Post Office की स्कीम में आंखमूंद कर करें निवेश, मिलेगा छापरफाड रिटर्न, जानें कैसे

Post Office RD Scheme Update : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के पास काफी सारी सेविंग स्कीम्स हैं जिनमें निवेश करने के साथ-साथ आपको जरुरत पड़ने पर लोन की सुविधा मिलती है ! बिल्कुल सही सुना आपने पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप लोन भी उठा सकते हैं ! दरअसल ये पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम ( Post Office RD Scheme ) है ! ये स्कीम सुविधाओं के लिए जानी जाती है ! आप भी चाहें तो इसमें निवेश को शुरु किया जा सकता है ! इसके लिए आपको पास के पोस्ट ऑफिस में जाना होगा जहां पर आप खाता ओपन कर सकते हैं ! बता दें इसमें आपकी जमा रकम पूरी तरह से सेफ रहती है !

Post Office RD Scheme Update

Post Office RD Scheme Update

Post Office RD Scheme Update

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में सरकार ने रेकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज 6.2 फीसदी से बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दिया है ! आप जिस अमाउंट से आरडी शुरू करते हैं, उसके मैच्‍योर होने तक आपको हर महीने उतना ही अमाउंट निवेश करना होता है ! पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम ( Post Office RD Scheme ) आइए आपको बताते हैं कि अगर आप इसमें 2 हजार, 3 हजार या 4 हजार रुपये के अमाउंट से मासिक आरडी शुरू करते हैं, तो मैच्‍योरिटी पर आपको कितना अमाउंट मिलेगा.

Post Office RD कौन ओपन कर सकता है खाता

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, कोई भी सिंगल शख्स सिंगल खाता और दो लोग मिलकर ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं ! यदि कोई 10 साल से अधिक आयु का बालक खाता ओपन करना चाहता हैं तो उसका खाता माता-पिता के द्वारा ओपन किया जा सकता है !पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम ( Post Office RD Scheme )  इसके अलावा अगर कोई बीमार या फिर अपाहित खाता खोलना चाहता हैं तो आरडी स्कीम में निवेश कर सकता है ! बहराल इसमें निवेशकों को 6.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है !

Recurring Deposit लोन की भी मिलती है सुविधा

वहीं 5 साल वाली पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम ( Post Office RD Scheme ) में आपको लोन की भी सुविधा मिलती है ! लेकिन इसके कुछ नियम हैं जिसमें आप लगातार 12 किस्तों में पैसा जमा कर सकते हैं ! इस खाते को क्लोज नहीं किया जा सकता है ! आप अपने खाते से जमा रकम से 50 फीसदी लोन के तौर पर उठा सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) आप चाहें तो एकमुस्त या फिर मासिक किस्त के तौर पर इसमें पैसा उठा सकते हैं ! लोन पर ब्याज 2 फीसदी की दर से लागू होता है ! अगर आप समय पर जमा करने से चूक जाते हैं तो आप की कुल रकम से काट लिया जाएगा !

Post Office RD Scheme Update : कितना कर सकते हैं निवेश

इस पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम ( Post Office RD Scheme ) में आप कम से कम 100 रुपये प्रति माह जमा कर सकते हैं ! इससे ऊपर की राशि 10 के मल्टीपल में जमा कराना होता है ! यदि कोई आरडी खाते को बंद नहीं किया गया है तो किसी 5 साल तक एडवांस जमा किया जा सकता है ! इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम के तहत आप कितनी भी संख्या में खाता ओपन कर सकते हैं ! ये स्कीम 5 सालों में मैच्योर होती है ! इस खाते को 5 साल के लिए एक्सटेंड भी किया जा सकता है ! साथ में कभी भी बंद करने का प्रावधान दिया गया है !

3 हजार रुपये की रेकरिंग डिपॉजिट पर मिलेंगे 2,12,972 रुपये

अगर आप हर महीना 3 हजार रुपये पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम ( Post Office RD Scheme ) में जमा करते हैं, तो आप सालाना 36 हजार रुपये जमा करेंगे ! आप 5 साल की रेकरिंग डिपॉजिट कराते हैं तो आप करीब 1,80,000 रुपये जमा करेंगे ! पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) आपको इस पर 32,972 रुपये का ब्याज मिलेगा यानी आपको मैच्योरिटी पर 2,12,971 रुपये मिलेंगे.

DA Hike News Update : सरकार कर्मचारियों के सैलरी में करेगी छप्परफाड़ बढ़ोतरी, जानें कब होगा ऐलान

EPFO New Circular Released : करोड़ों नौकरीपेशा लोगों के लिए EPFO का नया सर्कुलर जारी, फटाफट करें चेक

NPS Investment : इस तरह करें निवेश तो मिलेगा डबल से भी ज्यादा फायदा, देखते रह जाएंगे सब, यहाँ जाने