Post Office 5000 रुपये मासिक निवेश पर पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपको बनाएगी करोड़पति, जानें कैसे

Post Office Recurring Deposit Update : अगर सरकारी बचत योजनाओं की बात करें तो पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) की लघु बचत योजनाएं उनमें बेहतरीन हैं ! आप डाकघर की योजनाओं में बिना जोखिम और गारंटीड रिटर्न के लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं ! पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट ( Post Office Recurring Deposit ) ये उन निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प हैं जो जोखिम लेने की क्षमता रखते हैं !

Post Office Recurring Deposit Update

Post Office Recurring Deposit Update

Post Office Recurring Deposit Update

सरकार ने अक्टूबर-दिसंबर 2023 तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस  ( Post Office )  लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरें जारी कर दी हैं ! इसमें पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट ( Post Office Recurring Deposit ) की ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है !

पोस्ट ऑफिस आरडी: 1 अक्टूबर से नई ऊंची दरें

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट ( Post Office Recurring Deposit ) पर ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है ! 1 अक्टूबर 2023 से 31 दिसंबर 2023 तक 5 साल की पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) आरडी पर अब 6.5 फीसदी की जगह 6.7 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा ! इसमें ब्याज की चक्रवृद्धि तिमाही आधार पर की जाती है !

Post Office Recurring Deposit Update ₹5000 मासिक निवेश, 10 वर्षों में ₹8.50 लाख

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट ( Post Office Recurring Deposit ) में न्यूनतम 100 रुपये मासिक निवेश किया जा सकता है ! निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है ! आप 10 रुपये के गुणक में जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं ! अगर आप पोस्ट ऑफिस आरडी में 5,000 रुपये मासिक निवेश कर रहे हैं तो 5 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको 3,56,830 रुपये मिलेंगे ! इसमें आपका कुल निवेश 3 लाख रुपये होगा और आपको 56,830 रुपये का गारंटीड ब्याज मिलेगा ! ! पोस्ट ऑफिस आरडी खाते ( Post Office RD Account ) को 5 वर्ष की परिपक्वता के बाद अगले 5 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है ! पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) इस तरह अगर आप 10 साल तक अपनी आरडी बरकरार रखते हैं तो आपका कुल गारंटीड फंड 8,54,272 रुपये होगा ! इसमें ब्याज से 2,54,272 रुपये की गारंटीड इनकम होगी.

डाकघर आरडी: 3 साल के बाद समय से पहले बंद करने की सुविधा

आरडी खाता 100 रुपये में किसी भी पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट ( Post Office Recurring Deposit ) शाखा में खोला जा सकता है ! इसमें एक व्यक्ति कितने भी खाते खोल सकता है ! इसमें सिंगल के अलावा 3 लोगों के लिए ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है ! नाबालिगों के लिए अभिभावक खाता खोला जा सकता है ! पोस्ट ऑफिस आरडी खाते ( Post Office RD Account ) की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है ! लेकिन, 3 साल के बाद प्री-मैच्योर क्लोजर किया जा सकता है. पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट पर भी लोन लिया जा सकता है ! नियम है कि 12 किश्तें जमा करने के बाद खाते में जमा रकम का 50 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है ! ऋण का भुगतान एकमुश्त या किश्तों में किया जा सकता है ! पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) पर ब्याज दर आरडी पर ब्याज से 2 फीसदी ज्यादा होगी ! इसमें नॉमिनेशन की भी सुविधा है.

Ladli Behna Yojana : 3 अक्टूबर को जारी होगी किस्त, प्रत्येक महिला को मिलेंगे 1250 रुपए

Sukanya Samriddhi Yojana Rule : सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर बड़ी खबर, नियमों में हुआ बदलाव

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana : यूपी आवास विकास योजना के लिए नए आवेदन शुरू , इन्हें मिलेगा अपना घर