Post Office MIS Account 2023 : Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने घर बैठे मिलेंगे 9250 रु

Post Office MIS Account 2023 : अगर आप छोटी बचत पर गारंटीड कमाई का साधन तलाश रहे हैं ! तो पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स शानदार ऑप्शन है ! पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्‍कीम है ! मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ), जिसमें पति-पत्‍नी अपने जॉइंट अकाउंट के जरिए हर महीने गारंटीड रकम प्राप्त कर सकते हैं !

Post Office MIS Account 2023

Post Office MIS Account 2023

Post Office MIS Account 2023

इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में सिंगल और जॉइंट अकाउंट खोले जा सकते हैं ! मंथली इनकम स्कीम का मेच्‍योरिटी पीरियड 5 साल का होता है ! सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से इस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) की ब्‍याज दरों में इजाफा किया है !

इस Post Office Scheme में करना होता है एकमुश्‍त निवेश

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) एमआईएस के तहत सिंगल अकाउंट में निवेशक अधिकतम 9 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं ! जबकि जॉइंट अकाउंट में की लिमिट बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी है ! अभी इस MIS ( Post Office Monthly Income Scheme ) स्‍कीम में 7.4 फीसदी का सालाना ब्याज मिल रहा है ! अगर मेच्योरिटी पीरियड के बाद प्रिंसिपल अमाउंट निकाल सकते हैं ! या इसे 5-5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं !

इस Monthly Income Scheme की है गारंटी

अगर पति-पत्‍नी इसमें जॉइंट अकाउंट खुलवाते हैं ! और उसमें एकमुश्त 15 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करते हैं ! तो आपको बढ़िया मंथली आय ( Post Office Monthly Income Scheme ) प्राप्त होगी ! इस पर 7.4 फीसदी की दर से 1,11,000 रुपये सालाना ब्याज बनता है ! इस हिसाब से आपको हर माह 9250 रुपये की निश्चित राशि पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) से प्राप्त होगी !

Post Office MIS Account 2023

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) में 2-3 लोग मिलकर भी जॉइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं ! ब्याज की राशि हर सदस्य को बराबर मिलेगा ! जॉइंट के कभी भी सिंगल अकाउंट में और सिंगल के जॉइंट अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं ! इसके लिए सभी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) अकाउंट मेंबर्स की जॉइंट एप्लीकेशन देनी होती है !

Post Office MIS में प्रीमेच्‍योर क्‍लोजर हो सकता है

हालांकि, MIS ( Post Office Monthly Income Scheme ) डिपॉजिट की तारीख से एक साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं ! लेकिन 1-3 साल के भीतर में पैसा निकालते हैं ! तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा ! अकाउंट खुलने के 3 साल बाद प्रीमेच्‍योर क्‍लोजर पर जमा रकम का 1 फीसदी चार्ज काटा जाएगा  ! इस तरह आप इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना का लाभ उठा सकते है !

यह भी जाने :- 

KCC Interest Rates : KCC पर मामूली से ब्याज पर मिल रहा 3 लाख का लोन, अब तुरंत मिलेंगे पैसे, यहाँ जाने

7th Pay 3% DA Update : सरकार के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, तीन फीसदी डीए बढ़ने से इतनी हो जाएगी सैलरी

EPFO Interest Rate : 7 करोड़ PF खाताधारकों के लिए बड़ा अपडेट, EPFO ने दी अहम जानकारी, यहाँ जाने