Post Office की छप्परफाड़ स्कीम मात्र 115 महीने 2 लाख के कर देगी 4 लाख, जानें कैसे

Post Office KVP Scheme Benefit : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ओर से ऐसी कई योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसमें निवेशक पैसा लगाकर सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं ! 1 अप्रैल, 2023 से पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) की छोटी बचत योजनाओं का ब्याज दर सरकार ने बढ़ा दिया है, जिसमें किसानों के नाम पर चलाई जा रही पोस्ट ऑफिस की सरकारी योजना किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) भी शामिल है !

Post Office KVP Scheme Benefit

Post Office KVP Scheme Benefit

India Post KVP Scheme Benefit

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में कम या छोटी-छोटी बचत करने वालों के लिए कई बेहतर विकल्प मौजूद हैं ! इनमें से एक किसान विकास पत्र स्कीम भी है ! किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है ! इस स्कीम की खासियत यह है कि इस पर चक्रवृद्धि ब्याज यानी कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है ! इस फायदे से इस पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) में शानदार रिटर्न मिलता है !

Post Office 115 महीने में दोगुना करें अपना पैसा

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) द्वारा पेश की जाने वाली किसान विकास पत्र योजना के जरिए निवेशक 10 साल से थोड़े अधिक समय में अपना पैसे को डबल कर सकते हैं ! इस छोटी बचत किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के जरिए मौजूदा ब्याज दर पर आप 115 महीने यानी 10 साल और चार महीने में अपने पैसे को दोगुना कर सकते हैं !

Post Office KVP Scheme Benefit में कौन कर सकते हैं निवेश

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) किसान विकास पत्र में निवेश करने वाले की उम्र कम से कम 18 साल होना जरूरी है ! इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की भी सुविधा है ! वहीं यह पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) नाबालिगों के लिए भी मैजूद है, जिसकी देखरेख अभिभावक को करना होता है ! यह योजना हिंदू अविभाजित परिवार यानी HUF या NRI को छोड़कर ट्रस्ट के लिए भी लागू है ! किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश करने के लिए 1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदे जा सकते हैं.

Post Office Kisan Vikas Patra Scheme Interest Rate

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) के लिए वित्त वर्ष की पहली तिमाही में ब्याज दर 7.5 फीसदी तय किया है ! य​हां आपको निवेश 115 महीने में डबल हो जाएगा ! अगर आप एकमुश्त 1 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको मेच्योरिटी पर 2 लाख रुपये मिलेंगे ! 115 महीने की इस स्कीम की मैच्योरिटी पीरियड है ! यह पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम इनकम टैक्स अधिनियम 80C के तहत नहीं आती ! लिहाजा जो भी रिटर्न आएगा उसमें टैक्स लगेगा ! इस पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) में TDS की कटौती नहीं की जाती है.

Post Office Kisan Vikas Patra अकाउंट भी ट्रांसफर कर सकते हैं

आप चाहें तो अपने किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) खाते को एक डाकघर की शाखा से दूसरी शाखा में भी स्थानांतरित कर सकते हैं. यहां तक ​​कि पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) को भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के खाते में स्थानांतरित किया जा सकता है. इसमें नॉमिनी की सुविधा भी मिलती है. किसान विकास पत्र देश भर के किसी भी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) से खरीदा जा सकता है !

DA Arrear Rates Table : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, यहाँ देखें नया DA चार्ट

Post Office FD Interest Rates : Post Office ने बढ़ाई अपनी FD ब्याज दर, अब मिलेगा तगड़ा ब्याज

Ujjwala Yojana New Form : घर बैठे मिल जाएगा नया एलपीजी गैस कनेक्शन, ऐसे करें आवेदन

PM Awas Yojana Beneficiary List : योजना की नई लिस्ट जारी ऐसे चेक करें अपना नाम