Post Office स्कीम में 417 रुपये का करें निवेश, पर मिलेंगे 1 करोड़, देखें डिटेल

Post Office PPF Scheme  : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) कई तरह के सेविंग स्कीम ऑफर करता है ! इसके तहत सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न दिया जाता है ! अगर आप भी रिटायरमेंट के बाद अच्छी इनकम के लिए सुरक्षित स्कीम की तलाश में हैं, तो पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम ( Post Office PPF Scheme ) आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है ! क्योंकि इसमें 7.1% की सालाना ब्याज दर ऑफर किया जाता है ! आपको 15 साल की मैच्योरिटी पर जबरदस्त रिटर्न भी मिलता है.

Post Office PPF Scheme

Post Office PPF Scheme

Post Office PPF Scheme

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की सेविंग स्कीम में सालाना 10 हजार का निवेश आपको लखपति बना सकती है ! इस स्कीम का नाम पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( Post Office PPF Scheme) है ! तो फिर अगर आपकी उम्र 20 साल है और आप 40 साल की उम्र तक लाखों कमाने का सपना है ! तो यह सपना साकार कर सकते हैं ! क्योंकि इस पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न मिलता है ! आसान भाषा में समझें तो लगभग जीरो रिस्क के साथ पैसे डबल हो जाएगा !

पोस्ट ऑफिस PPF के फायदे

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम ( Post Office Public Provident Fund Scheme ) में हर साल कम से कम 500 और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है ! 1 जनवरी, 2023 से PPF स्कीम पर मिलने वाला ब्याज भी बढ़कर 7.1% हो गया है ! सबसे अच्छी बात यह है कि पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम में 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक का टैक्स डिडक्शन मिलता है ! इसके अलावा ब्याज से होने वाली कमाई भी टैक्स फ्री होती है ! स्कीम में डिपॉजिट की रकम को एकमुश्त या इंस्टालमेंट में भी जमा किया जा सकता है !

PO PPF Calculator

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम ( Post Office Public Provident Fund Scheme ) के तहत हर महीने आपने 5000 रुपए की रकम जमा की ! यानी हर साल 60000 रुपए का निवेश किया ! इस लिहाज से निवेशक ने 15 साल तक कुल 9 लाख रुपए की रकम जमा किए ! इस पर सालाना 7.1% के ब्याज को जोड़ दें तो 15 साल की मैच्योरिटी पर निवेश राशि बढ़कर 16,27,284 रुपए हो जाएगी ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) यानी 15 साल की अवधि के दौरान ब्याज से 7,27,284 रुपए की कमाई हुई ! इस अकाउंट को मैच्‍योरिटी के बाद 5-5 साल के ब्रैकेट में आगे एक्‍सटेंड करने की सुविधा है ! डाक घर में जमा हर एक पैसे पर सुरक्षा की गारंटी !

सालाना 7.1 फीसदी का मिलता है ब्याज

हम जिस स्कीम के बारे में आपको बता रहे हैं वो पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम ( Post Office PPF Scheme ) है ! इस योजना में आपको 7.1 फीसदी का सालाना ब्याज मिलता है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) इसमें आपको हर साल कंपाउंड इंटरेस्ट का भी फायदा मिलता है ! इस स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है ! हालांकि आप इसे दो बार 5-5 साल के लिए बढ़वा भी सकते हैं ! इसमें निवेश करने वालों को टैक्स का बेनिफिट भी मिलता है !

Post Office Public Provident Fund Scheme में मिलता है टैक्स बेनिफिट

पीपीएफ में आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है ! इस पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम ( Post Office PPF Scheme ) में निवेश करने पर आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलते हैं ! इस योजना में कोई भी पोस्ट ऑफिस के पीपीएफ में अकाउंट खोल सकता है ! इसमें आप ज्वाइंट अकाउंट नहीं खोल सकते हैं ! इस अकाउंट को सिर्फ एक व्यक्ति ही खोल सकता है ! एनआरआई भी इसमें पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) अकाउंट नहीं खोल सकते हैं !

Kanya Sumangala Yojana Benefits : योगी सरकार बेटियों को देगी ₹75000, फटाफट जानें कैसे

PMJDY Account Details : सरकार खाते में डाल रहीं 10,000 रूपए, ऐसे जल्दी से उठाएं लाभ

LIC s Dhan Vriddhi Policy : 30 सितंबर को बंद हो जाएगी LIC की ये पॉलिसी, चेक करें डिटेल