Post Office की इस स्कीम में आप जल्द होंगे आमिर मिल रहा है इतना ब्याज, जाने इसके फायदे

Post Office KVP Big News : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) द्वारा कई सारी निवेश योजनाएं चलाई जा रही हैं ! इन योजनाओं में निवेश करने आपको अच्छा रिटर्न मिलता है और आपका भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित हो जाता है ! आज हम आपके पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करने पर आपका पैसा डबल हो जाता है और इस योजना पर आपको 7.5% ब्याज दिया जा रहा है !

Post Office KVP Big News

Post Office KVP Big News

Post Office KVP Big News

आपको बता दे की पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) द्वारा चलाई जा रही किसान विकास पत्र योजना (KVP) में आपको 115 महीने यानी 10 साल 3 महीने के लिए निवेश करना होता है ! इसमें भारत का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है और अच्छा मुनाफा कमा सकता है ! आज हम आपके पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Scheme) के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं !

एक साथ जमा करना होता है पैसा

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) में देश का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है ! इस योजना में आपको एक साथ निवेश करना होता है और निश्चित समय बाद आपका पैसा डबल हो जाता है ! इस योजना में आप देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) या बड़े बैंक में खाता खुलवा सकते हैं ! केंद्र सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस (Post Office) की किसान विकास पत्र योजना (KVP) पर 1 अप्रैल 2023 से ब्याज बढ़ाकर 7.2% की जगह 7.5% कर दिया गया है !

कौन कर सकता है निवेश

इस योजना में खाता खोलने के लिए निवेशक की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए ! आप चाहे तो इसमें सिंगल अकाउंट या फिर ज्वाइंट पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) अकाउंट भी खोल सकते हैं ! यह योजना 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी है, जिसमें उनके माता-पिता या अभिभावक उनके नॉमिनी बन सकते हैं ! इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में NRI के अलावा हिंदू अविभाजित परिवार यानी HUF या ट्रस्ट भी निवेश कर सकते है ! इसमें आपको निवेश करने के लिए 1000, 2000, 5000 और 10,000 रुपये के सर्टिफिकेट मिलते है जिन्हें आप खरीद सकते है !

नहीं मिलता है ब्याज पर टैक्स बेनिफिट

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज पर आपको टैक्स देना होता है ! आपको मिलने वाले ब्याज की राशि पर कोई भी टैक्स की छूट नहीं दी जाती है ! इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना में जमा किए गए पैसे पर मिलने वाले ब्याज पर धारा 80C के तहत टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है !

Post Office स्कीम में पति पत्नी दोनों को हर महीने मिलेंगे 4950 रुपये, जानें कैसे

कर्मचारियों के 18 महीने के एरियर और DA में बढ़ोतरी पर बड़ा अपडेट, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

Kisan Credit Card Big News : किसानों को अब केसीसी से तुरंत मिलेगा लोन, वित्त मंत्री का आदेश