Post Office KVP Yojana : इस स्कीम में तुरंत करें निवेश, दोगुना फायदे से हो जाएंगे मालामाल

Post Office KVP Yojana : आज भी बड़ी संख्या में लोग भारतीय डाकघर ( Post Office ) में निवेश का लाभ उठाते हैं ! यहां लोगों को कई योजनाओं का लाभ दिया जाता है ! यूक्रेन युद्ध और कोरोना महामारी के बाद से, निवेशकों को बाजार में पैसा लगाने पर भारी नुकसान होने का खतरा हो गया है ! ऐसे में आजकल लोग रिस्क फ्री Investment टिप्स पर ज्यादा जोर देने लगे हैं ! इसके लिए बैंक FD (FD स्कीम), LIC (LIC), पोस्ट ऑफिस स्मॉल सेविंग स्कीम ( Post Office Small Saving Scheme ) एक अच्छा विकल्प माना जाता है !

Post Office KVP Yojana

Post Office KVP Yojana

Post Office KVP Yojana

यदि आप किसी डाकघर योजना ( Post Office Yojana ) में निवेश करने की योजना बना रहे हैं ! तो डाकघर की लघु बचत योजना यानि किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) एक बहुत ही लाभकारी योजना मानी जाती है ! यदि आप इस KVP Yojana में एक निश्चित अवधि के लिए पैसा निवेश करते हुए देखें ! तो आपको निवेश की गई राशि का दोगुना मिलना शुरू हो जाता है ! अगर आप भी अपने निवेश के पैसे को दोगुना करना चाह रहे हैं, तो इस योजना के विवरण के बारे में जानना जरूरी है ! तो आइए जानते हैं इसकी डिटेल्स के बारे में-

Post Office KVP Yojana की पात्रता

  • इस योजना ( Kisan Vikas Patra Scheme ) के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है !
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए !
  • यदि आवेदक माइनर है तो उसके माता-पिता इस योजना में निवेश ( Investment ) कर सकते हैं !
  • हिंदू एकीकृत परिवार या फिर अनिवासी भारतीय इस योजना ( KVP ) के अंतर्गत आवेदन नहीं कर सकते !

जानिए योजना की मैच्योरिटी अवधि के बारे में

अगर आप इस पोस्ट ऑफिस केवीपी स्कीम ( Post Office KVP Scheme ) में 10 साल 4 महीने के लिए पैसा लगाते हैं ! तो आपको दोगुना रिटर्न मिलने लगता है ! इस योजना में आपके लिए डाकघर से किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) खरीदना महत्वपूर्ण माना जाता है ! आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अधिकतम निवेश सीमा 1000 रुपये से निर्धारित करें !

Post Office KVP Yojana 2022 के महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • केवीपी एप्लीकेशन फॉर्म
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

National Pension Scheme : ऐसे निकलें समय से पहले पैसे, देखें निकासी प्रॉसेस

इतना ब्याज प्राप्त करें

किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) की मदद से आपको सालाना आधार पर पोस्ट ऑफिस पर 6.9 प्रतिशत ब्याज दर मिलने लगती है ! इसके बाद आपकी मूल राशि 124 महीने यानी 10 साल 4 महीने में दोगुनी होने लगती है ! ऐसे में अगर आप बाजार के जोखिम से दूर उच्च रिटर्न वाली निवेश योजना ( Investment Scheme ) की तलाश में जा रहे हैं तो केवीपी योजना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प मानी जाती है !

किसान विकास पत्र योजना 2022 के लाभ और विशेषताएं

किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Scheme ) एक प्रकार की बचत योजना है ! जिसके तहत निवेशक निवेश करके अपने निवेश को दोगुना कर सकता है ! निवेश को दोगुना करने के लिए निवेशक को कम से कम 124 महीने के लिए निवेश करना होगा ! इस योजना ( KVP ) के तहत न्यूनतम निवेश राशि ₹1000 है ! अगर निवेशक 50000 रुपये या उससे अधिक का निवेश करना चाहता है तो उसे अपना पैन कार्ड विवरण जमा करना होगा !

इस योजना के तहत आवेदन Post Office या बैंक खाते से किया जा सकता है ! किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) 2022 को एक डाकघर से दूसरे डाकघर! या एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में स्थानांतरित किया जा सकता है !

केवीपी फॉर्म ( KVP Form ) चेक या नकद में भरा जा सकता है ! किसान विकास पत्र फॉर्म जमा करने पर, एक किसान विकास प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा ! जिसमें परिपक्वता तिथि, लाभार्थी का नाम और परिपक्वता राशि होगी ! इस योजना के तहत निवेशक कभी भी निकासी कर सकता है ! लेकिन अगर निकासी 1 साल के भीतर की जाती है तो कोई ब्याज नहीं देना होगा और जुर्माना भी देना होगा ! किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) का उपयोग गारंटी के रूप में ऋण प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है !

यह भी जाने :- EPFO Alert : PF खाताधारकों के लिए जरूरी खबर विभाग ने जारी किया अलर्ट, जान लीजिए वरना होगा बड़ा नुकसान

Post Office New Scheme : इस योजना में मिलता है एफ़डी से ज़्यादा ब्याज, देखें सूची