Post Office की शानदार स्कीम, हर महीने होगी गारंटीड इनकम, जानें कैसे

Post Office Monthly Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की एक सुरहिट स्कीम है जिसमें एक साथ पैसा निवेश करने पर गारंटी के साथ में मंथली इनकम होती है ! सरकार की इस योजना का नाम पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) है ! पोस्ट ऑफिस की स्कीम में 5 साल के लिए पैसा आसानी से निवेश किया जा सकता है !

Post Office Monthly Scheme

Post Office Monthly Scheme

Post Office Monthly Scheme

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (MIS) में आपको अच्छा ब्याज मिलता है ! इस योजना में आप एक बार में निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं ! इस पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) में आप एक बार कोई एकमुश्त राशि का निवेश करके हर महीने ब्याज के रूप में मंथली इनकम हासिल कर सकते हैं ! जनवरी-मार्च 2023 के लिए ब्याज दर 7.1 फीसदी ब्याजदर तय की गई है ! हालांकि सरकार नियमित आधार पर ब्याज दर निर्धारित करती है

5 लाख रुपये जमा करने मिलेंगे 3,083 रुपये

पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम ( Post Office MIS Scheme )में गारंटी के साथ में इनकम होती है ! ये एक सिंगल अकाउंट होल्डर है ! इसमें मैक्जिमम 9 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं ! इस स्कीम में 7.4 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दिया जाता है ! इसका भुगतान तिमाही आधार पर किया जाता है ! एमआईएस कैलकुलेटर के आधार पर अगर आप एक साथ 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको मंथली 3,083 रुपये मिलेंगे ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) यानि कि साल में 36,996 रुपये मिलेंगे ! अगर आप ज्वाइंट खाता खोलते हैं तो मैक्जिमम 15 लाख रुपये एकसाथ जमा कर सकते हैं !

क्या है इसका नियम

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की मैच्योरिटी 5 सालों की है ! इसे समय से पहले क्लोज कर सकते हैं ! बहराल आप पैसा जमा करने की तारीख से एक साल पूरा होने तक बाद ही पैसा निकाल सकते हैं ! नियम के अनुसार, अगर आप 1 साल से 3 साल के बीच में पैसा निकालने के लिए जाते हैं तो जमा पैसों का 2 फीसदी काटकर वापस कर दिया जाएगा ! पोस्ट ऑफिस एमआईएस स्कीम ( Post Office MIS Scheme ) अगर आप खाता ओपन करने के 3 साल के बाद मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालते हैं तो आपकी जमा राशि 1 फीसदी कटकर वापस कर जाती है !

पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम की खासियत

पोस्ट ऑफिस एमआईएस खाते ( Post Office MIS Accounts ) को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है ! मैच्योरिटी के 5 साल होने के बाद इसे आप एक्सटेंड भी कर सकते हैं ! इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) खाते में आपको नॉमिनी की सहुलियत मिलती है ! इसमें 2 से 3 लोग मिलकर खाता खोल सकते हैं !

SBI की खास स्कीम, निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न, सिर्फ 10 दिनों में उठाएं मौका का लाभ

PM Kisan 15th Installment Big Update : योजना में आया बड़ा अपडेट, 15वीं किस्त लेना है तो करें ये काम

Ladli Lakshmi Scheme 2023 : बेटी के जन्म से पढ़ाई तक की टेंशन खत्म, यहाँ जानिए के बारे में सबकुछ