Post Office की इस स्कीम में हर महीने 5000 रुपये की इनकम की गारंटी, करें ये काम

Post Office MIS Calculation : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) मासिक बचत योजना में भी निवेश की सीमा बढ़ा दी गई है ! पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना ( Post Office Monthly Savings Scheme ) पहले व्यक्तिगत खाताधारकों के लिए निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दिया गया है !

Post Office MIS Calculation

Post Office MIS Calculation

Post Office MIS Calculation

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में हर उम्र और वर्ग के लिए कई बचत योजनाएं हैं, जो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं ! इसमें आपके द्वारा निवेश किए गए पैसे की सुरक्षा के साथ-साथ तगड़ा रिटर्न भी मिलता है ! ऐसी ही एक योजना है पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना ( Post Office Monthly Savings Scheme ) जो निवेशक को हर महीने आय की गारंटी देती है।

7.4% की दर से मिलता है ब्याज

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस मासिक आय योजना में रिटर्न भी शानदार है ! 1 जुलाई 2023 से निवेश पर ब्याज बढ़ाकर 7.4 फीसदी कर दिया गया है ! इस स्कीम की सबसे खास बात ये है कि इसमें निवेश करने से आपकी हर महीने होने वाली इनकम की टेंशन खत्म हो जाती है ! इस सरकारी पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना ( Post Office Monthly Savings Scheme ) की परिपक्वता अवधि 5 साल है और खाता खुलने के एक साल बाद तक इसमें से पैसा नहीं निकाला जा सकता है ! इसमें आप सिर्फ 1000 रुपये से खाता खोल सकते हैं !

आप 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं

सरकार ने पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना ( Post Office Monthly Savings Scheme ) के तहत निवेश करने वाले खाताधारकों के लिए निवेश सीमा भी बढ़ा दी है ! पहले व्यक्तिगत खाताधारकों के लिए निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपये थी, जिसे बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दिया गया है ! अगर संयुक्त खाते की बात करें तो इसकी अधिकतम सीमा पहले के 9 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दी गई है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) निवेश सीमा में यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी है ! एक बार निवेश करने के बाद आप इस योजना के तहत हर महीने निश्चित आय की व्यवस्था कर सकते हैं।

Post Office Monthly Savings Scheme

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) इस योजना में निवेश की सीमा बढ़ने से निवेशकों को ज्यादा फायदा मिल रहा है ! जैसा कि बताया गया है, आप खाता खोलने के बाद एक साल तक उसे बंद नहीं कर सकते ! वहीं अगर आप पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना ( Post Office Monthly Savings Scheme ) अकाउंट को तीन साल से पहले बंद करते हैं तो 2 फीसदी का चार्ज लगता है, वहीं अगर आप 3 साल के बाद और 5 साल से पहले खाता बंद करते हैं तो 1 फीसदी का चार्ज लगता है ! रुपये का शुल्क !

Post Office MIS Calculation : यह मासिक आय की गणना है

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम में एकमुश्त निवेश से हर महीने आय की गारंटी होती है और अगर आप हर महीने आय की गणना करते हैं तो अगर आप इसमें पांच साल के लिए 5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको 7.4 प्रतिशत की दर मिलेगी ! पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना ( Post Office Monthly Savings Scheme ) इससे मिलने वाले ब्याज के मुताबिक हर महीने 3,084 रुपये की आमदनी होगी ! वहीं अगर व्यक्तिगत खाताधारक की अधिकतम सीमा यानी 9 लाख रुपये के हिसाब से देखें तो मासिक आय 5,550 रुपये होगी ! इस ब्याज आय को आप मासिक के अलावा तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर भी ले सकते हैं !

नजदीकी डाकघर में खाता कैसे खोलें

पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना ( Post Office Monthly Savings Scheme ) के तहत खाता खोलना बहुत आसान है ! इसके लिए आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र डाकघर में जमा कर सकते हैं ! आवेदक डाकघर से खाता खोलने का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं और इसे केवाईसी फॉर्म और पैन कार्ड के साथ जमा कर सकते हैं ! संयुक्त खाताधारकों के मामले में भी केवाईसी दस्तावेज जमा करने होंगे ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) इस बीच इस बात का ध्यान रखें कि खाता खुलवाते वक्त फॉर्म भरते समय सारी जानकारी सही-सही दर्ज करें !

सरकार ने बढ़ाया DA 4 फीसद वृद्धि एरियर का 3 किस्तों में भुगतान, सैलरी में बढ़ेगी राशि

SBI Superhit FD Scheme : अच्छी खबर, सिर्फ एक बार जमा करें 10 लाख रुपये, 10 साल में पाएं 21 लाख रुपये

LIC’s New Jeevan Shanti Plan : कमाल है LIC की ये पॉलिसी, सिर्फ एक बार निवेश पर मिलती है 1 लाख की पेंशन