Post Office Scheme : इन डाकघर योजनाओं में सुरक्षा के साथ मिलेगा जबरदस्त रिटर्न, जानिए डिटेल्स

Post Office Scheme 2022 : भारतीय डाक ( India Post ) घर को हर भारतीय भरोसे की नजरों से देखता है। क्योंकि यहां सरकारी हस्तक्षेप है, यह पैसे को सुरक्षित रखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ही तीन बेहतरीन बचत योजनाओं ( Post Office Best Scheme ) के बारे में बताएंगे।

Post Office Scheme 2022

"<yoastmark

महंगाई और उतार-चढ़ाव से भरे बाजार में हर कोई चाहता है कि उसका पैसा किसी न किसी तरह से सुरक्षित रहे और साथ ही उसे बेहतर रिटर्न मिलता रहे। हालांकि, ऐसी बहुत कम स्कीमें ( Post Office Best Scheme ) हैं जहां आपको नियमित रिटर्न मिल सकता है और पैसे खोने का कोई जोखिम नहीं है। हम आपको ऐसी ही भारतीय डाक ( India Post ) 3 योजनाओं के बारे में बताएंगे।

ये तीनों योजनाएं भारतीय डाक ( India Post ) विभाग की हैं। डाकघर को हर भारतीय आत्मविश्वास से देखता है। क्योंकि यहां सरकारी हस्तक्षेप है, यह पैसे को सुरक्षित रखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इतना ही नहीं बदलते समय के साथ डाकघर छोटी बचत योजनाओं ( Post Office Small Saving Scheme ) पर भी अच्छा रिटर्न दे रहा है। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से

डाकघर आवर्ती जमा ( Post Office Recurring Deposit )

अगर आप सुरक्षित रेकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) में निवेश करना चाहते हैं तो भारतीय डाक ( India Post ) का यह प्लान आपके लिए एकदम सही हो सकता है। यहां आपको 5 साल की मैच्योरिटी वाले निवेश विकल्प पर 5.8 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। आप इस पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट योजना ( Post Office Recurring Deposit Scheme ) में सिर्फ 100 रुपये प्रति माह से निवेश शुरू कर सकते हैं। वहीं, इसमें निवेश ( Investment ) करने की कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

Advertising
Advertising

डाकघर समय जमा ( Post Office Time Deposit )

यह FD जैसी स्कीम है। आप पोस्ट ऑफिस के सावधि जमा ( Post Office Time Deposit ) में 1, 2, 3 और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। यहां आपको 1 से 3 साल के सावधि जमा में 5.5% का रिटर्न मिलता है। अगर आप ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आपको 5 साल की वन टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश ( Investment ) करना चाहिए। यहां आपको 6.7 फीसदी का ब्याज मिलेगा। इस भारतीय डाक ( India Post ) स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स में छूट भी मिल सकती है. आप यहां 1,000 रुपये का निवेश शुरू कर सकते हैं।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र ( National Savings Certificate )

5 साल की लॉक-इन अवधि है। यहां आपको 6.8 फीसदी का धमाकेदार रिटर्न मिलता है। आप 1000 रुपये के निवेश से राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना ( National Savings Certificate Scheme ) में निवेश शुरू कर सकते हैं। हालांकि, कुछ अपवादों को हटाकर आप 5 साल पूरे होने के बाद ही इस भारतीय डाक ( India Post ) योजना से पैसा निकाल सकते हैं। इस योजना में किया गया निवेश ( Investment ) भी आयकर अधिनियम के तहत कर छूट के लिए पात्र है।

यह भी जानें :- UP Free Ration Yojana 2022 : योगी सरकार ने बढ़ायी फ्री राशन की अवधि, जानें कब तक मिलेगा फ्री में राशन