Post Office KVP Plan : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करे निवेश और पाए दोगुना रिटर्न, यहाँ जाने पूरी बात

Post Office KVP Plan : जैसा कि आप सभी जानते हैं ! सरकार हर तीन महीने में पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की सभी योजनाओं की ब्याज दर की समीक्षा करती है ! ऐसी ही एक योजना है किसान विकास पत्र योजना ! इस योजना का फायदा उठाने के लिए लंबी अवधि का निवेश करना होगा ! यह योजना उन लोगों के लिए शुरू की गई है जो जोखिम नहीं लेना चाहते ! आज हम आपको इस लेख के माध्यम से किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं !

Post Office KVP Plan

Post Office KVP Plan

Post Office KVP Plan

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों में बचत की भावना को प्रोत्साहित करना है ! इस योजना के जरिए निवेश की रकम दोगुनी हो जाएगी ! इससे अधिक से अधिक लोग इस योजना के तहत निवेश और बचत करने के लिए प्रेरित होंगे ! किसान विकास पत्र योजना 2023 के तहत 124 महीने के लिए आवेदन करना होगा ! और निवेश पर 6.9% ब्याज प्रदान किया जाएगा ! इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) से लोगों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा ! यह राशि किसी भी डाकघर से प्राप्त की जा सकती है !

किसान विकास पत्र योजना 2023

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की यह योजना एक प्रकार की बचत योजना है। जिससे निवेश अवधि के बाद निवेश राशि दोगुनी हो जाती है। इस योजना के तहत आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में आवेदन कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेशक को 10 साल और 4 महीने (124 महीने) के लिए निवेश करना होगा और 124 महीने के बाद आपको दोगुना पैसा मिलेगा। यह जरूरी नहीं है कि इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के तहत केवल किसान ही आवेदन करें। इस योजना के तहत भारत का कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है। किसान विकास पत्र योजना 2023 के लिए केवीपी सर्टिफिकेट खरीदना होगा। जिसका न्यूनतम निवेश ₹1000 है !

Post Office KVP Scheme

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की किसान विकास पत्र योजना 2023 के तहत वर्तमान ब्याज दर 6.9% है। 124 महीने के बाद यह आपको 6.9% की दर से निवेश राशि दोगुनी करके प्रदान की जाएगी। इससे निवेशक किसान विकास पत्र योजना से समय से पहले निकासी कर सकता है। लेकिन यदि निवेशक ने प्रमाणपत्र खरीदने के 1 वर्ष के भीतर निकासी कर ली है तो ब्याज नहीं दिया जाएगा। इस किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के लिए जुर्माना भी भरना होगा. लेकिन अगर सर्टिफिकेट खरीदने के 1 साल बाद निकासी की जाती है तो जुर्माना नहीं देना होगा !

Post Office KVP Plan Interest Rate

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के तहत परिपक्वता अवधि 10 वर्ष 4 महीने है। इस समय में किसान विकास पत्र की मूल राशि दोगुनी हो जाती है। 1 जनवरी 2021 से किसान विकास पत्र की ब्याज दर 6.9% होगी। लाभार्थी कुछ शर्तों के तहत परिपक्वता से पहले इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) केवीपी खाते से पैसा निकाल सकते हैं।

इस खाते में निवेश करने की न्यूनतम सीमा ₹1000 है। किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) खाते के लिए कोई अधिकतम निवेश सीमा नहीं है। पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र प्रमाणपत्र केंद्र सरकार द्वारा ₹ 1000, ₹ 5000, ₹ 10000 और ₹ 50000 के मूल्यवर्ग में बेचे जाते हैं। यह राशि परिपक्वता के बाद पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) से प्राप्त की जा सकती है !

यह भी जाने :- 

7th Pay Commission DA Hike : 1 करोड़ कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA बढ़ाने की तैयारी में मोदी सरकार