Post Office की इस स्कीम पर मिलता है 7.7% ब्याज, TDS भी नहीं कटता FD से कैसे है

Post Office NSC Scheme News : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम में 1000 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है ! इसके बाद आप 100 रुपये के गुणक यानी 1100, 1800, 2300 या 15100 रुपये में निवेश कर सकते हैं ! इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificate ) में आपका पैसा एफडी की तरह कंपाउंड होता है ! इसका मतलब है कि एक वर्ष में जमा राशि पर अर्जित ब्याज की राशि, आपकी जमा राशि में जोड़ दी जाती है और फिर से मूल राशि के रूप में गिना जाता है ! यह मैच्योरिटी के समय एक साथ दिया जाता है !

Post Office NSC Scheme News

Post Office NSC Scheme News

Post Office NSC Scheme News

इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में 5 साल के बाद कोई एक्सटेंशन नहीं मिलता है ! यानी अगर आप इसे 5 साल बाद भी जारी रखना चाहते हैं ! तो आपको मौजूदा ब्याज दर पर नया नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificate ) खरीदना होगा ! उनकी समय-सीमा भी 5 साल ही होगी ! इस योजना में, प्रमाणपत्र खरीदते समय लागू ब्याज दर अगले 5 वर्षों तक समान रहती है।

 Post Office NSC Scheme

अगर आप 5 साल तक बचत करना चाहते हैं तो आपके पास कई विकल्प हैं ! इनमें से सबसे लोकप्रिय हैं फिक्स्ड डिपॉजिट एफडी और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएससी ! ज्यादातर बैंकों में 5 साल की एफडी पर आपको 7 ! 5 फीसदी तक सालाना ब्याज मिलता है ! वहीं, पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificate ) पर आपको 7 ! 7% तक ब्याज मिलता है, जिस पर कोई टीडीएस नहीं काटा जाता है। यहां 5 साल के निवेश पर आपको लॉक-इन के साथ टैक्स बेनिफिट मिलता है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) यहां हम आपको इन योजनाओं के बारे में बता रहे हैं ! ताकि आप अपने अनुसार सही निर्णय लेकर निवेश कर सकें।

0.70% बढ़ी ब्याज दर

अप्रैल से जून 2023 की तिमाही के लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificate ) पर ब्याज दर में 0 ! 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है ! इस स्कीम पर ब्याज दर को बढ़ाकर 7 ! 7 फीसदी कर दिया गया है ! पहले यह 7 फीसदी थी ! यह लॉन्ग टर्म के निवेश के लिए एक सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न देने वाली स्कीम है ! यह पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की स्कीम है, इसलिए इसमें जोखिम भी नहीं है ! इस स्कीम में आप अपने परिवार के सदस्य को नॉमिनी बना सकते हैं ! इसे मैच्योरिटी से पहले किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर भी किया जा सकता है।

 Post Office NSC Scheme कंपाउंडिंग का फायदा

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( National Savings Certificate ) 5 साल की मैच्योरिटी अवधि के साथ आता है ! इस स्कीम में आपको कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है ! हालांकि, इस स्कीम में आप आंशिक निकासी नहीं कर सकते ! मैच्योरिटी के समय ही निवेशक को पूरा पेमेंट मिलता है ! आप किसी भी डाकघर में जाकर इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में पैसा लगा सकते हैं ! नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट को बैंक लोन के लिए सिक्योरिटी के रूप में भी स्वीकार करते हैं।

कितनी रकम से शुरू कर सकते हैं इनवेस्टमेंट

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम ( National Savings Certificate ) में आप 1,000 रुपये से इनवेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं ! एनएससी में लॉकइन पीरियड पांच सालों का रखा गया है ! कोई भी भारतीय व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अपना पैसा जमा कर सकता है ! आप अपने किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में जाकर इस योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकते हैं !

EPFO Latest Order : 31 अगस्त से पहले कर लें पीएफ खाते से जुड़ा ये काम, नहीं तो डूब जाएगा अपना पैसा

LPG Cylinder New Price : नया अपडेट 200 रुपये सस्ता हुआ घरेलू रसोई गैस सिलेंडर, जानिए डिटेल

सितंबर के पहले हफ्ते में होगा DA बकाया भुगतान खाते में आएंगे 7 लाख रुपये तक अक्टूबर में मिलेगा बोनस