Post Office की इस खास स्कीम में 115 महीने में दोगुना हो जाता है पैसा, जानें कैसे

Post Office Paisa Double Scheme News : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की एक खास सेविंग स्कीम है, जो सरकार द्वारा समर्थित है ! वित्त मंत्रालय द्वारा की गई घोषणाओं के आधार पर केवीपी ब्याज दर समय-समय पर बदल सकती है ! किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) पर लागू वर्तमान ब्याज दर 7.5% प्रति वर्ष (Q2 FY 2023-24) है जो 115 महीनों में आपके निवेश को दोगुना कर देगी.

Post Office Paisa Double Scheme News

Post Office Paisa Double Scheme News

Post Office Paisa Double Scheme News

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ओर से ऐसी कई योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसमें निवेशक पैसा लगाकर सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं ! 1 अप्रैल, 2023 से पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं का ब्याज दर सरकार ने बढ़ा दिया है, जिसमें किसानों के नाम पर चलाई जा रही पोस्ट ऑफिस की सरकारी योजना किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) भी शामिल है.

Post Office Paisa Double Scheme News

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) को आपके इन्वेस्ट किए गए पैसे को पूर्व निर्धारित अवधि में दोगुना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ! इसके पहले निवेश को 124 महीनों (लगभग 10 साल और 4 महीने) में दोगुना हो जाता था ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) लेकिन ब्याज दरें बढ़ाकर 7.5 फीसदी करने से अब इसका समय घटकर 115 महीने हो गया है.

Post Office KVP ब्याज दर

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) पर ब्याज दर 7.5 फीसदी फिलहाल तय की गई है, लेकिन समय-समय पर यह बदल जाती है ! यह दर आम तौर पर नियमित बचत खातों से अधिक है पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) लेकिन सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) जैसी कुछ अन्य सरकार समर्थित बचत स्कीम्स से कम है.

खाते खोलने पर मिली हुई है छूट

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में महज 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं ! इसके बाद 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है ! योजना के तहत कितने भी खाते खोले जा सकते हैं ! अकाउंट सिंगल और 3 वयस्क मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं ! इसमें नॉमिनी की भी सुविधा मिलती है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) 10 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे अपने नाम से केवीपी खाता खोल सकते हैं ! अवयस्क या विकृत मस्तिष्क के व्यक्ति की ओर से अभिभावक खाता खोल सकते हैं.

अगर केवीपी अकाउंट बंद करना हो तो

आप किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) अकाउंट को जमा करने की तारीख से 2 साल 6 महीने के बाद समय से पहले बंद किया जा सकता है ! सिंगल अकाउंट की मृत्यु होने पर या ज्वाइंट अकाउंट में कोई भी या सभी अकाउंटहोल्डर्स की मृत्यु, गैजेट ऑफिस अधिकारी होने के नाते गिरवीदार की ओर से जब्ती पर और जब कोर्ट द्वारा आदेश पर KVP को बंद किया जा सकता है ! इसे प्लेजी के एक्सेपटेंस लेटर के साथ संबंधित पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में आवेदन पत्र जमा करके खाते को गिरवी रख सकते हैं

Kisan Karj Mafi Yojana : सरकार का बड़ा फैसला, जानकर किसान खुशी से झूमें, यहाँ जानें कैसे

LIC Policy Scheme : LIC की ये 3 पॉलिसी मचा रही गदर, लोगों को मिल रहा बंपर फायदा, जानें डिटेल्स

DA Hike New Update 2023 : कर्मचारियों को DA के लिए अब करना होगा लंबा इंतजार, जानिए लेटेस्ट अपडेट