Post Office NSC Scheme : सिर्फ 1000 रुपये निवेश पर मिलेंगे 7,24,517 रुपये पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम

Post Office NSC Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में निवेश आज देता है सबसे ज्यादा रिटर्न! यह संरक्षित भी है ! अलग-अलग उम्र की महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग योजनाएं हैं ! यहां तक ​​कि डाकघर में भी सेवानिवृत्ति के बाद लाभ के लिए योजनाएं हैं ! ब्याज दर बैंकों की तुलना में बहुत अधिक है !

Post Office NSC Scheme

Post Office NSC Scheme

Post Office NSC Scheme

महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) राष्ट्रीय बचत योजना और इस योजना में निवेश करके आप भारी मात्रा में मुनाफा घर ला सकते हैं ! लेकिन यह पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (Post Office NSC Scheme ) क्या है? इस योजना से कैसे मिलेगा लाभ? इस रिपोर्ट में सभी पर चर्चा की गई है-

Post Office NSC Scheme  एक वर्ष में बड़ा रिटर्न

अगर कोई भारतीय पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) से पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट खरीदता है तो वह भारी मात्रा में मुनाफा घर ला सकता है ! यह योजना मध्यम वर्ग और निम्न वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर शुरू की गई है ! इस योजना में आप प्रति माह 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं ! आप चार से पांच साल में अपना मुनाफा दोगुना कर सकते हैं ! इस पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (Post Office National Savings Certificate Scheme ) में ब्याज की मोटी रकम मिलती है ! अगर आप लंबी अवधि के लिए कम रकम में निवेश करना चाहते हैं तो यह स्कीम बढ़िया है !

National Savings Certificate कितना निवेश करें

इस स्कीम में सिर्फ 10 रुपये से निवेश किया जा सकता है ! पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (Post Office NSC Scheme ) में सालाना 7.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है ! इस योजना में पिछले 1 अप्रैल से ब्याज दर बढ़ा दी गई है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम के तहत 1.5 लाख रुपये तक कोई टैक्स नहीं देना होता है.

National Savings Certificate

अगर आप पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (Post Office National Savings Certificate Scheme ) में 1000 रुपये निवेश करते हैं तो अगले पांच साल बाद आपको 1,449 लाख रुपये मिलेंगे ! एनएससी कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर इस स्कीम में 5 लाख रुपये जमा किए जाते हैं तो नई ब्याज दर 7,24,517 रुपये होगी ! यह पैसा पांच साल बाद मिलेगा ! सिर्फ ब्याज से 2,24,517 रुपये की कमाई होगी.

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र: 7 प्रतिशत ब्याज

भारतीय पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( Post Office National Savings Certificate Scheme ) 7 प्रतिशत ब्याज था ! लेकिन वो 31 मार्च 2023 तक था ! लेकिन वो ब्याज दर 1 अप्रैल से बढ़ा दी गई थी ! अब यह पोस्ट ऑफिस ( Post Office )  स्कीम 7.7 फीसदी की दर से ब्याज देती है.

Check Ladli Behna Payment : 1.25 करोड़ महिलाओं के खाते में भेजी गई रकम, ऐसे चेक करें स्टेटस, यहाँ जाने

Post Office ने बढ़ाई इस स्कीम की ब्याज दर, अब सिर्फ़ इतने महीने दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, देखें

अगले महीने बढ़ेगा Dearness Allowance , इतनी बढ़ेगी सैलरी, देखें वित्त मंत्री का आदेश