Office Insurance Policy

इस पॉलिसी ( Gram Suraksha Policy  ) को लेने की न्यूनतम आयु सीमा 19 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष है ! अधिकतम बीमा राशि ( Insurance Money ) 10 लाख हो सकती है ! लोन की सुविधा 4 साल बाद मिलती है ! तीन साल बाद पॉलिसी सरेंडर करने की भी सुविधा है ! पांच साल से पहले पॉलिसी सरेंडर करने पर बोनस नहीं मिलेगा !

बीमा कवर 80 साल तक उपलब्ध है

डाकघर द्वारा ग्रामीण डाक जीवन बीमा ( RPLI ) के तहत छह योजनाएं शुरू की गई हैं ! आज हम इनमें से एक पूरे जीवन बीमा के बारे में विस्तार से जानेंगे ! इसे ग्राम सुरक्षा भी कहते हैं ! India Post की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार इस योजना ( Post Office Gram Suraksha Yojana ) में व्यक्ति 80 वर्ष की आयु तक बीमित रहता है ! उसके बाद भी यदि वह जीवित रहता है तो उसे उसकी परिपक्वता का लाभ मिलेगा ! अगर बीच में उसकी मौत हो जाती है तो नॉमिनी को डेथ बेनिफिट मिलेगा !

रोजाना जमा करने होंगे 50 रुपये (Post Office Insurance Policy)

इंडिया पोस्ट मोबाइल ऐप ( India Post Mobile App ) पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, अगर पॉलिसीधारक 20 साल का है ! और पूरे जीवन बीमा के लिए नामांकन करता है, तो 50 साल की परिपक्वता के लिए मासिक प्रीमियम 1672 रुपये होगा ! 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1568 रुपये होगा, 58 साल की परिपक्वता के लिए प्रीमियम 1515 रुपये होगा और 60 साल की परिपक्वता के लिए मासिक प्रीमियम 1463 रुपये होगा !

मान लीजिए कि पॉलिसीधारक ( Post Office Gram Suraksha Policy ) 60 साल की उम्र में पॉलिसी को परिपक्व करने का फैसला करता है, तो उसे रुपये का Monthly Premium देना होगा ! 1463 अगले 40 वर्षों के लिए ! दैनिक प्रीमियम लगभग 50 रुपये होगा !

जानिए कैसे मिलेंगे आपको 34 लाख?

वर्तमान में, इस पॉलिसी ( Post Office Gram Suraksha Scheme ) के लिए वार्षिक बोनस 60 रुपये प्रति 1000 सम एश्योर्ड है ! ऐसे में 10 लाख की सम एश्योर्ड ( Sum Assured ) पर सालाना बोनस 60 हजार रुपये होगा ! अगले 40 वर्षों तक समान रूप से बोनस मिलने पर कुल बोनस राशि 24 लाख रुपये होगी ! परिपक्वता यह राशि 34 लाख रुपये होगी जिसमें 10 लाख की बीमा राशि शामिल होगी !

यह भी पढ़े :- Bandhan Bank Saving Account : जानें बंधन बैंक ने अपने सेविंग अकाउंट पर कितना बढ़ाया ब्याज