Post Office KVP Plan : पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम, कुछ ही महीनों में दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, जाने

Post Office KVP Plan : पोस्ट ऑफिस कई छोटी बचत योजनाएं चला रहा है ! इनमें से कई योजनाएं ( Post Office KVP Scheme ) काफी मशहूर हैं ! ऐसी ही एक योजना है किसान विकास पत्र. अगर आप निवेश की योजना बना रहे हैं ! तो इसे चुन सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम अब काफी फायदेमंद हो गई है! इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश की गई ! रकम 115 महीने में दोगुनी हो जाती है ! सरकार निवेश पर 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रही है !

Post Office KVP Plan

Post Office KVP Plan

Post Office KVP Plan

अगर आप निवेश की योजना बना रहे हैं ! तो इसे चुन सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) अब काफी फायदेमंद हो गई है ! क्योंकि सरकार इसमें निवेश पर 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज दे रही है ! किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश किया गया ! पैसा 115 महीने में दोगुना हो जाएगा !

Post Office KVP Plan

पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) जनवरी 2023 में केंद्र सरकार ने मैच्योरिटी अवधि 123 महीने से घटाकर 120 महीने कर दी थी ! लेकिन अब यह समय और भी कम हो गया है ! अब निवेशकों का निवेश कम समय में दोगुना हो जाएगा ! अब इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में 115 महीने से भी कम समय लगेगा !

Post Office KVP Interest Rate

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश की गई ! रकम पर सालाना 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है ! इस योजना में निवेश की शुरुआत एक हजार रुपये से की जा सकती है ! इसके बाद 100 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकता है ! इस पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है ! आप ज्वाइंट अकाउंट खोलकर भी निवेश कर सकते हैं ! साथ ही नॉमिनी की सुविधा भी मिलती है !

खाता कैसे खोलें

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) योजना के तहत 10 साल से कम उम्र के नाबालिग का खाता खोला जा सकता है ! हालाँकि, अभिभावक अपनी ओर से खाता खोल सकता है ! जैसे ही बच्चा 10 साल का हो जाता है, खाता उनके नाम पर ट्रांसफर कर दिया जाता है ! इस योजना ( Post Office KVP Scheme ) के लिए खाता खोलना आसान है !

Kisan Vikas Patra

इसके लिए आवेदन पत्र भरकर रसीद के साथ डाकघर में KVP ( Kisan Vikas Patra ) जमा कर दें ! फिर निवेश का पैसा नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए जमा करना होगा ! बता दें कि किसान विकास पत्र एक छोटी बचत योजना है ! सरकार हर तीन महीने में ब्याज दर की समीक्षा करती है ! और उसमें बदलाव करती है ! अतः इस तरह आप इस पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) का लाभ उठा सकते है !

यह भी जाने :- 

National Pension System : गुड न्यूज, NPS में मिलेगी 70 से 75 हजार रुपये पेंशन, जानें कैसे