Post Office KVP Plan 2023 : पोस्ट ऑफिस की खास स्कीम, 115 महीनों में डबल हो जाएगा आपका पैसा, यहाँ जाने

Post Office KVP Plan 2023 : लोग हमेशा ऐसी योजनाओं की तलाश करते रहते हैं ! जिनसे उनका पैसा डबल हो जाए ! अगर आप भी ऐसा चाहते हैं ! तो इसके लिए पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की कई योजनाएं तैयार की गई हैं ! ये पोस्ट ऑफिस स्कीम सरकार की ओर से पेश की जाती हैं ! अगर आप इनमें निवेश करते हैं ! तो आपको सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न मिलता है ! इस लेख में हम जानेगे किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के बारे में !

Post Office KVP Plan 2023

Post Office KVP Plan 2023

Post Office KVP Plan 2023

इन योजनाओं में किसानों के लिए भी एक खास स्कीम है ! आपको अच्छा रिटर्न दे सकती है. इसका नाम है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) किसान विकास पत्र योजना ! यह योजना 1988 में इंडिया पोस्ट की ओर से शुरू की गई थी ! आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) योजना के पीछे का उद्देश्य लोगों में दीर्घकालिक फाइनेंशियल अनुशासन को प्रोत्साहित करना था !

पैसे डबल होने में लगेगा कितना समय

सरकार की किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के तहत सालाना 7.5 फीसदी रिटर्न ( Kisan Vikas Patra Interest Rate ) मिलता है ! इस सरकारी स्कीम में पैसा डबल होने में 115 महीने यानी 9 साल और 7 महीने लगेंगे ! यानी अगर कोई इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में 4 लाख रुपए का निवेश करता है ! तो उसे 115 महीने बाद 8 लाख रुपए वापस मिलेंगे !

कितना कर सकते हैं निवेश : Post Office KVP Plan 2023

इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के तहत न्यूनतम निवेश 1000 रुपए है ! और अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है ! अगर आप एकमुश्त राशि निवेश करने का विकल्प चुनते हैं ! तो 115 महीने के अंत तक आपको इसका दोगुना पैसा मिलेगा ! यह देश के सभी बैंकों और पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में उपलब्ध है !

इस बात का रखें ध्यान

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के अंतर्गत सरकार ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों को रोकने के लिए 50,000 रुपए या उससे ज्यादा का निवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए पैन कार्ड जरूरी कर दिया है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में 10 लाख रुपए और उससे ज्यादा के निवेश के लिए, आपको सैलरी स्लिप, बैंक स्टेटमेंट और आईटीआर दस्तावेज जैसे इनकम प्रूफ जमा करने होंगे !

कौन कर सकता है Post Office KVP के लिए अप्लाई

इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में सिर्फ भारतीय नागरिक ही निवेश कर सकते हैं. इसके लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए ! नाबालिग की ओर से एक वयस्क इसके लिए अप्लाई कर सकता है ! एचयूएफ (HUF) और एनआरआई (NRI) इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना के लिए पात्र नहीं हैं !

यह भी जाने :- 

PM Awas Scheme Gramin List : आवास योजना की नई लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

SBI खुशखबरी सिर्फ एक बार जमा करें 10 लाख रुपये, 10 साल में पाएं 21 लाख रुपये, यहां जानें पूरी डिटेल