Post Office की स्कीम ने लूट लिया दिल, 5 लाख के निवेश पर मिल रही दोगुनी रकम, जानें कैसे

Post Office KVP Big Update : देशभर में अब कई ऐसी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम चलाई जा रही हैं, जो लोगों का दिल जीतने का काम कर रही हैं ! आप भी किसी किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में अपना पैसा लगाकर डबल करना चाहते हैं तो टेंशन की जरूरत नहीं है ! हम आपको एक सुनहरा अवसर बताने जा रहे हैं ! पोस्ट ऑफिस की विकास पत्र योजना ( Post Office KVP Scheme ) जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है ! आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी स्कीम है जो गर्दा मचा रहा है !

Post Office KVP Big Update

Post Office KVP Big Update

Post Office KVP Big Update

दरअसल, देश की बड़ी संस्थाओं में शामिल पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की धाकड़ स्कीम लोगों के मन बसी हुई है ! पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का नाम किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) है, जो हर किसी के मन में बसी हुई है ! इसमें आप आराम से मोटा निवेश कर सकते हैं, जिसके बाद आपको एक मुश्त छप्परफाड़ कमाई हो जाएगी ! पोस्ट ऑफिस की विकास पत्र योजना ( Post Office KVP Scheme ) रिटर्न के तौर पर आपको मोटी इनकम होगी ! स्कीम से जुड़ी डिटेल जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा !

बच्चों की आयु 10 साल से कम तो फटाफट जुड़े

पोस्ट ऑफिस की विकास पत्र योजना ( Post Office KVP Scheme ) में निवेश के लिए कुछ जरूरी बातें तय की गई हैं ! इसमें आप 10 साल से कम उम्र के बच्चे के माता-पिता या अभिभावक इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश करने का सपना साकार कर सकते हैं ! इसके साथ ही बच्चे की उम्र 10 साल पूरी हो जाने के बाद वह इसका मालिक खुद बन जाता है !

मिलता है 7.5% का जबरदस्त ब्याज

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में बच्चे-बूढ़े या फिर जवान हर उम्र के लिए सेविंग स्कीम्स मौजूद हैं और इनमें से कई खासी पॉपुलर भी हैं ! सुरक्षित निवेश और शानदार रिटर्न की बात होती है, तो फिर किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra )का जिक्र करना जरूरी है, क्योंकि ये पोस्ट ऑफिस की पैसा डबल करने वाली स्कीम के तौर पर पहचान बना चुकी है ! सरकार ने इस पोस्ट ऑफिस की विकास पत्र योजना ( Post Office KVP Scheme ) में निवेश की गई रकम पर मिलने वाली ब्याज की दर में इजाफा भी किया है ! पहले इस पर 7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था, जो कि 1 जुलाई 2023 से 7.5 फीसदी कर दिया गया है.

1000 रुपये से शुरू कर सकते हैं इन्वेस्टमेंट

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में आप महज 1000 रुपये से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं और इसके बाद 200 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है ! हालांकि, पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम में न्यूनतम निवेश की राशि तो तय की गई है, लेकिन अधिकतम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं है ! पोस्ट ऑफिस की विकास पत्र योजना ( Post Office KVP Scheme ) मतलब साफ है कि आपका निवेश जितना अधिक होगा, फायदा भी उतना ही अधिक होगा ! आप इसमें इंडिविजुअल या फिर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं.

सिर्फ 115 महीने हो जाता है पैसा डबल

जिस तरह से सरकार किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में ब्याज दरों में इजाफा करते हुए इसके निवेशकों को फायदा दे रही है ! वैसे-वैसे इसमें निवेश की गईइ रकम के डबल होने का टैन्योर भी घटता जा रहा है ! इस साल की शुरुआत में यानी जनवरी 2023 में सरकार ने पोस्ट ऑफिस की विकास पत्र योजना ( Post Office KVP Scheme ) के मैच्योरिटी पीरियड को 120 महीने किया था, जो इससे पहले 123 महीने था ! वहीं अब इसे और घटाते हुए पैसा डबल होने का टाइम और भी घटकर 115 महीने कर दिया गया है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम में निवेश की रकम पर इंटरेस्ट रेट की गणना कम्पाउंडिंग आधार पर की जाती है.

EPFO ने दी खुशखबरी जल्द ही खाते में ट्रांसफर होने वाले हैं 58,000 रुपये, जानें डिटेल

DA Arrear Latest Update : सरकार डीए एरियर के साथ महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है

EPFO Withdraw Money From : फटाफट PF अकाउंट से निकालने हैं पैसे, फॉलो करें यह प्रोसेस