Post Office MIS Scheme : इस स्कीम मे पति-पत्नी साथ कर सकते हैं निवेश, मिलेगा तगड़ा रिटर्न, यहाँ जाने

Post Office MIS Scheme : पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) के इस लेख में आप सभी का स्वागत है ! आज के समय में सुरक्षित निवेश समय की मांग है. लोग अपनी गाढ़ी कमाई को सुरक्षित जगहों पर निवेश करना चाहते हैं ! ऐसी जगह जहां सुरक्षा के साथ रिटर्न भी बेहतर मिले ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में निवेश पर निवेशक को रिटर्न बेहतर मिलता है ! इसके साथ ही, सुरक्षा की दृष्टि से सरकार का भरोसा भी साथ मिलता है !

Post Office MIS Scheme

Post Office MIS Scheme

Post Office MIS Scheme

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) एक ऐसी स्कीम है ! जो आपके भविष्य को बेहतर और आर्थिक रुप से समृद्ध बना सकते हैं ! इसके साथ ही, अगर पति या फिर पत्नी के साथ मिलकर पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम में निवेश करते हैं ! तो यह आपके इनकम को बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी ! आइये जानते इस स्कीम के बारे में !

Post Office Monthly Income Scheme में साथ कर सकते हैं निवेश

अगर, पति-पत्नी मिलकर पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में ज्वाइंट अकाउंट ओपन करवाते हैं ! तो उस खाते में जमा पैसे से आप अच्छा इनकम जेनरेट कर सकते हैं ! इसके साथ ही, पोस्ट ऑफिस मासिक योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) भी एक बेहतरीन विकल्प है ! ये एक बचत योजना है जिसे भारतीय पोस्ट ऑफिस सेवा के अंतर्गत प्रदान किया जाता है !

Post Office MIS Scheme

इस POMIS ( Post Office Monthly Income Scheme ) का मुख्य उद्देश्य लोगों को नियमित रूप से बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना है ! यह योजना एक मासिक आय प्राप्त करने वाले लोगों के लिए उपयुक्त है ! जो पोस्ट ऑफिस में एक मासिक जमा देने के लिए योग्य हैं ! इस योजना के अंतर्गत, आप मासिक आमदन के आधार पर एक निर्धारित राशि को पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में जमा करते हैं और आपको इसके खिलाफ एक निश्चित समयानुसार ब्याज दिया जाता है !

क्यों खास है Monthly Income Scheme

पोस्ट ऑफिस मासिक योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) में निवेश पर निवेशक को बेहतर रिटर्न मिलता है ! हालांकि, इसके अंतर्गत निवेश के लिए नियम और शर्तें पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) द्वारा निर्धारित की जाती हैं ! इसलिए यदि आप इस योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं ! तो आपको अपने स्थानीय पोस्ट ऑफिस से संपर्क करना चाहिए ! आइये जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस मासिक योजना कैसे दूसरे विकल्प से बेहतर है !

  • न्यूनतम निवेश : इस POMIS में न्यूनतम निवेश की सीमा होती है, जिसका मूल्य पोस्ट ऑफिस द्वारा निर्धारित किया जाता है !
  • ब्याज दर : पोस्ट ऑफिस मासिक योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) की ब्याज दर पोस्ट ऑफिस द्वारा निर्धारित की जाती है और यह वर्ष बदल सकती है !
  • आवश्यकतानुसार वापसी : इस योजना के अंतर्गत जमा की गई राशि को एक निर्धारित अवधि तक जमा किया जाना होता है ! और अवधि के समापन के बाद आप अपनी पूंजी को निकाल सकते हैं !
  • सरकारी सुरक्षा : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) मासिक योजना सरकार द्वारा प्रायोजित होती है, इसलिए यह एक सुरक्षित निवेश विकल्प हो सकता है !

कैसे करें इस योजना में निवेश

पोस्ट ऑफिस मासिक योजना ( POMIS ) में निवेश करने के लिए, आपको अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस से संपर्क करें. स्थानीय पोस्ट ऑफिस में पहुंचने पर, आपको पोस्ट ऑफिस मासिक योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) के बारे में जानकारी प्राप्त करें ! आपको योजना के निवेश और वापसी के नियमों ! ब्याज दरों, और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी यहां से मिल जाएगी ! पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) में निवेश करने के लिए आपको आवश्यक दस्तावेज की प्रमाणित प्रति देनी हो सकती है ! जैसे कि पासबुक, आधार कार्ड, पैन कार्ड, आदि। आपके पास इन दस्तावेज़ों की प्रमाणित प्रतियां होनी चाहिए !

Post Office MIS Scheme

आपको निवेश की राशि का चयन करना होगा ! आपको प्रति माह मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) में जमा करने की राशि का निर्धारण करना होगा ! और इसे पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के ब्याज दर के आधार पर गणना करना होगा ! जब आपका प्रति माह का निवेश और आवश्यक दस्तावेज़ पूरे हो जाते हैं ! तो आप पोस्ट ऑफिस में जाकर निवेश कर सकते हैं. निवेश के लिए पासबुक प्राप्त होगा !

Post Office Monthly Income Scheme

जिसमें आपके निवेश की जानकारी और ब्याज वितरण का विवरण होगा ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) मासिक योजना एक आसान और सुरक्षित तरीका हो सकता है ! नियमित बचत करने का, लेकिन आपको योजना की विशेषताओं और नियमों को समझने की जरूरत होती है ! यदि आपको पोस्ट ऑफिस इस मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए ! तो आपको अपने स्थानीय पोस्ट ऑफिस से संपर्क करना चाहिए !

यह भी जाने :- 

UP Kanya Sumangala Scheme : बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक खर्च उठाएगी सरकार, ऐसे करे आवेदन, यहाँ जाने

Axis Bank FD Interest Rate : Axis Bank मे FD कराने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, यहाँ जाने नई ब्याज दरें

PPF Account New Update : PPF को लेकर हो जाएं अलर्ट, सरकार ने जारी किया नया अपडेट, यहाँ जाने