Post Office RD Benefits 2023 : Post Office आरडी की ब्याज दर 6.5% से बढ़ाकर 6.7% अब मिलेगा जय्दा का फायदा

Post Office RD Benefits 2023 : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम में नहीं मिलेगा मैच्योरिटी का लाभ, तुरंत प्रभाव से आज ही करें ये काम हाल ही में पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) पर ब्याज बढ़ाया गया है ! इसे 6.5% से बढ़ाकर 6.7% कर दिया गया है. ये नई दरें 1 अक्टूबर से लागू भी हो गई हैं ! ऐसे में लोगों का ध्यान पोस्ट ऑफिस आरडी की ओर गया है. लेकिन अगर आप पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) शुरू करते हैं और आपको 5 साल से पहले पैसे की जरूरत है तो नियम क्या हैं ! और अगर आप 5 साल के बाद भी आरडी जारी रखना चाहते हैं तो यहां जानें इसके विस्तार के क्या नियम हैं।

Post Office RD Benefits 2023

Post Office RD Benefits 2023

Post Office RD Benefits 2023

नियमों के मुताबिक पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) अकाउंट 5 साल के बाद मैच्योर होता है. लेकिन जरूरत पड़ने पर आप खाता खोलने की तारीख से तीन साल बाद भी खाता बंद कर सकते हैं। लेकिन अगर आप मैच्योरिटी अवधि से एक दिन पहले भी इस खाते को बंद करते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) की मौजूदा ब्याज दर यानी 6.7% के अनुसार ब्याज नहीं दिया जाएगा। बल्कि आपको पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज दिया जाएगा ! रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) अकाउंट पर फिलहाल 4 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. ऐसे में अगर आप समय से पहले बंद करते हैं तो आपको 4 फीसदी का रिटर्न मिलेगा !

इस उम्र में Post Office में खाता खुलवा है

18 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में अपने लिए आरडी खाता खुलवा सकता है. वहीं माता-पिता बच्चे के नाम पर यह खाता खुलवा सकते हैं. अगर बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है और वह एक जैसे हस्ताक्षर कर सकता है तो वह अपने नाम से पोस्ट ऑफिस आरडी खाता खुलवा सकता है. इसके अलावा दो से तीन लोग अपने लिए संयुक्त रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) जमा खाता भी खोल सकते हैं.

Post Office RD में गारंटीड फंड 8,54,272 रुपये होगा

अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) में 5,000 रुपये मासिक निवेश कर रहे हैं तो 5 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको 3,56,830 रुपये मिलेंगे। इसमें आपका कुल निवेश 3 लाख रुपये होगा और आपको 56,830 रुपये का गारंटीड ब्याज मिलेगा।  खाते को 5 वर्ष की परिपक्वता के बाद अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस तरह अगर आप अपनी रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) 10 साल तक बनाए रखते हैं तो आपका कुल गारंटीड फंड 8,54,272 रुपये होगा। ब्याज से 2,54,272 रुपये की गारंटीड इनकम होगी. पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना में कोई जोखिम नहीं है। डाकघर की छोटी बचत योजनाओं में सॉवरेन गारंटी होती है।

Recurring Deposit में 3 साल के बाद समय से पहले बंद करने की सुविधा

किसी भी 100 रुपये में रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) खाता डाकघर शाखा में खोला जा सकता है ! इसमें एक व्यक्ति कितने भी खाते खोल सकता है. इसमें सिंगल अकाउंट के अलावा तीन लोगों के लिए ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है. नाबालिगों के लिए अभिभावक खाता खोला जा सकता है। पोस्ट ऑफिस आरडी ( Post Office RD ) खाते की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है। लेकिन, 3 साल के बाद प्री-मैच्योर क्लोजर किया जा सकता है. पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में आरडी अकाउंट पर भी लोन लिया जा सकता है.

Jeevan Akshay Plan Details 2023 : LIC की सबसे पसंदीदा पॉलिसी में एक बार निवेश पर हर महीने 20,000 रुपये की पेंशन