Post Office MIS Scheme Calculator : स्कीम में बस एक बार करें निवेश, हर महीने मिलेंगे 9000 रुपये

Post Office MIS Scheme Calculator : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं ! पोस्ट ऑफिस की इस योजना का नाम पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम है ! देश में ऐसे लोगों की संख्या काफी ज्यादा है, जो निवेश के उन विकल्पों की तलाश करते हैं, जहां पर बाजार जोखिमों का खतरा न हो ! पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) इसके अलावा उनको वहां से गारंटीड रिटर्न मिलता रहे ! अगर आप भी किसी ऐसी स्कीम की तलाश में हैं,

Post Office MIS Scheme Calculator

Post Office MIS Scheme Calculator

Post Office MIS Scheme Calculator

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की मंथली इनकम स्कीम में निवेश करना चाहिए ! पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम निवेश के लिए एक शानदार विकल्प है ! मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने के बाद आपको हर महीने गारंटीड रिटर्न मिलता है ! इस कारण देश में कई लोग पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) में निवेश करना पसंद करते हैं ! इसे आप एक तरह की पेंशन स्कीम भी कह सकते हैं ! आइए जानते हैं

इस स्‍कीम में मंथली इनकम की है गारंटी

अगर पति-पत्‍नी इसमें जॉइंट अकाउंट खुलवाते हैं और उसमें एकमुश्त 15 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करते हैं पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) तो आपको बढ़िया मंथली आय प्राप्त होगी ! इस पर 7.4 फीसदी की दर से 1,11,000 रुपये सालाना ब्याज बनता है ! इस हिसाब से आपको हर माह 9250 रुपये की निश्चित राशि प्राप्त होगी !

Post Office MIS Scheme Calculator में प्रीमेच्‍योर क्‍लोजर हो सकता है

हालांकि, पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) डिपॉजिट की तारीख से एक साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं, लेकिन 1-3 साल के भीतर में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा ! अकाउंट खुलने के 3 साल बाद प्रीमेच्‍योर क्‍लोजर पर जमा रकम का 1 फीसदी चार्ज काटा जाएगा !

क्‍या है ये स्‍कीम

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्माल सेविंग्स स्‍कीम में शामिल मंथली इनकम स्कीम (POMIS) निवेशकों को हर महीने कमाई का मौका देती है ! इस स्‍कीम में आप एकमुश्‍त पैसे लगाकर रेगुलर आमदनी कर सकते हैं ! यहां आपका पूरा निवेश सुरक्षित रहेगा और 5 साल बाद पूरी रकम वापस निकाल सकते हैं ! इसमें सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट खोलने की सुविधा है ! पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) में सिंगल अ​काउंट के जरिए अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं ! वहीं ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं !

Post Office Monthly Income Scheme calculator

  • 5 लाख का निवेश (मूलधन) + [3,083 (हर महीने ब्याज मिलेगा) x 60 महीने] = 6,84,980
  • (5,00,000 + 1,84,980 ब्याज)
  • 60 महीनों (5 साल) के लिए रेकरिंग डिपॉजिट (6.9% के ब्याज पर)
  • 60 महीनों में हर महीने 3,083 रुपये का निवेश यानी 3,083 x 60 = 1,84,980
  • 1,84,980 + 36,204 (ब्याज से कमाई) = 2,21, 184

Post Office MIS Scheme Calculator : मैच्‍योरिटी 5 साल

इस पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) की मैच्‍योरिटी 5 साल है, लेकिन 5 साल बाद नए ब्‍याज दर के हिसाब से इसे आगे बढ़ा सकते हैं ! स्कीम के तहत बैंक एफडी की तुलना में आपको बेहतर रिटर्न मिल रहा है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) अगर आप मंथली पैसा न निकालें तो वह आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में रहेगी और मूलधन के साथ इस धन को भी जोड़कर आपको आगे ब्याज मिलेगा !

इस तरह हर महीने मिलेंगे 9 हजार रुपये

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) में निवेश की सीमा बढ़ जाने के बाद, एक संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है ! 15 लाख के निवेश के बाद ब्याज के रूप में करीब 9,000 रुपये (8,875 रुपये) की मासिक आय हासिल की जा सकती है ! इसके तहत सभी संयुक्त धारकों का निवेश में बराबर का हिस्सा होगा ! ब्याज का भुगतान खुलने की तारीख से एक महीना पूरा होने पर इसी तरह मैच्योरिटी तक किया जाएगा ! सिंगल अकाउंट के लिए योजना में 9 लाख रुपये की मासिक ब्याज आय 5,325 रुपये की मासिक आय होगी, पोस्ट ऑफिस ( Post Office )  जबकि संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये की जमा राशि 8,875 रुपये की मासिक आय हासिल होगी।