Post Office Rural Postal life Insurance : इस स्कीम में रोजाना 95 रुपये के निवेश से पर मिलेंगे 14 लाख

Post Office Rural Postal life Insurance : डाकघर अपने ग्राहकों के लिए कई अच्छे प्रोग्राम लेकर आता है और इसमें ग्राम सुमंगल ग्रामीण ( Post Office Gram Sumangal Scheme ) डाक जीवन बीमा योजना नवीनतम है। यह एक मनी-बैक योजना है ! जो उत्तरजीविता लाभों के साथ जीवन बीमा कवर प्रदान करती है। प्रत्याशित बंदोबस्ती आश्वासन नीति के रूप में पेश किया गया ! एक प्रतिभागी इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना में परिपक्वता पर लगभग 14 लाख रुपये प्रतिदिन केवल 95 रुपये जमा करके प्राप्त कर सकता है।

Post Office Rural Postal life Insurance

Post Office Rural Postal life Insurance

Post Office Rural Postal life Insurance

योजना ( Post Office Gram Sumangal Scheme ) के नाम से ही स्पष्ट है कि इसे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निवेशकों के लिए शुरू किया गया था। यह उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो समय-समय पर रिटर्न की तलाश में हैं। पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) पॉलिसीधारक की मृत्यु पर उत्तरजीविता लाभ बंद हो जाएंगे ! इस मामले में दावेदारों को पूरी बीमा राशि की पेशकश की जाती है।

Post Office Scheme

यदि इस योजना ( Post Office Gram Sumangal Scheme ) के निवेशक को अतिरिक्त लाभ मिलता है ! कि यह एक मनी-बैक पॉलिसी है ! तो आपको परिपक्वता से पहले ही इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना से पैसा मिलना शुरू हो जाएगा। आइए योजना के बारे में अधिक समझते हैं।

इस उम्र में कर सकते हैं निवेश

पॉलिसी ( Post Office Gram Sumangal Scheme ) का लाभ उठाने के लिए, एक निवेशक की उम्र 19 से 45 के बीच होनी चाहिए। और पॉलिसी का अधिक दिलचस्प हिस्सा यह है कि बीमा परिपक्व होने पर निवेशकों को बोनस भी मिलेगा। यह 15 और 20 साल के लिए खरीदने के लिए उपलब्ध है। यह पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना 1995 में शुरू की गई थी। यदि निवेशक की मृत्यु हो जाती है ! तो उसके नामांकित व्यक्ति को बोनस के साथ पूरी बीमा राशि मिलती है।

Post Office Gram Sumangal Scheme

एक व्यक्ति कम से कम 19 साल तक इसमें निवेश कर सकता है। इस पोस्ट ऑफिस योजना ( Post Office Gram Sumangal Scheme ) में निवेशक को एक निश्चित संख्या में वर्षों के बाद पैसा वापस भी प्राप्त होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में पॉलिसी 15 वर्षों तक चलती है, तो बीमित राशि को 20-20 प्रतिशत के फॉर्मूले के आधार पर छह, नौ और बारह वर्षों के बाद सुलभ बनाया जाएगा।

Post Office Rural Postal life Insurance

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुमंगला योजना ( Post Office Gram Sumangal Scheme ) में जब आप मैच्योरिटी पर पहुंच जाते हैं ! तो आपको बोनस और मूल राशि का शेष 40% प्राप्त होगा। इसी तरह, यदि आप 20 साल के लिए बीमा खरीदते हैं ! तो पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) स्कीम में आपको हर आठ, बारह और सोलह साल में 20% की राशि वापस मिल जाएगी। परिपक्वता पर, बोनस और शेष 40% राशि वितरित की जाएगी।

उदाहरण समझें : Post Office Gram Sumangal Scheme

उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति 25 वर्ष की आयु में निवेश करता है ! तो उसे 7 लाख रुपये की बीमा राशि के साथ 20 वर्षों के लिए इस पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) योजना में निवेश करना होगा। ऐसे में हर महीने 2853 रुपये यानी करीब 95 रुपये प्रतिदिन की किस्त जमा करनी होगी। तीन महीने के आधार पर देखें तो इसके लिए आपको 8,850 रुपए जमा करने होंगे ! जबकि 6 महीने के लिए 17,100 रुपए जमा करने होंगे। इसके बाद इस पोस्ट ऑफिस ग्राम सुमंगला योजना ( Post Office Gram Sumangal Scheme ) में मैच्योरिटी पर निवेशक को करीब 14 लाख रुपये मिलेंगे।

PM Jan Dhan Account 2023 : अचानक पड़ गई पैसों की जरूरत तो न लें टेंशन, यहां से मिल जाएंगे 10 हजार

HDFC Bank FD Plan : HDFC के करोड़ों ग्राहकों के लिए आई बड़ी खबर, FD के रेट होने वाले है, यहाँ जाने