Post Office में 100 रुपए से निवेश करके कमाए 10 लाख, जानें कैसे

Post Office Recurring Deposit Scheme : पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) कई तरह की योजनाओं की शुरुआत करता रहता है जिसमें से पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट योजना (Post Office Recurring Deposit Scheme) को लेकर आया है ! इस योजना के तहत खाता खोले जाने के 3 साल बाद इसे बंद किया जा सकता है वही निवेश शुरू करने के 1 साल बाद इसमें 50 फीसदी तक की लोन की सुविधा दी जाती है ! अगर आपने पोस्ट ऑफिस में रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) खाता खुलवाया है या खुलवाना चाहते हैं तो आपको बता दें की पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम के चलते लोगों को काफी प्रॉफिट मिल रहा है।

Post Office Recurring Deposit Scheme

Post Office Recurring Deposit Scheme

Post Office Recurring Deposit Scheme

केंद्र सरकार की तरफ से हाल ही में पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की रिकरिंग डिपॉजिट योजना काफी चर्चा का विषय है ! इस योजना के तहत काफी अच्छा रिटर्न मिल रहा है ! सरकार ने इस योजना के चलते ब्याज दर को 6.2 फ़ीसदी से बढ़ाकर अब जुलाई सितंबर क्वार्टर के लिए 6.5 फिर सीधी कर दिया है ! पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) योजना के चलते इंटरेस्ट रेट में 30 बेसिक प्वाइंट का इजाफा किया गया है ऐसे में इस सेविंग स्कीम में निवेश अब और भी फायदे का सौदा साबित हो रहा है।

 Recurring Deposit में 100 रुपए से शुरू कर सकते हैं निवेश

आपको बता दें कि केंद्र सरकार अपनी सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को तिमाही के आधार पर संशोधित करती है ! पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (PORD) स्कीम में आप अपनी सुविधा के अनुसार 1 साल, 2 साल या उससे अधिक अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं ! इस रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) को लेने के लिए न्यूनतम आयु आवेदक के 18 साल निर्धारित की गई है ! परिजन अपने नाबालिग बच्चों के नाम पर इसे खोल सकते हैं इसके साथ इस योजना को जॉइंट अकाउंट भी खोलने की सुविधा दी गई है ! इस योजना के चलते खाता खोलकर आप 100 रुपए से इन्वेस्टमेंट स्टार्ट कर सकते हैं ! वहीं अब इसमें 10 साल तक का निवेश किया जा सकता है।

Post Office RD Scheme 10 साल तक कर सकते हैं पैसा जमा

पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit Scheme) के चलते आवेदक 10 साल तक हर महीने निवेश कर सकते हैं ! इस योजना के साथ अन्य बचत योजनाओं की ब्याज दरों में भी हर 3 महीने में संशोधन किया जाता है ! ऐसे में यह घाट या बढ़ सकती है पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) लेकिन अगर मौजूदा ब्याज दर स्थित है तो इस हिसाब से हर महीने 5000 रुपए डिपॉजिट करके 10 साल में 8 लाख रुपए पा सकते हैं।

Post Office Recurring Deposit खाताधारकों को मिलेगी लोन की सुविधा

बताया जा रहा है कि पोस्‍ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) में खाता खोलने के 3 साल बाद इसे बंद किया जा सकता है ! वही निवेश शुरू करने के लिए 1 साल बाद इसमें 50 फीसदी तक लोन की सुविधा भी दी जाती है ! इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना के चलते आप अपनी कुल जमा रकम पर आधी रकम लोन के रूप में ले सकते हैं।

DA Hike Payment : डीए में बढ़ोतरी, सितंबर महीने से मिलेगा भुगतान, मिलेगा 6 महीने का एरियर

EPFO Account News : 6 करोड़ कर्मचारियों का इंतजार खत्म, इस तारीख को अकाउंट में आएंगे 50 हजार रुपये

Old Age Pension Scheme : पेंशन योजना के लिए आप भी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया