Post Office की स्कीम का नहीं कोई तोड़, निवेश करने पर मिल रहे इतने लाख रुपये कि दिल होगा खुश

Post Office RD News :  देश की बड़ी सरकारी संस्थाओं में गिने जाने वाली पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) ने अब एक धाकड़ स्कीम का आगाज कर दिया है, जिसका नाम रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम है ! इस स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी ! स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको तमाम बातें जाननी जरूरी होंगी !

Post Office RD News

Post Office RD News

Post Office RD News

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) से जुड़ी रिकरिंग डिपॉजिट प्लान हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है, जिसमें लोगों को एक मुश्त मोटा रिटर्न मिल जाएगा ! इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा ! यह रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम आपको पैसों की सुरक्षा गारंटी भी प्रदान करती है, जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा ! सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए स्कीम पर मिलने वाले ब्याज की दरों में भी बढ़ोतरी कर दी है, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी !

Post Office RD Interest Rate

ब्याज दर को अब बढ़ाकर 6.2 फीसदी से 6.5 प्रतिशत कर दिया गया है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में निवेश को लेकर आपको उम्र से संबंधित बातों को ध्यान में रखना होगा ! स्कीम में निवेश करने के लिए मिनिमम आयु 18 साल तय की गई है ! स्कीम में माता-पिता अपने बच्चों के नाम पर भी रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम में आराम से प्रीमियम भरने का काम कर सकते हैं ! इतना ही नहीं स्कीम में आप संयुक्त खाता भी ओपन कराने का काम कर सकते हैं !

Post Office RD News जानिए कैसे करें निवेश

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) स्कीम में आप न्यूनतम 100 रुपये तक का निवेश आराम से कर सकते हैं ! नियमों के अनुसार, 10 साल तक स्कीम में निवेश करने का काम किया जा सकता है ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) अगर आप 5000 रुपये महीने के हिसाब से निवेश करते हैं तो फिर 10 वर्ष बाद मैच्योरिटी पर 8 लाख रुपये की राशि मिल जाएगी, जिससे आपको करीब डबल मुनाफा हो जाएगा !

3 हजार रुपये की Recurring Deposit पर मिलेंगे 2,12,972 रुपये

अगर आप हर महीना 3 हजार रुपये रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit )में जमा करते हैं, तो आप सालाना 36 हजार रुपये जमा करेंगे ! आप 5 साल की रेकरिंग डिपॉजिट कराते हैं तो आप करीब 1,80,000 रुपये जमा करेंगे ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) आपको इस पर 32,972 रुपये का ब्याज मिलेगा यानी आपको मैच्योरिटी पर 2,12,971 रुपये मिलेंगे.

4 हजार रुपये की रेकरिंग डिपॉजिट पर मिलेंगे 2,83,968 रुपये

अगर आप हर महीना 4 हजार रुपये रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) में जमा करते हैं, तो आप सालना 48 हजार रुपये जमा करेंगे ! आप 5 साल की रेकरिंग डिपॉजिट कराते हैं तो आप करीब 2,40,000 रुपये जमा करेंगे ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) पको इस पर 43,968 रुपये का ब्याज मिलेगा यानी आपको मैच्योरिटी पर 2,83,968 रुपये मिलेंगे.

Recurring Deposit खाता कौन खोल सकता है

कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल है वह पोस्ट ऑफिस में अपने लिए रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) अकाउंट खुलवा सकता है ! वहीं, अभिभावक बच्चे के नाम से यह खाता खुलवा सकते हैं ! अगर बच्चे की उम्र 10 साल से ज्यादा है और वह एक जैसा सिग्नेचर कर सकता है तो वह खुद उसके नाम से पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) आरडी अकाउंट खुलवा सकता है ! इसके अलावा दो से तीन लोग मिलकर अपने लिए आरडी का ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं !

Free Silai Machine Yojana News : सरकार की तरफ से फ्री सिलाई मशीन योजना का आदेश जारी, यहाँ देखें जानकारी

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले DA और फिटमेंट फैक्टर पर मिली गुड न्यूज

EPFO Latest Big Update : EPFO ने जारी किया बड़ा अपडेट, आपके लिए जानना है जरूरी, पढ़ें पूरी डिटेल