Post Office PPF Account : पैसा डबल करने वाली स्कीम, ₹10 हजार के निवेश पर मिलेगा ₹4.4 लाख, यहाँ जाने

Post Office PPF Account : पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड ( Public Provident Fund ) के इस लेख के अन्तर्गत फिल्मों में पैसा डबल करने वाली स्कीम के बारे में तो आपने जोरदार ठहाका लगाया होगा ! लेकिन यह हकीकत है ! पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम में सालाना 10 हजार का निवेश आपको लखपति बना सकती है ! इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Post Office PPF Scheme ) है !

Post Office PPF Account

Post Office PPF Account

Post Office PPF Account

तो फिर अगर आपकी उम्र 20 साल है ! और आप 40 साल की उम्र तक लाखों कमाने का सपना है ! तो PPF ( Public Provident Fund ) में यह सपना साकार कर सकते हैं ! क्योंकि इस पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम ( Post Office PPF Scheme ) में सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न मिलता है ! आसान भाषा में समझें ! तो लगभग जीरो रिस्क के साथ पैसे डबल हो जाएगा ! चलिए समझते हैं कैसे !

Post Office PPF Scheme

  • पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम ( Post Office PPF Scheme ) में हर साल निवेश: 10 लाख रुपए
  • अवधि: 20 साल
  • ब्याज दर: 7.1%
  • कुल निवेशित रकम: 2 लाख रुपए
  • कुल ब्याज से कमाई: 2,43,886 रुपए
  • PPF ( Public Provident Fund ) मैच्योरिटी रकम: 4,43,886 रुपए

पोस्ट ऑफिस PPF स्कीम

PPF स्कीम में निवेश की शुरुआत पोस्ट ऑफिस या किसी बैंक के जरिए किया जा सकता है ! पीपीएफ स्कीम ( Post Office PPF Scheme ) में एक फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 500 रुपए जमा कर सकते हैं ! जबकि अधिकतम 1.5 लाख रुपए PPF ( Public Provident Fund ) डिपॉजिट किए जा सकते हैं !

Public Provident Fund

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम ( Post Office PPF Scheme ) में निवेश की शुरुआत निवेशक 50 रुपए के निवेश से किया जा सकता है ! निवेश की रकम पर सेक्शन 80C के तहत टैक्स डिडक्शन भी मिलता है ! बता दें कि IT एक्ट के तहत PPF ( Public Provident Fund ) ब्याज की रकम टैक्ट फ्री होती है !

PPF पर EEE टैक्स छूट का फायदा

PPF ( Public Provident Fund ) टैक्स की EEE की श्रेणी में आती है. मतलब योजना में किए गए पूरी रकम पर टैक्स छूट का फायदा मिलेगा ! इसके अलावा उस निवेश पर मिला ब्याज और मैच्योरिटी पर मिलने वाली पूरी रकम भी टैक्स फ्री होती है ! इसलिए पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम ( Post Office PPF Scheme ) में लॉन्ग टर्म बेनिफिट्स के हिसाब से PPF इन्वेस्टमेंट बढ़िया माना जाता है !

Public Provident Fund

प्री-विड्रॉल के लिए पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम ( Post Office PPF Scheme ) के अकाउंट में लॉक इन पीरियड 5 साल रखा गया है ! मतलब अकाउंट खुलवाने वाले साल के बाद 5 साल तक इस खाते से पैसा नहीं निकाला जा सकता ! ये अवधि पूरा होने के बाद फॉर्म 2 भर कर प्री-विड्रॉल किया जा सकता है ! हालांकि, मैच्योरिटी विड्रॉल 15 साल से पहले PPF ( Public Provident Fund ) से नहीं किया जा सकता है !

यह भी जाने :- 

Post Office ने बढ़ाई इस स्कीम की ब्याज दर, अब सिर्फ़ इतने महीने दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, देखें