Post Office KVP Account 2023 : Post Office की इस धांसू स्कीम में करें निवेश, हो जाएगा पैसा डबल, जाने

Post Office KVP Account 2023 : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के इस लेख के अंतर्गत नौकरीपेशा हो या फिर बिजनेसमैन, हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत जरूर करता है ! और इसे ऐसी जगह निवेश ( Investment ) करना चाहता है ! जहां पर उसे जबरदस्त रिटर्न हासिल हो ! अगर आप भी कुछ ऐसा ही प्लान कर रहे हैं ! तो फिर पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स आपके लिए फायदेमंद होंगी ! आप किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) स्कीम में निवेश कर सकते हैं ! इसमें महज 115 महीने में आपका पैसा डबल (Money Double) हो जाता है ! और इसमें किया गया निवेश पूरी तरह सुरक्षित माना जाता है !

Post Office KVP Account 2023

Post Office KVP Account 2023

Post Office KVP Account 2023

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में बच्चे-बूढ़े या फिर जवान हर उम्र के लिए सेविंग स्कीम्स मौजूद हैं ! और इनमें से कई खासी पॉपुलर भी हैं ! सुरक्षित निवेश और शानदार रिटर्न की बात होती है ! तो फिर Post Office KVP का जिक्र करना जरूरी है ! क्योंकि ये पोस्ट ऑफिस की पैसा डबल करने वाली स्कीम के तौर पर पहचान बना चुकी है !  सरकार ने इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) स्कीम में निवेश की गई रकम पर मिलने वाली ब्याज की दर में इजाफा भी किया है ! पहले इस पर 7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था ! जो कि 1 जुलाई 2023 से 7.5 फीसदी कर दिया गया है !

सिर्फ 115 महीने हो जाता है पैसा डबल : Post Office

जिस तरह से सरकार किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra ) में ब्याज दरों में इजाफा करते हुए इसके निवेशकों को फायदा दे रही है ! वैसे-वैसे इसमें निवेश की गईइ रकम के डबल होने का टैन्योर भी घटता जा रहा है ! इस साल की शुरुआत में यानी जनवरी 2023 में सरकार ने किसान विकास पत्र के मैच्योरिटी पीरियड को 120 महीने किया था ! जो इससे पहले 123 महीने था. वहीं अब इसे और घटाते हुए ! पैसा डबल होने का टाइम और भी घटकर 115 महीने कर दिया गया है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम में निवेश की रकम पर इंटरेस्ट रेट की गणना कम्पाउंडिंग आधार पर की जाती है !

1000 रु से शुरू कर सकते हैं इन्वेस्टमेंट : Kisan Vikas Patra

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में आप महज 1000 रुपये से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं ! और इसके बाद 200 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है ! हालांकि, पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम में न्यूनतम निवेश की राशि तो तय की गई है ! लेकिन अधिकतम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं है ! मतलब साफ है कि आपका निवेश जितना अधिक होगा ! फायदा भी उतना ही अधिक होगा ! आप इसमें इंडिविजुअल या फिर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं !

Post Office KVP Account 2023

अब मान लीजिए आपके द्वारा इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश की गई रकम 5 लाख रुपये है ! और इस पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज अप्लाई किया जाता है ! तो फिर 115 महीने यानी 9 साल और 7 महीने में आपके द्वारा किया गया ! इन्वेस्टमेंट 20 लाख रुपये हो जाएगा ! हालांकि, यहां बता दें कि सरकार की ओर से इन पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज दर की हर तीन महीने में समीक्षा की जाती है ! और इन्हें संशोधित किया जाता है !

KVP में अकाउंट खुलवाना बेहद आसान

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) पोस्ट ऑफिस की एक स्माल सेविंग स्कीम है. इसमें खास बात ये है ! कि इसमें 10 साल से कम उम्र के नाबालिग के नाम से भी अकाउंट खोला जा सकता है ! इसके लिए अकाउंट खुलवाने का प्रोसेस बेहद आसान है ! और आप अपने नजदीकी Post Office में जाकर खाता खुलवा सकते हैं !

Post Office KVP Scheme

यहां पहुंचकर आपको इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) स्कीम में निवेश के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म भरकर सब्मिट करना होगा ! और इसके साथ निवेश की रकम नगद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट से जमा करनी होगी ! आपको पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में आवेदन के साथ अपना आईडेंटिटी प्रूफ भी देना होगा !

यह भी जाने :- 

UIDAI New Circular : बढ़ गई तारीख, आधार से जुड़ा ये काम अब 14 दिसंबर तक होगा फ्री, यहाँ जाने पूरी बात

DA Hike On Diwali : दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मियों को मिलेगा DA Hike का तोहफा, जानिए लेटेस्ट अपडेट

LPG Cylinder की कीमतों में फिर होगी कटौती, सिर्फ इतने रुपये में मिलेगा घरेलू सिलेंडर