Post Office की धांसू स्कीम सिर्फ 10 हजार निवेश करने पर मिलेंगे 16 लाख रुपए,

Post Office RD Deposit Account : इसके लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office ) की स्मॉल सेविंग स्कीम काफी शानदार रहती है ! इन दिनों आरडी कराने पर काफी तगड़ा ब्याज मिल रहा है ! पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) में निवेश पर रिटर्न काफी अच्छा है ! अगर आप अच्छा खासा पैसा जमा करने की सोच रहे हैं तो सहीं से निवेश करना होगा ! इसमें आपका पैसा डूबेगा भी नहीं और शानदार रिटर्न मिलेगा ! ऐसी स्कीम की तलाश हर किसी को रहती है !

Post Office RD Deposit Account

Post Office RD Deposit Account

Post Office RD Deposit Account

पोस्ट ऑफिस (Post Office ) का रिकरिंग डिपॉजिट खाता  एक सेविंग स्कीम है ! इस स्कीम में पैसे जमाकर अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं ! ये एक सरकारी गारंटीड स्कीम है ! रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम में मात्र 100 रुपये की शुरुआत की जा सकती है ! इसमें 10 रुपये के गुणक में रकम को बढ़ा सकते हैं ! इसमें निवेश करने की कोई सीमा नहीं है ! पहली बार में 5 साल के लिए निवेश करना होगा ! इसमें आपको निवेश को 10 सालों के लिए बढ़ा सकते हैं ! इसको आप 5 सालों के लिए आगे बढ़ा सकते हैं ! इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें तिमाही आधार पर ब्याज का कैलकुलेशन किया जाता है !

10 हजार रुपये के निवेश पर मिलेंगे पूरे 16 लाख

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम में हर महीने 10 हजार रुपये का निवेश करते हैं और 10 सालों तक निवेश को रेगुलर रखते हैं ! पोस्ट ऑफिस (Post Office ) इसमें मैच्योरिटी 10 सालों के लिए होती है ! अगर आपको लगातार 10 सालों तक 5.8 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है तो मैच्योरिटी पर 16,28,963 रुपये मिलेंगे !

Post Office RD Deposit Account पर लोन के नियम

पोस्‍ट ऑफिस की पांच साल वाली रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम में अगर आप लगातार 12 किस्त जमा कर लेते हैं तो आपको लोन की सुविधा मिल जाती है ! यानी ये सुविधा लेने के लिए आपको कम से कम एक साल लगातार रकम डिपॉजिट करनी होगी ! पोस्ट ऑफिस (Post Office ) एक साल बाद आप आप अपने अकाउंट में जमा राशि का 50 प्रतिशत तक लोन ले सकते हैं ! लोन की राशि का भुगतान आप एकमुश्‍त या समान मासिक किस्‍तों में कर सकते हैं !

कितना देना होगा ब्‍याज

लोन की रकम पर ब्‍याज 2% + रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) खाते पर लागू आरडी ब्याज दर के रूप में लागू होगा ! ब्याज की गणना निकासी की तारीख से पुनर्भुगतान की तारीख तक की जाएगी ! अगर आप लोन लेने के बाद समय पर इसे नहीं चुकाते हैं तो आरडी के मैच्योर होने पर इसमें से लोन की राशि ब्‍याज समेत काट ली जाएगी ! आरडी पर लोन की सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको पासबुक के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भरकर पोस्ट ऑफिस (Post Office ) में जमा करना होता है.

EPFO Withdrawal Update : ईपीएफओ कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, ऐसे निकाल सकते हैं पूरा पैसा

सरकार ने किया बड़ा ऐलान अब सभी मेधावी छात्रों को मिलेंगे फ्री टेबलेट, फटाफट आवेदन करें

7th Pay Commission 4% Hike : केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए DA को लेकर आई बड़ी अपडेट,यहाँ देखे