Post Office KVP Scheme 2021 : पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना में मिलती है 7.5% ब्याज दर, जानिए पूरा विवरण

Post Office KVP Scheme 2021 : भारत सरकार ने देश के आम लोगों के लिए कई बचत योजनाएं ( Saving Scheme ) शुरू की हैं ! जिसमें वे निवेश ( Investment ) कर सकते हैं और अच्छी ब्याज राशि प्राप्त कर सकते हैं ! यहां तक ​​कि राशि दोगुनी हो जाती है ! अगर आप अपने पैसे को लंबे समय के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो एक सेविंग स्कीम ( KVP ) है ! जहां एक निश्चित समय अवधि में आपका पैसा दोगुना हो जाता है ! जी हां, यह बचत योजना है किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) !

Post Office KVP Scheme 2021

Post Office KVP Scheme 2021
Post Office KVP Scheme 2021

यदि आप लंबी अवधि की योजनाओं में अपने पैसे का निवेश ( Investment ) करना चाहते हैं! तो मुझे लगता है कि आपको अपना पैसा पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की बचत योजना में निवेश करना चाहिए! जो कि किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) है ! भारतीय डाकघर आपको कई ऐसी बचत योजनाएँ देता है, जहाँ आप बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज कमाते हैं ! कई लोगों ने गलत समझा कि यह योजना ( KVP Scheme ) केवल किसानों के लिए है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है !  यह सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है !

124 महीने के बाद, पैसा दोगुना हो गया

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra Yojana ) खरीदने के बाद, आपका पैसा 115 महीने यानी 9 साल और 7 महीने में दोगुना हो जाता है ! हां, अगर आप 50,000 किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) खरीदते हैं, तो आपको 124 महीने बाद एक लाख मिलेंगे ! आपके आधार पर आप केवीपी  प्रमाणपत्र की कितनी मात्रा लेते हैं, यह निश्चित है कि आपका पैसा 124 महीने बाद दोगुना हो जाएगा ! केवीपी ( KVP ) भारत के सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है ! KVP प्रमाणपत्र खरीदने के लिए आप किसी भी डाकघर ( Post Office ) का दौरा कर सकते हैं !

Kisan Vikas Patra interest Rate

ब्याज दर ( KVP interest Rate ) की बात करें तो आपको 7.5% की ब्याज दर दी जाती है ! जो लोग परिपक्वता से पहले अपना पैसा लेना चाहते हैं, वे इस ब्याज दर के साथ अपना पैसा प्राप्त करेंगे ! आप अपने नजदीकी डाकघर ( Post Office ) में किसान विकस प्रमाणपत्र ( Kisan Vikas Patra ) खरीदने के लिए जा सकते हैं ! आपके शहर के प्रत्येक क्षेत्र में उपलब्ध डाकघर ! ऐसा कोई नियम नहीं है कि आपको केवल अपने क्षेत्र के डाकघर से केवीपी ( KVP ) खरीदना चाहिए ! किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra Yojana ) आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत एक कर मुक्त योजना है !

समयपूर्व निकासी सुविधा

यह जरूरी नहीं है कि आपको 9 साल, 7 महीने के लिए पैसा जमा करना होगा ! मान लीजिए आपको तत्काल धन की आवश्यकता है! तो आप 30 महीने बाद अपने किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) का पैसा ब्याज सहित ले सकते हैं ! आप 30 महीने से पहले पैसा नहीं ले सकते ! आप न्यूनतम 1000 रुपए केवीपी प्रमाणपत्र ( KVP Scheme ) खरीद सकते हैं ! अधिकतम राशि की ऐसी कोई सीमा नहीं है, आप Rs.1000, 2000, 5000, 50000 या अधिक खरीद सकते हैं ! यहां तक ​​कि आप 5-10 लाख केवीपी प्रमाणपत्र भी खरीद सकते हैं !

How to Buy Kisan Vikas Patra

आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के साथ अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में जाएं ! आपको फॉर्म भरने की आवश्यकता है ! नकद में राशि का भुगतान करें और अपना केवीपी ( Kisan Vikas Patra ) प्रमाणपत्र प्राप्त करें ! इस प्रमाणपत्र को परिपक्वता तक अपने पास रखें ! किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra Yojana ) दीर्घकालिक जमा के लिए बहुत अच्छी बचत योजना ( KVP Saving Scheme ) है ! आप 30 महीने के बाद भी पैसे निकाल सकते हैं ! अगर आप बैंक फिक्स डिपॉजिट स्कीम का विकल्प तलाश रहे हैं! तो आपको इस स्कीम पर विचार करना चाहिए !

How To Link PAN To Aadhaar Card : अपने पैन को आधार कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करें जानिए यह है पूरी प्रोसेस

How To Add Nominee In Bank of Baroda : बैंक ऑफ बड़ौदा खाताधारक अपने खाते में नॉमिनी का नाम किस प्रकार जोड़े, पढ़े यह है इसकी जानकारी

LPG Gas Cylinder Prices From Today : जानिए अब से क्या रहने वाला है एलपीजी गैस का दाम और सब्सिडी, भारी गिरावट

Advertisement