Post Office की इस स्कीम में सिर्फ एक बार लगाएं पैसा, हर महीने होगी छप्पर फाड़ कमाई

Post Office Monthly Income Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की कई योजनाएं लोगों को लाखों का फायदा देती हैं ! साथ ही टैक्स छूट और लोन का भी लाभ देती हैं ! इसकी ज्यादातर योजनाओं में मैच्योरिटी पूरा होने के बाद एकमुश्त राशि दी जाती है ! पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) के तहत टैक्स पर 1.5 लाख रुपये तक सालाना टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है !

Post Office Monthly Income Scheme

Post Office Monthly Income Scheme

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ऐसी ही एक स्कीम मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) है, जो छोटी बचत योजनाओं के तहत आती है ! यह एक सुरक्षित निवेश योजना है और इसमें एक बार पैसा जमा करने के बाद हर महीने मोटी कमाई की जा सकती है ! इस स्कीम में सिर्फ 1000 रुपये जमा करके अकाउंट खुलवाया जा सकता है ! पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) के तहत अकाउंट आप किसी भी नजदीकी ब्रांच में जाकर खुलवा सकते हैं !

हर महीने कितनी होगी कमाई

अगर आप हर महीने पैसा कमाना चाहते हैं और पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) में एकमुश्त 4.5 लाख रुपये जमा कर देते है, तो सालाना आपको 29,700 रुपये की रकम मिलेगी ! अगर हर महीने इस राशि पर इनकम चाहते हैं पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) तो आपको 2475 रुपये दी जाएगी ! यह रकम 5 साल की मैच्योरिटी पीरियड के बाद दी जाएगी ! साथ ही योजना के तहत 6.6 प्रतिशत का सालाना ब्याज दिया जाता है !  योजना में ज्वाइंट अकाउंट खोलकर भी लाभ उठाया जा सकता है !

इस Post Office MIS  Scheme के तहत क्या है शर्त

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) का लाभ कोई भी निवेशक 18 साल के बाद उठा सकता है ! हालांकि अगर आप 1 साल बाद इससे पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको यह राशि नहीं दी जाएगी, पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) लेकिन अगर आप 3 से 5 साल के बीच में रकम निकालते हैं तो कुल मूलधन राशि में से 1 फीसदी राशि काटकर पैसा वापस किया जाता है !

किन दस्तावेजों की आवश्यकता

डाकघर के किसी भी नजदीकी ब्रांच में जाकर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) का लाभ उठाया जा सकता है ! योजना के तहत अकाउंट खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और अन्य दस्तावेज होने चाहिए !

Post Office Monthly Income Scheme ये है उम्र सीमा

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) के तहत 10 साल से ज्यादा की आयु के किसी भी व्यक्ति का MIS अकाउंट ओपन करवा सकते है ! इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक का आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो की जरुरत होती है ! इन दोनों दस्तावेजों को लेकर पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) जाकर फॉर्म भरके चेक जमा करना होगा ! जिससे आपका MIS अकाउंट खुल जाएगा !

Post Office KVP Plan : पोस्ट ऑफिस की सुपरहिट स्कीम, कुछ ही महीनों में दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, जाने

EPFO Pension Scheme : कर्मचारियो के लिए बड़ा अपडेट, क्या नौकरी छोड़ने पर पेंशन ख़त्म हो जाती है, जाने

DA Hike Update : केंद्रीय कर्मचारी होंगे मालामाल, DA Hike में होने वाला है इतना तगड़ा इजाफा, जाने

PMFBY Update : फसल बीमा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने का अंतिम मौका आज, चूके तो पछताते रह जाएंगे, जाने