Post Office New Scheme 2022 : इस स्कीम में सिर्फ 1500 का निवेश कर बनें करोड़पति, जानिए कैसे

Post Office New Yojana 2022 : डाकघर बचत योजना (Post Office Savings Scheme) बाजार आकर्षक ब्याज दर के साथ कई अच्छी निवेश योजनाएं प्रदान करता है ! लेकिन निवेशक हमेशा अच्छे रिटर्न वाली सुरक्षित निवेश योजनाओं को प्राथमिकता देते हैं ! क्योंकि उनमें जोखिम कम होता है ! यदि आप ऐसे ही एक निवेशक हैं और अपने पैसे का सुरक्षित निवेश चाहते हैं! पोस्ट ऑफिस (Post Office ) तो यहां आपके लिए एक शानदार पोस्ट ऑफिस योजना (Post Office Savings Scheme) है ! जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं

Post Office New Yojana 2022

Post Office New Yojana 2022

Post Office New Yojana 2022

भारतीय डाक (India Post) द्वारा दी जाने वाली यह सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme)  एक ऐसा विकल्प है ! जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं ! ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) के तहत, बोनस के साथ बीमित राशि नामांकित व्यक्ति ! को 80 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर या उसके कानूनी उत्तराधिकारी की मृत्यु की स्थिति में, जो भी पहले हो, दी जाती है !

इस पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) के लिए 19 से 55 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है ! लोग अपनी मेहनत की कमाई को वित्तीय साधनों में निवेश करना चाहते हैं जो उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद एक अच्छी गारंटीशुदा राशि प्रदान करते हैं ! पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (India Post Gram Suraksha Yojana) के तहत न्यूनतम सुनिश्चित राशि 10,000 रुपये है जो 10 लाख रुपये तक जा सकती है ! इस पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Scheme) के बारे में अच्छी बात यह है !

35 लाख रुपये कैसे कमाए

अगर कोई व्यक्ति 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) की पॉलिसी खरीदता है! तो 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये होगा ! पोस्ट ऑफिस (Post Office ) अंत में, ग्राहक को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये का परिपक्वता लाभ मिलेगा ! तो 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल के लिए परिपक्वता लाभ 34.60 लाख रुपये होगा !

Advertising
Advertising

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना नियम और शर्तें 

  • 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है !
  • इस पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक हो सकती है !
  • इस पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (India Post Gram Suraksha Scheme) का प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है !
  • ग्राहक को प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों की छूट अवधि दी जाती है !
  • पॉलिसी अवधि के दौरान चूक के मामले में,पोस्ट ऑफिस (India Post) ग्राहक पॉलिसी को पुनर्जीवित करने के लिए लंबित प्रीमियम का भुगतान कर सकता है !

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना : ऋण सुविधा

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) एक ऋण सुविधा के साथ आती है ! पोस्ट ऑफिस (India Post) जिसका लाभ पॉलिसी खरीद के चार साल बाद लिया जा सकता है !

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना : समर्पण नीति

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Scheme) ग्राहक 3 साल बाद पॉलिसी सरेंडर करना चुन सकते हैं ! हालांकि, ऐसी स्थिति में आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा ! पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट(India Post) द्वारा दिया जाने वाला बोनस है ! और अंतिम घोषित बोनस 65 रुपये प्रति 1,000 रुपये प्रति वर्ष का आश्वासन दिया गया था !

Post Office Gram Suraksha Yojana के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

19 वर्ष से 55 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) के लिए आवेदन कर सकता है ! इस योजना के तहत न्यूनतम सुनिश्चित राशि 10,000 रुपये है जो 10 लाख रुपये तक जा सकती है ! पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Scheme ) की सबसे अच्छी बात यह है ! !

आपके पास मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक भुगतान करने का विकल्प है ! प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों की छूट दी जाती है ! इस पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना (Post Office Gram Suraksha Yojana) के बारे में दूसरी अच्छी बात यह है ! कि यह ग्राहकों को ऋण सुविधा का विकल्प देती है ! पोस्ट ऑफिस (India Post) जिसका लाभ पॉलिसी खरीद के 4 साल बाद लिया जा सकता है ! भारत के बाद हाल ही में का बोनस घोषित 65 रुपये हर पर रुपये 1000 प्रति वर्ष का आश्वासन दिया !

PM Gramin Awas Yojana List 2022 : पीएम ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

>