Post Office NSC Interest Rate : पोस्ट ऑफिस के NSC पर मिलेगा अब बंपर रिटर्न सरकार ने बढ़ा दी ब्याज दर

Post Office NSC Interest Rate  : पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) की योजना में निवेश करने का सोच रहे हैं? आपके लिए अच्छी खबर है ! सरकार ने इस योजना पर ब्याज दरों (NSC Interest Rates) को बढ़ा दिया है ! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी कर अगली तिमाही के लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificate ) पर ब्याज दरों की घोषणा की है ! सरकार ने छोटी योजनाओं पर वित्त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के लिए ब्याज दरें 0.70 फीसदी तक बढ़ा दी हैं

Post Office NSC Interest Rate

Post Office NSC Interest Rate

Post Office NSC Interest Rate

पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) गारंटीड रिटर्न और सुरक्षित निवेश ! नाबालिग से लेकर सीनियर सिटीजन तक, सबके लिए एक ऐसा इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन, जो पिछले लंबे समय से भरोसेमंद रहा है ! पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificate ) में निवेश पर इन दिनों बढ़िया ब्याज मिल रहा है ! हाल ही में सरकार ने बजट 2023 में मंथली इनकम सेविंग्स स्कीम (Monthly Income Scheme) में निवेश के नियमों को बदला ! साथ ही वरिष्ठ नागरिकों को भी बड़ा तोहफा दिया.

Post Office NSC Interest Rate 0.70% बढ़ी ब्याज दर

अप्रैल से जून 2023 की तिमाही के लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificate ) पर ब्याज दर में 0.70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है ! इस स्कीम पर ब्याज दर को बढ़ाकर 7.7 फीसदी कर दिया गया है ! पहले यह 7 फीसदी थी ! यह लॉन्ग टर्म के निवेश के लिए एक सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न देने वाली स्कीम है ! यह पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) की स्कीम है, इसलिए इसमें जोखिम भी नहीं है ! इस स्कीम में आप अपने परिवार के सदस्य को नॉमिनी बना सकते हैं ! इसे मैच्योरिटी से पहले किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर भी किया जा सकता है !

मिलती है इनकम टैक्स छूट

सबसे खास बात यह है कि इस पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) स्कीम में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है ! इसमें आप मल्टीपल अकाउंट भी खुलवा सकते हैं ! अगर आप अपनी इनकम में टैक्स छूट चाहते हैं, तो आपके लिए यह योजना एक अच्छा विकल्प है ! यहां निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट मिलती है ! नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificate ) में भी आप 1,000 रुपये से लेकर 100 के मल्टीपल में जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं !

National Savings Certificate: ब्याज दर और मैच्योरिटी

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificate ) में 1 जनवरी 2023 से सालाना 7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है ! इसे ब्याज की कम्पाउंडिंग सालाना आधार पर होती है लेकिन इसका भुगतान मेच्योरिटी पर ही होता है ! इस स्कीम का मैच्योपरिटी 5 साल का है ! पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर आप 1000 रुपये से NSC में निवेश करते हैं तो अगले 5 साल बाद आपको 1403 रुपये मिलेंगे.

Post Office 5 लाख जमा पर 2 लाख सिर्फ ब्याज

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificate ) कैलकुलेटर के मुताबिक, इस स्कीम में अगर एकमुश्त 5 लाख रुपये जमा किया जाए, तो 5 साल बाद मैच्योरिटी पर कुल 7,01,276 रुपये मिलेंगे ! इसमें ब्याज से 2,01,276 रुपये की इनकम होगी ! नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में निवेश किसी भी पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) जहां पर सेविंग्स अकाउंट खुलवाने की सुविधा उपलब्ध हो, वहां से कर सकते हैं.

7th Pay Commission : कर्मचारियों की सैलरी में इजाफे की तारीख तय इस दिन होगी 27 हजार की वेतन बढ़ोतरी

Old Pension Scheme Update : अब इस राज्य में लागू की जाएगी पुरानी पेंशन स्कीम, सीएम ने किया ऐलान

SCSS vs Senior Citizen Fixed Deposit : वरिष्ठ नागरिकों को कहां मिलेगा अच्छा रिटर्न, जानिए प्रक्रिया