Post Office MIS Scheme : हर महीने मिलेगा मुनाफे पर मुनाफा 5 साल में ऐसे डबल करें अपना पैसा

Post Office MIS Scheme Interest Rate : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की मंथली इनकम स्कीम सबसे ज्यादा सरकारी निवेश योजनाओं में से एक है ! इस योजना में हर आयु वर्ग के निवेशक पैसे लगाना पसंद करते हैं क्योंकि ये गारंटीड फिक्स्ड इनकम के लिए बढ़िया विकल्प है ! इस पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) में निवेश करने पर हम महीने निवेशक के सेविंग्स अकाउंट में पैसे क्रेडिट होते हैं.

Post Office MIS Scheme Interest Rate

Post Office MIS Scheme

Post Office MIS Scheme

गारंटीड कमाई के लिए पोस्ट ऑफिस ( Post Office )की स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स में निवेश करें ! सरकार की इस स्‍कीम में पति-पत्‍नी ज्‍वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं ! इसमें हर महीने गारंटीड इनकम होती है ! इसमें सिर्फ एकमुश्‍त निवेश होता है ! सरकार ने बजट 2023 में ही इसकी लिमिट डबल कर दी है ! पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम ( Post office Monthly income Scheme ) की मदद से आप कमाई कर सकते हैं ! स्कीम में सिंगल और ज्वॉइंट दोनों अकाउंट खोले जा सकते हैं ! इसकी मैच्‍योरिटी 5 साल की होती है ! MIS पर फिलहाल 1 अप्रैल 2023 से 7.4 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है.

Post Office प्रिंसिपल अमाउंट पर होता है फायदा

इस पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) पर एक और फायदा यह होता है कि एक तो आपको हर महीने गारंटीड रिटर्न मिल रहा है, एक फिक्स्ड इनकम आ रही है, दूसरे आपका जो प्रिंसिपल अमाउंट है, जो मूलधन है, वो सरकारी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में सुरक्षित रहेगा ! और जब आपका निवेश पांच सालों में मैच्योर हो जाएगा, तब आपका पूरा का पूरा मूलधन भी आपको वापस मिल जाएगा.

लेकिन POMIS में पैसे डबल कैसे करें

आप अपने सेविंग्स अकाउंट पर मिल रहे ब्याज पर डबल फायदा उठा सकते हैं ! आप मंथली इनकम स्कीम के तहत हर महीने मिल रहे ब्याज से एक रेकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) खोलकर इसपर ज्यादा कमाई कर सकते हैं ! एक साल की RD पर 6.9% इंटरेस्ट हर तिमाही पर कंपाउंड होता है, पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) यानी इसपर आपको ब्याज पर ब्याज मिलता है यानी मुनाफे पर मुनाफा मिलता है ! इसका मतलब अगर आपने अगर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) में 4.5 लाख रुपये का निवेश कर रखा है

Post Office Monthly Income Scheme calculator

  • 5 लाख का निवेश (मूलधन) + [3,083 (हर महीने ब्याज मिलेगा) x 60 महीने] = 6,84,980
  • (5,00,000 + 1,84,980 ब्याज)
  • 60 महीनों (5 साल) के लिए रेकरिंग डिपॉजिट (6.9% के ब्याज पर)
  • 60 महीनों में हर महीने 3,083 रुपये का निवेश यानी 3,083 x 60 = 1,84,980
  • 1,84,980 + 36,204 (ब्याज से कमाई) = 2,21, 184

मैच्‍योरिटी से पहले निकाला पैसा तो होगा नुकसान

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) की मैच्‍योरिटी पांच साल होती है, इसमें प्रीमैच्‍योर क्‍लोजर हो सकता है ! हालांकि, डिपॉजिट की तारीख से एक साल पूरे होने के बाद ही आप पैसा निकाल सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) नियमों के मुताबिक, अगर एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस किया जाएगा ! अगर अकाउंट खुलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी के पहले कभी भी पैसा निकालते हैं तो आपकी जमा राशि का 1% काटकर वापस किया जाएगा.

Post Office MIS Scheme Interest Rate  : 7.4% की दर से दिया जा रहा है ब्याज

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) में जहां पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है, तो वहीं इसमें ब्याज भी दमदार मिलता है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी को देखें तो इस योजना पर 7.4 फीसदी की दर से इंटरेस्ट दिया जा रहा है !

DA Hike : कर्मचारियों का ख़ुशी का ठिकाना नहीं सरकार इसी महीने DA 3 % बढ़ाने का ऐलान कर सकती है

Honda CD 110 Dream : स्प्लेंडर को धूल चाटने आ गई है, Honda की ऐ बाइक, जाने कितनी होगी कीमत

Sukanya Samriddhi Yojana : बेटियों के ऊपर पैसों की बारिश, मिलेंगे 65 लाख रुपये, जानें कैसे

PMJDY : जनधन खताधारकों की बल्ले बल्ले, अब हर महीने मिल रहे 10000 रूपए जानिए कैसे