Post Office में 5 लाख जमा पर गारंटीड मिलेंगे 7.25 लाख, देखें कितना बढ़ा फायदा

Post Office NSC Update : पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स का कोई जवाब नहीं हैं ! इनमें एक जबरदस्‍त ऑप्‍शन नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट (NSC) का है ! पोस्‍ट ऑफिस में यह अकाउंट खुलवाया जा सकता है ! सरकार ने 1 अप्रैल से स्‍माल सेविंग्‍स की ब्‍याज दरों में बदलाव किया है ! राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र ( National Savings Certificate ) की ब्‍याज दरें 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.7 फीसदी सालाना कर दी गई हैं ! इस तरह इसमें निवेशकों को जरबदस्‍त फायदा होने जा रहा है !

Post Office NSC Update

Post Office NSC Update

Post Office NSC Update

पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स की खासियत यह है कि इसमें निवेश की मैक्सिमम लिमिट नहीं है ! वहीं, इसमें मल्‍टीपल अकाउंट खुलवाए जा सकते हैं ! राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र ( National Savings Certificate ) में डिपॉजिट पर इनकम टैक्‍स के सेक्‍शन 80C के अंतर्गत 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स डिडक्‍शन का भी फायदा मिलता है !

Post Office NSC Update: ब्याज दर और मैच्‍योरिटी

पोस्ट ऑफिस की राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र ( National Savings Certificate ) में 1 अप्रैल 2023 से सालाना 7.7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है ! इसे ब्‍याज की कम्‍पाउंडिंग सालाना आधार पर होती है लेकिन इसका भुगतान मेच्योरिटी पर ही होता है ! इस स्कीम का मैच्‍योरिटी 5 साल का है ! पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर आप 1000 रुपये से NSC में निवेश करते हैं तो अगले 5 साल बाद आपको 1,449 रुपये मिलेंगे.

5 लाख जमा पर 7.25 लाख मिलेंगे

NSC कैलकुलेटर के मुताबिक, इस राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र ( National Savings Certificate ) में अगर एकमुश्‍त 5 लाख रुपये जमा किया जाए, तो नई ब्‍याज दरों के आधार पर अब 5 साल बाद मैच्‍योरिटी पर 7,24,517 रुपये मिलेंगे ! इसमें ब्‍याज से 2,24,517 रुपये की इनकम होगी ! इससे पहले, यानी 31 मार्च 2023 तक 7 फीसदी सालाना ब्‍याज मिल रहा था, जिसके मुताबिक 5 लाख की मैच्‍योरिटी पर 7,01,276 रुपये ही मिलते ! पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) यानी, ब्‍याज दरें बढ़ने से निवेशकों को 23,241 रुपये का फायदा होगा.

Post Office NSC Update 80C का मिलता है बेनेफिट

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र ( National Savings Certificate ) अकाउंट पोस्‍ट ऑफिस की ब्रांच में कोई भी बालिग अकाउंट खुलवा सकता है ! इसमें ज्‍वाइंट अकाउंट के अलावा 10 साल के ज्‍यादा उम्र के बच्‍चों के माता-पिता या कानूनी गार्जियन सर्टिफिकेट खरीद सकता है ! इसमें निवेश पर इनकम टैक्‍स के सेक्‍शन 80सी के अंतर्गत 1.5 लाख तक निवेश पर टैक्‍स डिडक्‍शन क्‍लेम किया जा सकता है ! एनएससी में 5 साल के पहले विड्रॉल नहीं कर सकते हैं ! पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) कुछ विशेष परिस्थितियों में ही छूट है ! सरकार स्माल सेविंग्स स्कीम पर 3 महीने बाद मिलने वाले ब्याज को रिवाइज करती है

NSC पर मिलेगा 7 प्रतिशत की दर से ब्याज

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र ( National Savings Certificate ) पर एक जनवरी से सात फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा ! अभी यह 6.8 फीसदी है ! इसी तरह, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में मौजूदा 7.6 प्रतिशत के मुकाबले आठ प्रतिशत ब्याज मिलेगा ! एक से पांच साल की अवधि की पोस्‍ट ऑफिस ( Post Office ) सावधि जमा योजना पर ब्याज दरें 1.1 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी !

LIC Kanyadan Policy : बेटी को शादी के लिए मिलेंगे 27 लाख रुपये, जानें कैसे

DA Hike Arrear Update : सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, G20 के बाद केंद्र बढ़ाएगा महंगाई भत्ता

करोड़ों किसान नोट कर लें 30 सितंबर की तारीख, इसके बिना नहीं मिलेंगे 2000 रुपये, यहां जानें डिटेल