Post Office Kisan Vikas Patra Yojana : पोस्ट ऑफिस की इस योजना से आपका पैसा होगा दोगुना

Post Office Kisan Vikas Patra Yojana : भारत सरकार डाकघर के माध्यम से जनता के लिए समय-समय पर नए-नए प्रस्ताव और योजनाएं सामने आ रही हैं ! ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकांश लोग Post Office में पैसा निवेश करना सुरक्षित और लाभकारी मानते हैं ! डाकघर के ग्राहक अपने पैसे को बेहतरीन योजनाओं में निवेश करते हैं और उनका लाभ उठाते हैं ! अगर आप अपना पैसा दोगुना करना चाहते हैं तो किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) एक अच्छी योजना है !

Post Office Kisan Vikas Patra Yojana

Post Office Kisan Vikas Patra Yojana

Post Office Kisan Vikas Patra Yojana

अगर आप अपना पैसा पोस्ट ऑफिस में लगाना चाहते हैं ! तो Kisan Vikas Patra आपके लिए एक अच्छी योजना है, आप इसमें अपना पैसा लगा सकते हैं ! एक प्रकार की सावधि जमा (FD) पॉलिसी है जिसमें एक निर्दिष्ट समय अवधि के बाद आपका पैसा आपको 2 गुना तक दिया जाता है ! यह केवीपी योजना ( KVP Yojana ) पहले से चल रही है, कई ग्राहकों ने इस योजना का लाभ उठाया है ! और यह उनके लिए काफी फायदेमंद साबित हुई है !

कितने निवेश पर मिलता है 2 गुना पैसा

एक उदाहरण के माध्यम से आपको टेबल बनाकर नीचे दिखाया गया है कि कितनी धनराशि जमा करने पर मेच्योरिटी पर धन राशि कितनी मिलेगी !

राशि 2X अवधि परिपक्वता
10,000 दोगुना 124 महीने 20,000
1,00,000 दोगुना 124 महीने 2,00,000
2,00,000 दोगुना 124 महीने 4,00,000
5,00,000 दोगुना 124 महीने 10,00,000
10,00,000 दोगुना 124 महीने 20,00,000

10 साल 4 महीने (124 महीने) के निवेश पर दोगुना हो जाता है पैसा

भारतीय डाकघर द्वारा संचालित केवीपी योजना ( Post Office KVP Scheme ) की समयावधि 10 वर्ष 4 माह (124 माह) है ! जो ग्राहक इस योजना में अपना पैसा लगाते हैं, इस समय अवधि के बाद, पैसा दोगुना हो जाता है और उन्हें दिया जाता है !

Advertising
Advertising

डाकघर में पैसा जमा करना एक अच्छा निवेश ( Investment ) है और निवेशकों को अपने पैसे की बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है ! क्योंकि वे जानते हैं कि उनका निवेश बिल्कुल सुरक्षित है ! इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में न्यूनतम निवेश दर ₹1000 निर्धारित की गई है ! जो ग्राहक अधिकतम राशि का निवेश करना चाहते हैं उनके लिए कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है !

केवीपी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो

Kisan Vikas Patra Yojana Apply

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी Post Office में जाना है ! आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और दो पासपोर्ट साइज फोटो अपने साथ ले जाना है ! किसान विकास पत्र में आप जो राशि जमा करना चाहते हैं ! उसे ले जाएं और वहां आपको एक फॉर्म दिया जाएगा उसमें आपको अपनी सारी जानकारी सही-सही भरनी है ! और उस फॉर्म को भरने के बाद वहां जमा कर देना है और राशि भी जमा कर देनी है ! किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Scheme ) का लाभ लेने के लिए न्यूनतम राशि ₹1000 से शुरू होती है ! और इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है !

किसान विकास पत्र योजना कब शुरू हुई?

यह KVP Yojana वर्ष 1988 में भारत के पूर्व प्रधान मंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी द्वारा शुरू की गई थी ! इस योजना में किसानों के उत्थान को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की गई थी ! शुरुआती सालों में इस योजना के तहत 5 साल बाद ग्राहक के पैसे को दोगुना कर दिया जाता था !

वर्ष 2021 में भारत सरकार ( Indian Government ) ने इस योजना को बंद कर दिया और बताया गया ! कि इस योजना का उपयोग मनी लॉन्ड्री के रूप में किया जा सकता है ! लेकिन वर्ष 2014 में किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) को फिर से शुरू किया गया था !

यह भी जाने :- Axis Bank RD Interest Rates : एक्सिस बैंक RD पर मिलता है 4.40% ब्याज, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

>