Post Office MIS Scheme : डाकघर मासिक आय योजना में 1000 रुपये के निवेश से शुरू करें, हर महीने पैसा कमाएं

Post Office MIS Scheme : डाकघर ( Post Office ) में निवेश हमेशा एक सुरक्षित विकल्प होता है ! आपका पैसा यहां भी सुरक्षित है और आपको अच्छी आय मिलती है ! मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) एक ऐसी छोटी बचत योजना है ! जिसमें आपको हर महीने पैसे कमाने का मौका मिलता है ! इस योजना में निवेश ( Investment ) करके, आप हर महीने एक निश्चित राशि कमा सकते हैं ! इस योजना ( POMIS ) के तहत आप एकल या संयुक्त खाता खोल सकते हैं और एकमुश्त जमा कर सकते हैं !

Post Office MIS Scheme

Post Office MIS Scheme
Post Office MIS Scheme

यह योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) अच्छी आय प्रदान करती है !  जो ग्राहक हर महीने एक निश्चित आय अर्जित करना चाहते हैं! उनके लिए पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना ( POMIS ) में निवेश करना सबसे अधिक फायदेमंद है ! यह योजना उन लोगों के लिए बहुत अच्छी है! जिन्हें नौकरी छोड़ने या सेवानिवृत्ति के बाद एकमुश्त राशि मिलती है ! एकल निवेश ( Investment ) के जरिए हर महीने एक निश्चित आय अर्जित की जा सकती है !

हर महीने निवेश पर कमाएं

इस खाते में जमा राशि के आधार पर, हर महीने आपके खाते ( Post Office MIS Scheme ) में कमाई की मात्रा आती रहती है !  इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है ! लेकिन इसे और 5-5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है ! कोई भी भारतीय नागरिक पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) में निवेश ( Investment ) कर सकता है ! पोस्ट ऑफिस की योजना ( POMIS ) में निवेश करने में कोई जोखिम नहीं है ! आपके निवेश पर सरकारी सुरक्षा की 100 प्रतिशत गारंटी है !

How To Open Post Office Monthly Saving Scheme Account

इस योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) के तहत खाता खोलने के लिए डाकघर ( Post Office ) के पास बचत खाता होना चाहिए ! खाता खोलने के लिए आपको आईडी प्रूफ देना होगा ! इसके लिए आपको आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, डीएल या पासपोर्ट देना होगा ! खाता खोलने ( MIS account Open ) के लिए 2 पासपोर्ट साइज फोटो भी जरूरी हैं ! पते का प्रमाण एक पहचान पत्र, प्रकाश बिल, नगरपालिका बिल, आवासीय प्रमाण पत्र या सरकारी विभाग द्वारा दिए गए अन्य प्रमाण होना चाहिए !

आपको कैसे फायदा होगा

Post Office Monthly Income Scheme सरकार ने चालू तिमाही के लिए डाकघर की मासिक आय योजना ( Post Office Monthly Income Scheme ) के लिए वार्षिक ब्याज दर 6.6 प्रतिशत तय की है ! इसका मतलब है कि अगर आप योजना ( POMIS ) में 9 लाख रुपये जमा करते हैं, तो इस राशि पर कुल ब्याज 59,400 रुपये प्रति वर्ष 6.6 प्रतिशत होगा ! यदि यह राशि वर्ष के 12 महीनों में विभाजित की जाती है, तो प्रति माह ब्याज लगभग 4950 रुपये होगा ! आप एकल खाते ( MIS Account ) से 4,50,000 लाख रुपये के निवेश ( Investment ) पर ब्याज के रूप में प्रति माह 2475 रुपये कमाएंगे !

Post Office Recurring Deposit Scheme 2021 : यहाँ जाने डाकघर में आरडी खाता धारा 80 सी के अनुसार कर छूट के अंतर्गत आता है

HDFC Bank FD Scheme For Senior Citizen : एचडीएफसी बैंक ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बार किया सावधि जमा योजना का विस्तार, पढ़े जानकारी

How To Change Name SBI Bank Account : यहाँ जानिए भारतीय स्टेट बैंक खाते में अपना नाम कैसे बदले