Post Office MIS Scheme Update : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें एक बार निवेश, मिलेगा तगड़ा मुनाफा

Post Office MIS Scheme Update : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की योजनाओं से लोगों में गदर मच गया है ! पोस्ट ऑफिस की स्कीम से लोगों को काफी फायदा मिल रहा है ! ये योजनाएं सभी वर्ग के लोगों के लिए बनाई गई हैं ! जिससे सभी को बंपर रिटर्न मिल रहा है ! इसे ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से बनाया जाता है ! पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) इस आर्टिकल में हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें निवेश करने पर आपको हर महीने गारंटीड रिटर्न मिलता है !

Post Office MIS Scheme Update

Post Office MIS Scheme Update

Post Office MIS Scheme Update

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) मासिक आय योजना में फिलहाल तिमाही आधार पर 7.4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है ! इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है ! ऐसे एकमुश्त निवेश में आपको लगातार 5 साल तक हर महीने एक निश्चित रकम मिलती रहेगी ! इस पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) के तहत आप एक खाते में अधिकतम 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं, जबकि संयुक्त खाते में आप 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं ! अगर आप 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 7.4 फीसदी की ब्याज दर से हर महीने 3,084 रुपये का ब्याज मिलता है !

मंथली इनकम स्कीम पर सरकार ने निवेश सीमा बढ़ाई

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) के तहत इंडीविजुअल खाताधारक के लिए निवेश की सीमा 4 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दी गई है ! जबकि, ज्वाइंट खाताधारकों के लिए अधिकतम निवेश सीमा 15 लाख रुपये कर दी गई है ! पहले यह 9 लाख रुपये थी ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) निवेशक 1 अप्रैल 2023 से बढ़ी हुई निवेश सीमा के तहत रकम डिपॉजिट कर सकेंगे और अधिक मुनाफा कमा पाएंगे.

मंथली इनकम स्कीम पर ब्याज दर और न्यूनतम निवेश

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) के तहत खाता खोलने वाले व्यक्ति को हर महीने ब्याज भुगतान मिलेगा ! इस कार्यक्रम के लिए ब्याज दर सरकार द्वारा हर तिमाही में संशोधित की जाती है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) चालू जनवरी-मार्च 2023 तिमाही के लिए ब्याज दर 7.1 फीसदी है ! स्कीम के तहत न्यूनतम निवेश सीमा 1000 रुपये निर्धारित की गई है.

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम खाता कैसे खोलें

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) के तहत खाता खोलने के लिए आवदेक को कुछ जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन डाकघर में जमा करना होता है ! आवेदक पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) से खाता खोलने का फॉर्म लेकर केवाईसी फॉर्म और पैन कार्ड के साथ जमा कर सकते हैं ! ज्वाइंट खाताधारकों को भी केवाईसी दस्तावेज जमा करने होंगे ! फॉर्म सही से भरा होना चाहिए और साइन करने के बाद जमा किए जाए.

मंथली इनकम स्कीम का ब्याज भुगतान कैसे होगा

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) के तहत खाता खुलने की तिथि से मेच्योर होने तक प्रत्येक महीने के अंत में ब्याज का भुगतान किया जाता है ! यदि खाताधारक ने अतिरिक्त जमा किया है तो अतिरिक्त जमा राशि पर केवल पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) बचत खाता की ब्याज दर लागू होगी ! खाताधारक को ब्याज से होने वाली कमाई टैक्सेबल होगी.

Post Office MIS: मैच्‍योरिटी 5 साल

इस पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office Monthly Income Scheme ) की मैच्‍योरिटी 5 साल है, लेकिन 5 साल बाद नए ब्‍याज दर के हिसाब से इसे आगे बढ़ा सकते हैं ! स्कीम के तहत बैंक एफडी की तुलना में आपको बेहतर रिटर्न मिल रहा है ! अगर आप मंथली पैसा न निकालें तो वह आपके पोस्ट ऑफिस ( Post Office )  सेविंग अकाउंट में रहेगी और मूलधन के साथ इस धन को भी जोड़कर आपको आगे ब्याज मिलेगा.

EPFO Latest Update : 6 करोड़ PF कर्मचारियों की हुई मौज ब्याज की राशि पर आया ताजा अपडेट

खुशखबरी बुजुर्गों के लिए खजाने से कम नहीं इन 7 बैंकों की FD, मिल रहा 9.50% तक ब्याज

EPFO Circular News : करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए EPFO का नया सर्कुलर जारी, फटाफट करें चेक