Post Office MIS Account : पत्नी के साथ खुलवाएं ये अकाउंट, हर साल मिलेगी 1,11,000 रु की गारंटीड इनकम

Post Office MIS Account : गारंटीशुदा आय के लिए डाकघर ( Post Office ) की छोटी बचत योजनाओं में निवेश करें ! सरकार की इस योजना में पति-पत्नी संयुक्त खाता खोल सकते हैं ! हर महीने इनकम की गारंटी है ! इस MIS ( Post Office Monthly Income Scheme ) में एकमुश्त निवेश ही होता है !

Post Office MIS Account

Post Office MIS Account

Post Office MIS Account

सरकार ने बजट 2023 में ही इसकी सीमा दोगुनी कर दी है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) मंथली इनकम स्कीम की मदद से आप कमाई कर सकते हैं ! योजना में एकल और संयुक्त (3 व्यक्तियों तक) दोनों खाते खोले जा सकते हैं ! इसकी मेच्योरिटी 5 साल की होती है ! MIS ( Post Office Monthly Income Scheme ) पर फिलहाल 1 अप्रैल 2023 से 7.4 फीसदी ब्याज मिल रहा है !

Post Office MIS Account

डाकघर मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) के तहत एक खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं ! वहीं, पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये की सीमा है ! मौजूदा ब्याज दर 7.4 फीसदी सालाना है !

Post Office Scheme

हालाँकि, कुल मूल राशि 5 वर्ष की परिपक्वता अवधि के बाद निकाली जा सकती है ! इसे अगले 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है ! हर 5 साल के बाद मूल MIS ( Post Office Monthly Income Scheme ) राशि वापस लेने या योजना को आगे बढ़ाने का विकल्प होगा ! खाते पर अर्जित ब्याज का भुगतान हर महीने आपके डाकघर ( Post Office ) बचत खाते में किया जाता है !

पत्नी के साथ का लाभ मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) में मासिक आय की गारंटी है ! मान लीजिए, पति-पत्नी ने एक संयुक्त खाता खोला है ! और उसमें 15 लाख रुपये जमा किए हैं ! इस पर 7.4 फीसदी की दर से 1,11,000 रुपये का सालाना ब्याज बनता है ! अगर आप इसे 12 महीने में बांट दें तो आपको हर महीने 9250 रुपये की इनकम पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की तरफ से होगी !

Post Office Monthly Income Scheme

पोस्ट ऑफिस के नियमों के मुताबिक एमआईएस ( Post Office Monthly Income Scheme ) में दो या तीन लोग भी ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं ! खाते में प्राप्त आय प्रत्येक सदस्य को समान रूप से दी जाती है ! ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में बदला जा सकता है ! सिंगल पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) अकाउंट को ज्वाइंट अकाउंट में भी बदला जा सकता है !

कौन खोल सकता है खाता

किसी भी देश का नागरिक डाकघर की मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) में खाता खोल सकता है ! खाता बच्चे के नाम पर भी खोला जा सकता है. अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है ! तो उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक उसके नाम पर पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) एमआईएस खाता खोल सकते हैं !

Post Office MIS Account

जब बच्चा 10 साल का हो जाए ! तो उसे खुद ही MIS ( Post Office Monthly Income Scheme ) खाता संचालन का अधिकार मिल सकता है ! आपको बता दें, एमआईएस खाते के लिए आपके पास डाकघर ( Post Office ) में बचत खाता होना चाहिए ! आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड देना अनिवार्य है !

मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालने पर नुकसान होगा

MIS ( Post Office Monthly Income Scheme ) की परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है ! समय से पहले बंद हो सकती है ! हालाँकि, आप पैसा जमा करने की तारीख से एक साल पूरा होने के बाद ही पैसा निकाल सकते हैं ! नियम के मुताबिक, अगर एक साल से तीन साल के बीच पैसा निकाला जाता है ! यदि आप खाता खोलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी से पहले कभी भी पैसा निकालते हैं ! तो आपकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में जमा राशि का 1% काटकर वापस कर दिया जाएगा !

यह भी जाने :- 

Post Office PPF Account : पैसा डबल करने वाली स्कीम, ₹10 हजार के निवेश पर मिलेगा ₹4.4 लाख, यहाँ जाने